हेपेटाइटिस सी के जिले में 4020 रोगी, रानियां में है सबसे अधिक संख्या

Amar Ujala Bureau अमर उजाला ब्यूरो
Updated Fri, 15 Oct 2021 11:24 PM IST
Hepatitis C district has 4020 patients, queens have the highest number
विज्ञापन
ख़बर सुनें
जिला में हेपेटाइटिस पांव पसार रहा है और मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिले में वर्ष 2017 से हेपेटाइटिस मरीजों की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। जिसके तहत 4020 मरीजों की पहचान हो चुकी है। हेपेटाइटिस बी के 181 रोगी है। सिरसा जिले में रानियां क्षेत्र में हेपेटाइटिस के रोगियों की तादाद सबसे अधिक है। हेपेटाइटिस सी सूई व सीरिंज के दोबारा प्रयोग करने पर हो सकता है। इसके अलावा पहले प्रयोग की गई सूई से टेटू बनवाने अथवा नाक कान छिदवाने से हो सकती है। दूसरे व्यक्ति के रेजर, ब्लेड्स, नेल कटर, टूथ ब्रुश के प्रयोग से हो सकता है। इसके अलावा असुरक्षित यौन संबंधों के द्वारा भी हेपेटाइटिस सी फैलने की संभावना होती है। हेपेटाइटिस रोगियों में यह भी सामने आया है कि डेंटिस्ट के द्वारा दांतों के इलाज के दौरान रूट कनाल ट्रीटमेंट, जाड़ भरना इत्यादि में भी मशीन पर एक ही सूई का प्रयोग होता है, इससे भी हेपेटाइटिस सी होने का खतरा रहता है।
विज्ञापन

यह है मुख्य लक्षण- बुखार
- थकान - हमेशा थकावट महसूस करना
- भूख न लगना
- मतली व उलटी होना
- पेट में दर्द
- गाढ़े रंग का मूत्र
- मिट्टी के रंग जैसा मल
- जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द
- पीलिया (त्वचा या आंखों में पीलापन)
नागरिक अस्पताल में मरीजों का होता है मुफ्त में इलाज
हेपेटाइटिस सी के इलाज के लिए नागरिक अस्पताल में हेपेटाइटिस की जांच, परीक्षण व इलाज की सुविधाएं नागरिक अस्पताल में मुफ्त उपलब्ध है। मरीजों को जांच करवाने के लिए कूपन दिया जाता है जिसके माध्यम से अनुबंधित निजी लैब से जांच होती है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर मरीज का इलाज शुरू किया जाता है जोकि तीन से छह महीने तक चलता है। नागरिक अस्पताल में फ्री है।

शरीर में हेपेटाइटिस के लक्षण दिखाई दे तो नागरिक अस्पताल में पहुंच कर जांच करवाएं। समय पर जांच न करवाने पर हेपेटाइटिस सी लीवर सीरोयसिस में बदल जाता है यानी लीवर का कैंसर हो जाता है।
डॉ. मनीष धुड़िया, नागरिक अस्पताल सिरसा

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00