बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
ग्रह दोष होंगे समाप्त, इस सावन करवाएं विशेष नवग्रह पूजन, फ़्री में, अभी बुक करें
Myjyotish

ग्रह दोष होंगे समाप्त, इस सावन करवाएं विशेष नवग्रह पूजन, फ़्री में, अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

हिमाचल: क्रिकेट के जुनून ने पुलिस कांस्टेबल को चार घंटे में बना दिया करोड़पति, जीता पहला इनाम

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के घुमारवीं पुलिस थाना में कांस्टेबल के पद पर तैनात सुनील ठाकुर को क्रिकेट के जुनून ने रातों-रात करोड़पति बना दिया। गांव बैरी रजादियां के सुनील ठाकुर 2016 बैच के कांस्टेबल हैं। बचपन से ही सुनील को क्रिकेट का जुनून था और इसी जुनून के चलते वह कई बार फैंटेसी लीग में मोबाइल पर अपनी टीम बनाकर मैच खेलते थे। लेकिन उन्हें पता नहीं था कि क्रिकेट का यही जुनून उन्हें एक दिन करोड़पति बना देगा।  बीते शुक्रवार को हुए भारत-श्रीलंका के तीसरे एक दिवसीय मैच के दौरान उन्होंने लीग में एक करोड़ 15 लाख रुपये का इनाम जीता।

सुनील का कहना है कि उन्हें खुद विश्वास नहीं हो रहा है कि सच में कुछ ऐसा हुआ है। सुनील के अनुसार उन्होंने एक टीम बनाकर 2 कंटेस्ट में भाग लिया। एक में 49 और दूसरे में 35 रुपये लगाकर अपनी टीमें बनाईं। सुनील के अनुसार पूरा मैच देखने को तो नहीं मिला लेकिन उन्होंने अपने मोबाइल पर नजर बनाए रखी। जैसे ही उनका नाम पहले नंबर पर आया तो विश्वास नहीं हुआ कि उन्होंने एक करोड़ 15 लाख रुपये जीत लिए हैं। सुनील का कहना है कि वह इन पैसों को अपने तथा अपने परिवार की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए खर्च करेंगे।
... और पढ़ें
कांस्टेबल सुनील ठाकुर कांस्टेबल सुनील ठाकुर

मौसम: हिमाचल में तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट, मानसून के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद

हिमाचल प्रदेश में तीन दिन भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में 30 जून तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश के मैदानी व मध्य पर्वतीय भागों में 26 से 28 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

जबकि 25 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पूर्वानुमान के अनुसार हिमाचल प्रदेश में पिछले 2-3 दिनों के दौरान मानसून की स्थिति कमजोर बनी रही। अब 26 से मानसून के फिर से रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है।  

कहां कितना अधिकतम तापमान
उधर, शनिवार को शिमला समेत प्रदेश के अन्य भागों में दिन में मौसम साफ रहा। शिमला में हल्के बादल भी छाए रहे। शनिवार को ऊना में अधिकतम तापमान 33.0, बिलासपुर 34.0, सुंदरनगर 32.1, हमीरपुर 33.6, कांगड़ा 32.8, चंबा 31.6, सोलन 30.2, नाहन 30.2, धर्मशाला 24.8, शिमला 24.6, कल्पा 23.2, केलांग 25.2 और डलहौजी में 21.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 

आनी में बादल फटने से भारी नुकसान
उधर, आनी खंड की बुछैर पंचायत के खादवी और तराला गांव में शनिवार सुबह करीब साढ़े तीन बजे बादल फटने से भारी तबाही हुई। खादवी, सरट और तराला गांव में पानी और मलबा आ गया, जिससे करीब 25 परिवारों को भारी नुकसान हुआ है। लोगों के सेब के 700 पेड़ मलबे में दब गए। 25 बीघा जमीन, आठ मकानों और एक गोशाला को नुकसान पहुंचा है, जबकि दो खड़ी गाड़ियां मलबे के साथ 25 मीटर नीचे बह गईं।

तहसीलदार आनी दलीप शर्मा ने बताया कि सूचना मिलने के बाद राजस्व विभाग, पुलिस की टीम घटनास्थल को रवाना हो गई है, जबकि उन्होंने खुद मौके पर पहुंचकर नुकसान का आकलन किया। तहसीलदार ने बताया कि नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट तैयार कर डीसी कुल्लू को भेज दी है। प्रभावितों को तय नियमों के तहत उचित मुआवजा दिलवाया जाएगा। पंचायत प्रधान चंद्रा ठाकुर और उपप्रधान भूप सिंह ने बताया कि बादल फटने से लोगों में दहशत है।
 
