विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें
Myjyotish

गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

भारत निर्वाचन अयोग ने दी हिमाचल में फूल मंडी के लिए टेंडर का विज्ञापन जारी करने की अनुमति

 हिमाचल प्रदेश में पहली फूल मंडी शुरू करने के लिए राज्य मार्केटिंग बोर्ड ने बड़ी बाधा पार कर ली है। भारत निर्वाचन आयोग ने मंडी के लिए 10 दुकानों की अलाटमेंट के संबंध में टेंडर का विज्ञापन जारी करने की अनुमति दे दी है। बोर्ड के प्रबंध निदेशक नरेश ठाकुर ने अनुमति मिलने की पुष्टि की है। हालांकि, अनुमति में स्पष्ट किया है कि आचार संहिता लागू रहने तक दुकानों का आवंटन नहीं किया जा सकेगा। बोर्ड ने दुकानों के टेंडर जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि उपचुनावों के बाद नवंबर के दूसरे हफ्ते में दुकानों का आवंटन हो जाएगा।

इसके बाद शिमला समेत कई जिलों के फूल उत्पादक अपने उत्पाद यहां बेच सकेंगे। अभी उत्पादकों को फूल बेचने के लिए दिल्ली जाना पड़ता था। दूरी की वजह से कई बार फूल की गुणवत्ता कम हो जाती थी। अब नजदीक में मंडी होने पर उन्हें अच्छे दाम मिलने की उम्मीद है। हिमाचल प्रदेश मार्केटिंग बोर्ड ने अक्तूबर में परवाणू में पहली फूल मंडी खोलने का फैसला लिया था, लेकिन उपचुनाव की घोषणा के बाद आचार संहित के चलते सरकार को फूल मंडी शुरू करने में देरी हो गई। इस मंडी में शिमला, सोलन, सिरमौर, बिलासपुर और मंडी के फूल उत्पादक फूलों की आसानी से बिक्री कर सकेंगे।

एसजेवीएन को 129 पद भरने की दी मंजूरी
आयोग ने बिजली बोर्ड को इलेक्ट्रिक कंडक्टर की खरीद प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति दी है। बोर्ड टेंडर जारी कर सकेगा, लेकिन चुनावी दौर में किसी को काम अवार्ड नहीं करेगा। एसजेवीएनएल को भी विभिन्न श्रेणी के 129 पद भरने की भी मंजूरी दी गई है। हालांकि, परीक्षा परिणाम चुनाव के दौरान जारी नहीं किया जा सकेगा। शिक्षा बोर्ड को भी विभिन्न पदों पर पदोन्नति के लिए डीपीसी करने की मंजरी दी है। 
... और पढ़ें

हिमाचल: राजपाल यादव बोले- कला जितनी बिखरती है, उतनी ही निखरती है

बॉलीवुड के मशहूर हास्य अभिनेता राजपाल यादव ने कहा कि कला की कोई सीमा नहीं है। कला जितनी बिखरती है, उतनी ही निखरती है। कला कल्पना में है, वादियों में है। सात समंदर की सीमा जहां समाप्त होती है। वहां से कला उत्पन्न होती है। वे शुक्रवार को अपने मित्र सुमीत सिंगला की बद्दी स्थित फार्मा का भ्रमण करने आए थे। अमर उजाला से बातचीत में उन्होंने बताया कि अर्ध उनकी आने वाली फिल्म है। जिसमें वह लीड रोल कर रहे हैं। इसके साथ भूल भुलैया-2 में भी उनका किरदार है। इसके अलावा वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फादर ऑन सेल, कोड हंगरी और क्रेजी किंग हॉलीवुड की फिल्मों में भी काम कर रहे हैं। राजपाल ने कहा कि कोरोना के बाद फिल्म उद्योग को ब्रेक लगी थी जो अब धीरे धीरे पटरी पर आने लगा है, लेकिन अब एक कलाकार को अपनी कला दिखाने के लिए काफी बड़ा प्लेट फार्म हो गया है। अब ओटीटी का जमाना है। अब फिल्में एक साथ पूरी दुनिया देखती है। 

