लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Sirmour ›   sirmaur news 15 roads were closed due to heavy rain and landslides in district on sunday 25 sept. 2022

बारिश और भूस्खलन से सिरमौर में जनजीवन प्रभावित, 15 सड़कें रहीं बंद

Shimla Bureau शिमला ब्यूरो
Updated Mon, 26 Sep 2022 12:15 AM IST
टिक्करी खड्ड में रेणुकाजी-सतौन सड़क बंद होने पर फंसे वाहन चालक और लोग। संवाद
टिक्करी खड्ड में रेणुकाजी-सतौन सड़क बंद होने पर फंसे वाहन चालक और लोग। संवाद - फोटो : NAHAN
विज्ञापन
ख़बर सुनें
नाहन/सतौन/राजगढ़/कालाअंब/संगड़ाह(सिरमौर)। जनपद सिरमौर में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। रविवार को जिले में 15 सड़कें बंद रहीं। इनमें नाहन उपमंडल में एक, शिलाई में एक, संगड़ाह में सात, राजगढ़ में एक और सराहां में पांच सड़कें शामिल हैं। इसके अलावा 248 विद्युत ट्रांसफार्मर ठप रहे। कई जगहों पर भूस्खलन से मकानों को खतरा पैदा हो गया है।

जानकारी के अनुसार भारी बारिश से रेणुकाजी-सतौन सड़क शनिवार रात्रि करीब 8:00 बजे टिक्कर खड्ड में मलबा आने से बंद हो गई। इस दौरान 108 एंबुलेंस सेवा भी फंस गई। इसके अलावा इसी सड़क पर एक निजी बस और कार भी फंस गई जिसे विभाग के डोजर की सहायता से निकाला गया। सतौन क्षेत्र की संपर्क सड़क चांदनी से कठवार, बाग अबड़ा, मानल से कोडगा, सखोली बंद हो गई।

लोक निर्माण विभाग ने रविवार दोपहर 2:00 बजे सतौन-रेणुकाजी सड़क को वाहनों की आवाजाही के लिए खोला। लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता योगेश शर्मा ने बताया कि शनिवार को हुई बरसात से कठवार, बाग अबड़ा, कोडगा सखोली ओर सतौन रेणुकाजी सड़क बंद हो गई थी। रविवार को सतौन रेणुका जी सड़क को प्रमुखता से खोला गया है। संपर्क सड़क को खोलने के लिए मशीनें भेजी गईं हैं।
भारी बारिश से राजगढ़ के नेरीपुल-सोलन मार्ग में शिलाबाग के समीप शनिवार रात को मार्ग बंद हो गया। इस दौरान सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं। संगड़ाह उपमंडल के अंतर्गत आने वाली संगड़ाह-पालर-नौहराधार सड़क हरलोग में एक बड़ा हिस्सा ढहने से पूरी तरह बंद हो गई। सड़क से अब पैदल भी लोग नहीं जा पा रहे हैं। कालाअंब व इसके साथ लगते क्षेत्रों में बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। लगातार रिसावदार बारिश होने से ज्यादातर घरों की पक्की छतों व दीवारों में सीलन आ गई है। कई घरों की पक्की छतों से पानी भी टपक रहा है।
--
मधाना गांव में मकान को बना खतरा
धारटीधार क्षेत्र के बाड़थल मधाना गांव में भारी बारिश से विद्या देवी के पक्के मकान को खतरा हो गया है। गांव के कमलेंद्र ठाकुर ने बताया कि उनके भाई के मकान के आगे का डंगा ढह गया है। ऐसे में अब मकान को खतरा हो गया है। परिवार दहशत में है।
उन्होंने बताया कि काफी समय पहले सड़क बनाए जाने के बाद आज तक लोक निर्माण विभाग की ओर से यहां डंगा नहीं लगाया गया है। इस बारे में संबंधित हल्का पटवारी को सूचना दे दी गई है। उन्होंने विभाग से जल्द यहां डंगा लगाने का आग्रह किया है।
विज्ञापन
---
जटोन बैराज के सभी गेट खोले
जिले के ऊपरी क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश के चलते श्रीरेणुकाजी के समीप गिरि जटोन बैराज खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। इसको देखते हुए बैराज प्रशासन ने रविवार सुबह 6:30 बजे बैराज के सभी 6 गेट खोल दिए।
इससे भारी मात्रा में पानी यमुना नदी में जा रहा है। जिला आपदा प्रबंधन ने पांवटा प्रशासन को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने लोगों से अपील की है कि अगले 24 घंटों तक नदी के किनारों व आसपास न जाएं।

भूस्खलन से बंद हुई सतौन-कोड़गा संपर्क सड़क को खोलते ग्रामीण। संवाद

भूस्खलन से बंद हुई सतौन-कोड़गा संपर्क सड़क को खोलते ग्रामीण। संवाद- फोटो : NAHAN

सतौन-रेणुकाजी सड़क पर टिक्करी खड्ड में फंसी गाड़ी को निकालते लोग। संवाद

सतौन-रेणुकाजी सड़क पर टिक्करी खड्ड में फंसी गाड़ी को निकालते लोग। संवाद- फोटो : NAHAN

भारी बरसात के चलते सतौन-रेणुकाजी सड़क पर टिक्करी खड्ड में फंसी निजी बस। संवाद

भारी बरसात के चलते सतौन-रेणुकाजी सड़क पर टिक्करी खड्ड में फंसी निजी बस। संवाद- फोटो : NAHAN

नेरीपुल-सोलन मार्ग पर शिलाबाग में भूस्खलन से मार्ग बंद होने पर लगी वाहनों की कतारें। संवाद

नेरीपुल-सोलन मार्ग पर शिलाबाग में भूस्खलन से मार्ग बंद होने पर लगी वाहनों की कतारें। संवाद- फोटो : NAHAN

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00