... और पढ़ें

सुरेश भारद्वाज बोले- सहकारी संस्थाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का विचार

ऐतिहासिक मिंजर मेला: सूक्ष्म रूप में निकलेगी शोभायात्रा, तीन घंटे तक बंद रहेगा बाजार

कोरोना महामारी के चलते करोड़ों के कारोबार वाला मिंजर मेला रस्मों तक ही सीमित रह गया है। रविवार से रस्मी तौर पर शुरू होने वाले मिंजर मेले को लेकर प्रशासन ने व्यवस्था कर दी है। मेले के शुभारंभ पर शोभायात्रा के चलते मुख्य बाजार दस बजे से एक बजे तक बंद रहेगा। इस दौरान आपातकालीन वाहनों की ही आवाजाही रहेगी।  मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे।

सुबह 10 बजे नगर परिषद चंबा कार्यालय से शोभायात्रा का आयोजन किया जाएगा। शोभायात्रा में अधिकारियों व कर्मचारियों सहित 100 लोग ही भाग ले सकेंगे। शोभायात्रा के दौरान तमाम मंदिरों में जाकर मिंजर भेंट की जाएगी। शाम के वक्त चौगान में कुंजड़ी मल्हार की प्रस्तुति रहेगी। शाम चार बजे के बाद चौगान नंबर एक में लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह रोक रहेगी। 
गौरतलब है कि मिंजर मेले को लेकर हर साल आठ सांस्कृतिक संध्याएं होती थीं। साथ ही बाही राज्यों से व्यापारी पहुंचते थे। शुभारंभ राज्यपाल करते थे जबकि समापन पर मुख्यमंत्री आते थे। लेकिन पिछले दो सालों से कोरोना महामारी के चलते मेला रस्में निभाने तक ही सीमित रह पाया है। एसडीएम चंबा नवीन तनवर का कहना है कि मेले के रस्मी तौर पर शुभारंभ के लिए व्यवस्था बना दी गई है। 
... और पढ़ें

सीएम जयराम बोले- सराज का राग भूलें कांग्रेसी, हर हलके में करवा लें विकास कार्यों का सर्वे

मिंजर मेला(फाइल)
गृह विधानसभा क्षेत्र सराज के सरोआ में शनिवार को आयोजित जनसभा में सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में उप चुनावों की घोषणा कभी भी हो सकती है। पार्टी कार्यकर्ताओं और सहयोगियों को तैयार रहने की जरूरत है। जो बढ़त पार्टी को पिछले चुनावों में मिली थी, उसे आगे बढ़ाने के लिए कार्यकर्ताओं को तुरंत जुट जाना होगा। 

सीएम ने कहा कि सिर्फ सराज का विकास हुआ है, यह राग अलापना कांग्रेस भूल जाए। हर हलके में जाकर कांग्रेस विकास कार्यों का सर्वे करवा ले। कांग्रेस सहयोग तो दूर उल्टा विकास में रोड़ा अटकाने का काम करती रही है। दिवंगत वीरभद्र सिंह उनके बारे में तारीफ करते थे तो अनेक कांग्रेस नेताओं को खूब तकलीफ होती थी। सीएम ने कहा कि मेरा काम करने का सरल और शांत स्वभाव है, लेकिन इसे विरोधी कमजोरी न समझें। इस दौरान उन्होंने सराज में करोड़ों के शिलान्यास और लोकार्पण भी किए। 

विपक्ष को नहीं मिला मुद्दा
जयराम ठाकुर ने कहा कि उनकी सरकार के साढ़े तीन वर्षों के कार्यकाल में विपक्षी दल को एक भी मुद्दा नहीं मिल पाया। विपक्षी नेता आज सिर्फ कहने के लिए ही कह रहे हैं। कोई भी शख्स सरकार या किसी भी नेता पर उंगली नहीं उठा सकता। पूर्व में सरकारें बनने के चार-छह महीनों के भीतर ही मुद्दों की भरमार लग जाती थी फिर चाहे वह कांग्रेस की सरकार रही हो या भाजपा की।
... और पढ़ें

हमीरपुर: गोशाला संचालक ने जंगल में बांधे आठ मवेशी, भूख-प्यास से तड़पकर पांच की मौत