मैं खुद ही चलता-फिरता बिजनेस
उनसे पूछा गया कि वह फिल्म के अलावा और क्या बिजनेस करते हैं तो उन्होंने कहा कि वह स्वयं ही एक चलता फिरता बिजनेस हैं। यादव ने कहा कि उन्होंने कभी सोचा नहीं था वह इस मुकाम पर पहुंचेंगे। यूपी के शाहजहांपुर के कुंडरा गांव के प्राइमरी स्कूल की तीसरी कक्षा में पढ़ते हुए उन्होंने 15 अगस्त को पहला कविता पाठ किया था। जिसके बदले में उन्हें तौलिया इनाम में मिला था। हिमाचल मेरी कर्म भूमि है। अखिल भारतीय नाट्य प्रतियोगिता के तहत पहली बार हिमाचल के सोलन में नाट्य प्रतियोगिता में भाग लेने आए थे। वर्ष 1997 में रामगोपाल वर्मा की शूल फिल्म में उन्होंने एक छोटा सा कुली का रोल किया, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया। राम गोपाल वर्मा ने जंगल फिल्म में विलेन का रोल दिया। 


अभिनेत्री शहनाज ने बंजार में किया योग
उधर, पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद कुल्लू-मनाली में बॉलीवुड हस्तियों का आना जारी है। फिल्म अभिनेत्री शहनाज ट्रेजरी ट्रेवो थोन संस्था के साथ तीर्थन घाटी पहुंची हैं। शहनाज ने यहां योग के माध्यम से नशे से दूर रहने का संदेश दिया। शहनाज ने कहा कि कोई भी व्यक्ति नशा न करे। इसके लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। सफाई के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि तीर्थन घाटी में दूसरी बार आई हूं। योग से ही हम स्वस्थ रह सकते हैं। अपनी जीवनशैली को योग के माध्यम से ढालने का प्रयास करें।
 
... और पढ़ें

आईआईटी मंडी: दीक्षांत समारोह में 452 विद्यार्थियों को मिलीं डिग्रियां

कोरोना: हिमाचल में एक संक्रमित की मौत, 47 विद्यार्थियों समेत 236 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हो गई। मंडी के 65 वर्षीय संक्रमित व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। उधर, प्रदेश में 236 नए कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। वहीं, 47 विद्यार्थियों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।  कांगड़ा जिले में 23, ऊना आठ, हमीरपुर आठ, बिलासपुर 5, मंडी दो और कुल्लूमें एक  विद्यार्थी की कोरोना पॉजिटिव आई है। 27 सितंबर को प्रदेश में स्कूल खुलने के बाद से 23 अक्तूबर तक कुल 191 से अधित विद्यार्थी संक्रमित हो चुके हैं। 145 अभी सक्रिय मामले हैं। शनिवार को हमीरपुर के बड़ा स्कूल के आठ विद्यार्थियों और एक स्टाफ सदस्य पॉजिटिव आया है। नौ मामले आने के बाद स्कूल को आगामी दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है। स्कूल में बच्चों की तबीयत खराब होने की सूचना अध्यापकों ने प्रधानाचार्य प्रेम शर्मा को दी थी। 
 
कहां कितने सक्रिय केस
प्रदेश में कोरोना मृतकों का आंकड़ा 3718 पहुंच गया है। प्रदेश में अब तक कोरोना के 222569 मामले आ चुके हैं। इनमें से 217256 ठीक हो चुके हैं। कोरोना सक्रिय मामले 1578 हो गए हैं। इसमें से बिलासपुर जिले में 112, चंबा 19, हमीरपुर 294, कांगड़ा 624, किन्नौर आठ, कुल्लू 34, लाहौल-स्पीति शून्य, मंडी 179, शिमला 87, सिरमौर शून्य, सोलन 33 और ऊना में 188 सक्रिय मामले हैं। बीते 24 घंटों के दौरान 163 मरीज ठीक हुए हैं और कोरोना की जांच के लिए 8694 लोगों के सैंपल लिए गए।
 
