लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Haryana ›   Yamuna Nagar ›   District toppers of Yamuna Nagar honoured at Amar Ujala Meritorious Award Ceremony

यमुनानगर: सीएम के हाथों सम्मान पाकर खुश हुए विद्यार्थी, अमर उजाला मेधावी छात्र सम्मान समारोह आयोजित

संवाद न्यूज एजेंसी, यमुनानगर (हरियाणा) Published by: भूपेंद्र सिंह Updated Mon, 26 Sep 2022 04:17 AM IST
सार

अमर उजाला परिवार की ओर से रोहतक में रविवार को एमडीयू के राधाकृष्णन सभागार में आयोजित हुए मेधावी छात्र सम्मान समारोह में जिले के 10वीं और 12वीं के मेधावी विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा सम्मानित किया गया।

सम्मानित हुए यमुनानगर जिले के टॉपर्स।
सम्मानित हुए यमुनानगर जिले के टॉपर्स। - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

मुख्यमंत्री के हाथों यह सम्मान पाकर जिले के टॉपर्स गदगद हो गये। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों के साथ बातचीत की और उन्हें प्रदेश का गौरव बढ़ाने पर शाबाशी दी। यह सुनकर विद्यार्थियों में उत्साह भर गया। वहीं जिले के इन टॉपर्स से उनसे बातचीत कर टॉपर्स बनने का संघर्ष, स्टडी प्लान, सेल्फ स्टडी की या कोचिंग से स्थान पाया, भविष्य की प्लानिंग, टॉपर्स बनने में किसका सहयोग रहा, किसे वे आदर्श मानते हैं जैसे बिंदुओं पर बातचीत की।



ये हमारे 10वीं के टॉपर्स
नाम : सिमरप्रीत सिंह 
स्कूल : विश्व समता हाई स्कूल, गांधी नगर, यमुनानगर। 
अंक : 492/500
प्रतिशत : 98.4
मेरी शुरू से ही पढ़ाई में रुचि रही है। परीक्षा के दिनों में सेल्फ स्टडी की, केवल तीन से चार घंटे ही तैयारी करता था। मां शरणप्रीत कौर प्राइवेट स्कूल में टीचर हैं उन्होंने परीक्षा के दिनों में काफी सहायता की। इसलिए वे मेरी रोल मॉडल हैं। पिता सुरजीत सिंह ने कभी परीक्षा में ज्यादा अंक लेने के लिए दबाव नहीं बनाया वे कहते रहते थे बस अपने लक्ष्य को निर्धारित रखो। भविष्य में क्या बनना है अभी सोचा नहीं है, लेकिन टीचिंग लाइन काफी पसंद है। 


नाम : मेनका
स्कूल : स्टार वे सीनियर सेकेंडरी स्कूल, खुर्दी
अंक : 498/500
प्रतिशत : 98.2
परीक्षा के दिनों में कोई स्ट्रेस नहीं रखा। केवल इतना सोचा हुआ था टॉप करना है, लेकिन सचमुच मेरी मेहनत रंग लाई और मुकाम को छू लिया। 12वीं में भी अपना लक्ष्य लेकर ही स्टडी करूंगी। परीक्षा के दिनों में सेल्फ स्टडी की, माता-पिता पूरी तरह से सहायता करते रहे। परीक्षा के दिनों में पांच से छह घंटे लगातार पढ़ती रहती थी। मैं बस यही कहना चाहती हूं परीक्षाओं में स्ट्रेस को अपने ऊपर कभी हावी न होने दें, केवल लक्ष्य को ध्यान रख पढ़ाई करें। 

सीएम मनोहर लाल ने साथ सम्मान पाने वाले मेधावी।
सीएम मनोहर लाल ने साथ सम्मान पाने वाले मेधावी। - फोटो : अमर उजाला
नाम : भावना 
स्कूल : बीएस सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सलेमपुर खादर।
अंक : 489/500
प्रतिशत : 97.8
मुझे खुद पर पूरा विश्वास था, इसलिए टॉप भी किया। जब 10वीं की परीक्षा चल रही थी, तब कोई कोचिंग नहीं ली केवल सेल्फ स्टडी की। परीक्षाओं के दिनों में टीवी, इंटरनेट से दूरी बनाए रखी। लक्ष्य को दिमाग में रख चार से पांच घंटे लगातार पढ़ती रहती थी। 12वीं की परीक्षा में भी इससे ज्यादा नंबर लेने का लक्ष्य है। 

नाम : आशिका
स्कूल : एमएलएन सीनियर सेकेंडरी स्कूल, यमुनानगर
अंक : 489/500
प्रतिशत : 97.8
अभी मेरा लक्ष्य एनडीए करने का है। 10वीं की परीक्षाओं में यही लक्ष्य लेकर पढ़ाई की। परिवार ने भी काफी सहयोग किया। पूरी पढ़ाई सेल्फ स्टडी से की। परीक्षाओं में पांच से छह घंटे पढ़ाई करती थी। मां और पिता दोनों ने पूरा परीक्षाओं के दिनों में मदद की। अगर जीवन में लक्ष्य लेकर चलें तो अवश्य सफलता मिलती है। 

