लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Haryana ›   Yamuna Nagar News ›   The attendance of the candidates was 82 percent.

Yamuna Nagar News: दो सत्र में संपन्न हुई एचटेट, 82 प्रतिशत रही अभ्यर्थियों की उपस्थिति

Amar Ujala Bureau अमर उजाला ब्यूरो
Updated Mon, 05 Dec 2022 08:30 AM IST
विज्ञापन
यमुनानगर। हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा रविवार को शांतिपूर्ण संपन्न हो गई। परीक्षा दो दिन हुई। रविवार को प्रात: और सायंकालीन सत्र में परीक्षा हुई। इस दौरान सुबह के सत्र में टीजीटी (ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर) और शाम के सत्र में पीआरटी (प्राइमरी टीचर) की परीक्षा हुई। परीक्षा को लेकर केंद्रों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए। सुबह के सत्र में कुल 3493 अभ्यर्थियों की परीक्षा होनी थी, जिसमें से कुल 3105 परीक्षार्थी ही उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि शाम के सत्र में 1696 परीक्षार्थी शामिल होने थे, जिसमें से 1447 अभ्यर्थी ही परीक्षा देने पहुंचे। सुबह के सत्र की परीक्षा 10 से साढ़े 12 बजे तक शहर के 12 केंद्रों पर हुई। जबकि सायं कालीन सत्र की परीक्षा दोपहर तीन बजे से साढ़े पांच बजे तक शहर के कुछ छह केंद्रों पर हुई। दोनों सत्र में परीक्षार्थियों की उपस्थिति 82 प्रतिशत दर्ज की गई। परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त रहा। वहीं नकल रहित परीक्षा के लिए प्रशासन की ओर से केंद्रों पर सीसीटीवी, जैमर इत्यादि लगाए गए थे। परीक्षा के दौरान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू जारी रही। इसके अलावा प्रशासनिक अधिकारियों के उड़न दस्ते ने भी केंद्रों का निरीक्षण किया। किसी केंद्र पर नकल का कोई केस सामने नहीं आया। नोडल अधिकारी एसडीएम जसपाल सिंह गिल ने बताया कि सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई। इस दौरान प्रशासन की ओर से सभी केंद्रों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए थे। उड़न दस्ता दल व प्रशासनिक अधिकारियों ने केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान नकल का कोई केस नहीं सामने आया।

बॉक्स
इस केंद्र पर रही इतनी उपस्थित
प्रात: कालीन सत्र के टीजीटी परीक्षा के प्रोफेसर कॉलोनी के डीएवी पब्लिक स्कूल में कुल 310 अभ्यर्थियों की परीक्षा थी। जिसमें 278 अभ्यर्थी पहुंचे, जबकि 32 अनुपस्थित रहे। डीएवी गर्ल्स कॉलेज में तीन केंद्र बनाए गए। प्रत्येक केंद्र पर परीक्षार्थियों की संख्या 310 थी। यहां एक केंद्र पर परीक्षार्थियों की संख्या कुल 276 रही। जबकि एक केंद्र पर 283 और 282 परीक्षार्थी पहुंचे। इन केंद्रों पर कुल 89 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।
इसी तरह गुरु नानक गर्ल्स कॉलेज में 310 अभ्यर्थियों में से 271 उपस्थित रहे। जबकि 39 परीक्षा देने नहीं पहुंचे। गुरु नानक गर्ल्स कॉलेज के छोटी लाइन पर दो केंद्र बनाए गए। जिसमें प्रत्येक पर 310 अभ्यर्थियों ने परीक्षा देनी थी। इस दौरान यहां पर 272 और 274 परीक्षार्थी पहुंचे। यहां 38 और 36 कुल 74 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। गुरु नानक खालसा कॉलेज में परीक्षा के लिए दो केंद्र बनाए गए। प्रत्येक में परीक्षार्थियों की संख्या 310 थी। इस दौरान यहां एक केंद्र पर 276 और 270 परीक्षार्थी पहुंचे। यहां एक केंद्र पर 34 और दूसरे पर 40 कुल 74 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। इसके अलावा मुकंद लाल नेशनल कॉलेज में दो केंद्र बनाए गए। जिसमें एक केंद्र पर अभ्यर्थियों की संख्या 310 और दूसरे पर 295 रखी गई थी। यहां पर पहले केंद्र पर 269 और दूसरे केंद्र पर 266 परीक्षार्थी पहुंचे। यहां पर 41 और 29 कुल 70 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। वहीं संत निश्चल सिंह पब्लिक स्कूल के केंद्र पर कुल 98 परीक्षार्थी थे। जिसमें से 88 पहुंचे और 10 परीक्षा देने नहीं आए।
इस दौरान शाम को पीजीटी की परीक्षा कुल छह केंद्रों पर हुई। इस दौरान प्रोफेसर कॉलोनी के डीएवी पब्लिक स्कूल में 310 अभ्यर्थियों में से कुल 268 पहुंचे और 42 अनुपस्थित रहे। डीएवी गर्ल्स कॉलेज में तीन केंद्र बनाए गए। प्रत्येक केंद्र पर अभ्यर्थियों की संख्या 310 रही। जिसमें से एक केंद्र पर 54 दूसरे पर 45 और तीसरे पर 44 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। गुरु नानक गर्ल्स कॉलेज में दो केंद्र बनाए गए। एक केंद्र पर 310 में से 272 परीक्षार्थी पहुंचे और 38 अनुपस्थित रहे। जबकि दूसरे पर 146 में से 121 अभ्यर्थी ही पहुंचे और 25 अनुपस्थित रहे। इस दौरान बोर्ड की ओर से एक परीक्षार्थी का रोल नंबर पहले ही रद कर दिया था।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00