Hindi News ›   Chandigarh ›   Panchkula ›   Exercise: Passbook of the Department of Posts will make people aware of AIDS with savings

कवायद : डाक विभाग की पासबुक बचत के साथ एड्स के बारे में लोगों को करेगी जागरूक

Panchkula Bureau पंचकुला ब्‍यूरो
Updated Tue, 27 Apr 2021 01:40 AM IST
डाक विभाग की नई पासबुक, जो एड्स के प्रति लोगों को जागरूक करेगी।
डाक‌ विभाग की नई पासबुक, जो एड्स के प्रति लोगों को जागरूक करेगी। - फोटो : PKL OFFICE
विज्ञापन
ख़बर सुनें
पंचकूला। अब हरियाणा डाक विभाग अपने रुटीन के कार्यों के साथ-साथ लोगों को एड्स के प्रति जागरूक भी करेगा। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर वह इस कार्य के लिए किसी भी उपभोक्ता के पास नहीं जाएगा। डाकघर में आने वालों को वह पासबुक के जरिए एड्स से संबंधित जानकारी प्रदान करेगा। इसके लिए हरियाणा डाक विभाग ने अंबाला से पहले चरण में दो लाख पासबुक छपवाई हैं, जो पंचकूला के सेक्टर-8, सेक्टर-4 और सेक्टर-15 स्थित डाकघर में पहुंच गई हैं। इसके अलावा सेक्टर-6 स्थित हरियाणा एड्स कंट्रोल सोसायटी ने डाक विभाग को पांच लाख पासबुक और प्रिंट करने का ऑर्डर दिया है।
विज्ञापन

डाक विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बचत खाता से संबंधित पासबुक के पिछले पन्ने पर एड्स से संबंधित जानकारी प्रकाशित की गई है। इसमें बताया गया है कि लोग एड्स से कैसे बच सकते हैं। पासबुक के पिछले पन्ने पर डाक विभाग ने छपवाया है कि क्या आपने अपना एचआईवी चेक करवाया। एचआईवी एक गोपनीय टेस्ट है। यह टेस्ट बहुत कम समय में आसानी से हो जाता है। अपने नजदीक के किसी भी अस्पताल में आईसीटीसी पर मुफ्त उपलब्ध है। यदि जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो इलाज के लिए तत्काल एआरटी पर रजिस्टर करवाएं।

एड्स के केस बहुत कम, फिर भी जागरूकता जरूरी
विभागीय अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में वैसे एड्स के केस बहुत कम हैं, लेकिन फिर भी लोगों को जागरूक करना बहुत जरूरी है। अधिकारियों ने बताया कि बहुत से लोग जांच करवाने के गुरेज करते हैं। ऐसे में वह संक्रमित होने के साथ दूसरों को भी बीमारी से ग्रसित करते हैं। सरकार द्वारा जनहित में एड्स के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।
लाखों में हैं डाकघर के उपभोक्ता
प्रदेश में डाकघर के उपभोक्ता लाखों में हैं। यही कारण है कि हरियाणा एड्स कंट्रोल सोसायटी ने लोगों को जागरूक करने के लिए विभाग का सहयोग लिया है। लोगों को जागरूक करने का कार्य सोसायटी के निर्देशानुसार किया जा रहा है। पंचकूला में पहले चरण में दो लाख पासबुक आई हैं। जो डाकघर में खाता खुलवाने के लिए नए उपभोक्ता आ रहे हैं उन्हें दी जा रही है। बहुत जल्द पांच लाख पासबुक और आ जाएंगी। पंचकूला के सेक्टर-8, सेक्टर-4 और सेक्टर-15 के डाकघर में यह नई पासबुक पहुंच गई है। - मनोज कुमार, प्रबंधक बीपीसी सेक्टर-8 पंचकूला।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00