यह भी पढ़ें : यह भी पढ़ें : अमर उजाला मेधावी छात्र सम्मान समारोह: 'विद्यार्थी बीज के समान, छात्रवृत्ति-सम्मान करते हैं खाद-पानी का काम'

ये हमारे 12वीं के टॉपर्स
नाम : वैशाली

स्कूल : सरस्वती विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल, जगाधरी।
अंक : 489/500
प्रतिशत : 97.8
परीक्षा के दिनों में बहन गीतांजलि और सपना दोनों मेरी रोल मॉडल रही। दोनों बहनों ने मुझे 12वीं की परीक्षाओं में काफी सहयोग किया। इसलिए मुझे अलग से कोई कोचिंग की जरूरत भी नहीं पड़ी, केवल सेल्फ स्टडी से मुकाम हासिल किया। पांच से छह घंटे पढ़ाई को दिये, उसके बाद परिवार के साथ समय बिताती थी। मेरा मानना है परीक्षाओं में स्ट्रेस को लेकर न चलें, उत्साह के साथ पढ़ाई करें तो सफलता मिलती है। 

यह भी पढ़ें : Haryana: सम्मान पाकर मेधावियों के सपनों को लगे पंख, परिजन बोले-बच्चों के जीवन में नया उजाला

नाम :  इशिता
स्कूल : सरस्वती विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल, जगाधरी।
अंक : 481/500
प्रतिशत : 96.2
मुझे इतना तो पता था 12वीं में मैं अच्छे मार्क्स ले लूंगी, लेकिन इतने नंबर आ जाएंगे सोचा नहीं था। यह नंबर मैंने अपनी मेहनत से पाए। यहां तक ट्यूशन तक नहीं ली, चार से पांच घंटे लगातार पढ़ती रहती थी। पिता रविंद्र कुमार और मां लक्ष्मी देवी का परीक्षाओं के दौरान खूब सहयोग मिला। दोनों परीक्षा के दिनों में उसे बिल्कुल भी कोई अलग से कार्य करने नहीं देते थे। यहां तक ज्यादा नंबर लाने के लिए भी दबाव नहीं डाला। पिता तो अक्सर उसका हौसला बढ़ाते रहते थे, इसलिए वे मेरे रोल मॉडल हैं। 

नाम :  नैंसी
स्कूल : गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अलाहर। 
अंक : 480/500
प्रतिशत : 96
मेरी शुरू से पढ़ाई में काफी रुचि रही है। 12वीं की परीक्षाओं में टॉप करने के बाद खुशी काफी हुई। परीक्षाओं में रोल मॉडल पिता अनिल कुमार रहे। चूंकि वे खुद एक जेबीटी टीचर हैं। जिनसे प्रेरणा लेते हुए वह भी टीचिंग लाइन में जाना चाहती है और अभी हाल में जेबीटी और बीए में भी दाखिला लिया है। स्कूली बच्चों को पढ़ाना उसे काफी पसंद है। 

नाम :  कोमल
स्कूल : गवर्नमेंट  सीनियर सेकेंडरी स्कूल, छछरौली। 
अंक : 486/500
प्रतिशत : 97.2
मैं सीए बनना चाहता हूं, इसलिए मैंने लक्ष्य को दिमाग में रख 12वीं की परीक्षाओं में दिन-रात मेहनत की। परिवार का भी काफी सहयोग रहा। यहां तक परीक्षा के दिनों में कोई कोचिंग नहीं ली, केवल खुद ही तैयारी की। मोबाइल, टीवी से तो दूरी बनाकर रखी। परीक्षा के दिनों में बिल्कुल भी स्ट्रेस को हावी नहीं होने दिया। इसके अलावा स्कूल के टीचर्स ने भी परीक्षाओं के लिए काफी गाइड किया था। 

नाम :   अंतिम
स्कूल : गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल बक्करवाला
अंक : 478/500
प्रतिशत : 95.6
जीवन में हमेशा लक्ष्य लेकर चलना चाहिए और वो मैं लेकर चली, इसी वजह से 12वीं की परीक्षाओं में टॉप भी किया। दूसरे विद्यार्थी भी लक्ष्य लेकर चलें, स्ट्रेस की तरफ ध्यान न दें, सफलता तो खुद अपने आप ही कदम चूम लेगी। परीक्षा के दिनों में परिवार ने काफी सहयोग किया और सेल्फ स्टडी की। चूंकि मुझे खुद तैयारी करना ज्यादा अच्छा लगता है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00