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले के उपमंडल सुजानपुर की ग्राम पंचायत रंगड़ के सनु खुर्द गांव के जंगल में बंधे पांच गोवंश की भूख-प्यास से तड़पकर मौत हो गई है। जबकि तीन पशुओं को स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने बचा लिया है। इसकी सूचना पुलिस व प्रशासन को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने छानबीन की है। पुलिस ने गोशाला संचालक के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मामला दर्जकर छानबीन शुरू का दी है। वहीं गोशाला संचालक फरार चल रहा है। 

सनु खुर्द वार्ड नंबर-5 में पंचायत प्रधान को सूचना मिली कि साथ लगते जंगल में किसी ने पशुओं को पेड़ से बांध रखा है। सूचना मिलते ही पंचायत प्रधान अन्य पंचायत प्रतिनिधियों के साथ मौके पर पहुंचे। यहां पाया कि पेड़ के साथ आठ पशुओं को बांध रखा था। जब इन पशुओं के गले से रस्सी खोली गई तो पांच पशुओं की मौत हो चुकी थी तथा तीन जिंदा पाए गए। पंचायत प्रधान संजीव कुमार ने बताया कि उन्हें ग्रामीणों ने सूचना दी कि इस तरह की घटना सामने आई है। जिस पर तुरंत पशुपालन विभाग सुजानपुर, पुलिस और उपमंडल अधिकारी नागरिक से शिकायत की गई।

पंचायत प्रधान ने बताया कि गांव के त्रिलोक कुमार पर आरोप है कि उसने पशुओं को बांध रखा था। पशुपालन विभाग ने पशुओं का पोस्टमार्टम कर दिया है। गोशाला में धीरे-धीरे पशुओं की संख्या कम हो रही थी। जिस पर ग्रामीणों को शक था। उधर, पुलिस थाना सुजानपुर के जांच अधिकारी एएसआई मदन लाल शर्मा ने बताया कि पशु क्रूरता अधदिनियम के तहत त्रिलोक कुमार के खिलाफ मामला दर्जकर छानबीन शुरू कर दी है। आरोपी घर पर नहीं मिला है। उपमंडल अधिकारी नागरिक शिल्पी बेक्टा ने कहा कि अधिकारियों को मौके पर भेजा है व पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी गई है। 
... और पढ़ें

हिमाचल: हमीरपुर का जवान शहीद, एचआरटीसी की हड़ताल समेत पढ़ें दिनभर की पांच बड़ी खबरें

एचआरटीसी हड़ताल: परिवहन मंत्री बोले- चालक, परिचालक नहीं लेंगे आरएम के तबादले का फैसला

हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के शिमला के क्षेत्रीय प्रबंधक (आरएम) के तबादले पर कर्मचारियों के विरोध-प्रदर्शन से परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर नाराज हैं। उन्होंने कहा कि तबादले का फैसला चालक-परिचालक नहीं लेंगे। तल्खी दिखाते हुए उन्होंने कहा कि विरोध-प्रदर्शन दुर्भाग्यपूर्ण है। यह मामला जल्द शांत नहीं हुआ तो गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। 

मीडिया से बातचीत में मंत्री ने कहा कि पंद्रह साल तक एक जगह पर नौकरी करने वाले अधिकारी ने जिस तरह की परिस्थितियां पैदा की हैं, उसकी जांच की जाएगी। अनुशासनहीनता करने वालों के खिलाफ सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। उन्होंने साफ किया कि सरकार ने तबादला करके किसी अधिकारी को सजा नहीं दी है। जिस अधिकारी को शिमला में आरएम लगाया है, उसे कैंसर है।

बीमारी के चलते वह नेरवा नहीं जाना चाहता। शिमला वाले को नेरवा भेजा गया, क्योंकि नेरवा में नया यूनिट खुला है। यहां पर अनुभवी व वरिष्ठ अधिकारी की आवश्यकता है। नियमों के तहत एक स्टेशन पर तीन साल नौकरी के बाद किसी भी कर्मचारी का तबादला किया जा सकता है। किस कर्मचारी को कहां भेजना है, यह सरकार तय करती है। 

205 नई बसें खरीदेगा एचआरटीसी
मंत्री ने कहा कि जल्द ही एचआरटीसी के लिए 205 नई बसें खरीदी जाएंगी। बहुत सी बसें अपने अधिकतम किलोमीटर पूरे कर चुकी हैं। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नई बसें ली जा रही हैं। उन्होंने कहा कि अगर परिस्थितियां नियंत्रण में रहीं तो कोरोना एसओपी के तहत निगम सभी रूटों पर बस सेवाएं शुरू करेगा। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन