वन रैंक वन पेंशन कांग्रेस की देन : कैप्टन प्रवीण डाबर

Shimla	 Bureau शिमला ब्यूरो
Updated Thu, 21 Oct 2021 10:45 PM IST
One Rank One Pension Congress's contribution: Captain Praveen Dabur
विज्ञापन
ख़बर सुनें
मंडी। ऑल इंडिया पूर्व सैनिक लीग के समन्वयक एवं 1971 की लड़ाई की गोल्डन जुबली आयोजन के संयोजक कैप्टन प्रवीण डाबर ने कहा कि वन रैंक वन पेंशन कांग्रेस की मनमोहन सरकार के समय में लागू हुई है। मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद एक साल तक इसे लागू नहीं किया।
विज्ञापन

मंडी में प्रेसवार्ता में कैप्टन प्रवीण डाबर ने कहा कि सेना के सेवानिवृत्त अधिकारियों को राजनीति में नहीं आना चाहिए। वे राजनीति में अपने को ढाल नहीं पाते हैं। भाजपा मौका परस्त पार्टी है क्योंकि यह आरएसएस की ओर से संचालित होती है।

उन्होंने कहा कि 1971 की लड़ाई की गोल्डन जुबली जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जा रही है। 16 दिसंबर को राष्ट्रीय स्तर पर विजय दिवस के रूप में आयोजन होगा। इससे पूर्व जिला और राज्य स्तर पर आयोजन किए जाएंगे।
पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के निधन के चलते हिमाचल प्रदेश में 9 जुलाई से जिला स्तरीय बैठकों का आयोजन नहीं हो सका है। अब इसकी शुरुआत कुल्लू से कर दी है। ब्रिगेडियर टीएस ठाकुर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया।
बैठकों में बांग्लादेश के निर्माण और 1971 की लड़ाई के इतिहास के बारे में बताया जा रहा है। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, रक्षामंत्री बाबु जगजीवन राम, फील्ड मार्शल जनरल मानेक शॉ, एयर मार्शल बीसी लाल और 93 हजार पाकिस्तानी सैनिकों का समर्पण करवाने वाले जगजीत सिंह अरोड़ा के सामूहिक प्रयास से यह विजय हासिल हुई है।
इस लड़ाई में करीब चार हजार बहादुर सैनिक शहीद हुए थे। लड़ाई के लिए चार परमवीर चक्र, 77 महावीर चक्र और 513 वीरचक्र मिले हैं। इस अवसर पर ब्रिगेडियर टीएस ठाकुर, जोगिंद्र गुलेरिया, आकाश शर्मा और चंद्रशेखर आदि मौजूद रहे। संवाद

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00