61 फीसदी विद्यार्थियों ने हाजिरी भरी
उधर, शनिवार को प्रदेश के सरकारी स्कूलों में आठवीं से 12वीं कक्षा में 61 फीसदी विद्यार्थियों ने हाजिरी भरी। कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर स्कूलों में आने वाले विद्यार्थियों की संख्या में कुछ कमी दर्ज हुई है। शनिवार को आठवीं कक्षा में 59 फीसदी, नौवीं में 62, दसवीं में 62, 11वीं में 58 और बारहवीं कक्षा में 62 फीसदी विद्यार्थियों ने स्कूलों में आकर नियमित कक्षा लगाई। करीब सवा दो लाख विद्यार्थी बीते कई दिनों से स्कूलों में रोजाना कक्षाएं लगा रहे हैं। उधर, प्रदेश में शनिवार को कोरोना से मंडी के 65 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई।
... और पढ़ें
कोरोना पॉजिटिव(सांकेतिक ) कोरोना पॉजिटिव(सांकेतिक )

मौसम हिमाचल: रोहतांग-मनाली की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी, प्रदेश में भारी बारिश और अंधड़ का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में रोहतांग, पांगी और मनाली की ऊंची चोटियों पर शनिवार सुबह ताजा बर्फबारी हुई। रविवार को भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश, अंधड़ और बर्फबारी का येलो अलर्ट है। 25 अक्तूबर से मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज होने की संभावना है। राजधानी शिमला में शनिवार को मौसम साफ रहा। शाम के समय शहर में हल्के बादल छाए। कुल्लू और लाहौल-स्पीति जिले में मौसम के करवट बदलते ही शनिवार को 13050 फीट रोहतांग दर्रा सहित मनाली की ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ।

ये भी पढ़ें:
स्कूल शिक्षा बोर्ड : हिमाचल 10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षाओं की डेटशीट जारी

चंबा के पांगी, सुराल भटोरी, हुडान, चस्क, कुमार भटोरी और साच दर्रा में शनिवार सुबह पांच से छह इंच ताजा हिमपात हुआ है। निचले क्षेत्रों में बारिश हुई। बर्फबारी से साच दर्रा यातायात के लिए बंद हो गया है। शनिवार को प्रदेश के कई मैदानी क्षेत्रों में दिन भर बादल छाए रहे। अधिकतम तापमान में सामान्य से तीन डिग्री की कमी दर्ज हुई। ऊना में अधिकतम तापमान 32.0, बिलासपुर में 29.0, सुंदरनगर में 28.6, हमीरपुर में 27.3, नाहन में 25.5, कांगड़ा में 24.9, धर्मशाला में 23.2, भुंतर में 21.8, चंबा में 21.1, शिमला में 20.4, कल्पा में 14.0, डलहौजी में 12.8 और केलांग में 6.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

रोहतांग दर्रा की तरफ बंद की वाहनों की आवाजाही
कुल्लू। बर्फबारी के चलते रोहतांग दर्रा की तरफ वाहनों की आवाजाही बंद कर दी है। अटल टनल रोहतांग होकर लाहौल के लिए आवाजाही जारी रहेगी। येलो अलर्ट को देखते हुए रविवार तक रोहतांग के लिए सभी परमिट रद्द कर दिए हैं। मौसम पूर्वानुमान को देखते हुए आम नागरिकों और सैलानियों से आग्रह किया है कि वे अधिक ऊंचाई व निम्न तापमान वाले इलाकों की ओर न जाएं। प्राकृतिक आपदा अथवा घटना की स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन परिचालन केंद्र व टोल फ्री नंबर 1077 पर सूचित करें।
... और पढ़ें

सिरमौर: चलती कार में अचानक भड़की आग, चालक सुरक्षित

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के गिरिपुल से सनौरा की ओर जा रही एक नैनो कार आग लगने से जलकर राख हो गई। घटना शनिवार शाम की है। गनीमत यह रही कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। जानकारी के अनुसार शाम करीब पौने सात बजे एक नैनो कार गिरिपुल से सनौरा की तरफ जा रही थी। नेरी गांव के समीप पहुंचते ही चलती कार में अचानक आग लग गई। बताया जा रहा है कि कार की वायरिंग में शॉट सर्किट होने के कारण आग लगी।

यह कार शरगांव निवासी कुलदीप की है, जिसे वह स्वयं चला रहा था। इस घटना में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ। लेकिन, कार पूरी तरह जलकर राख हो गई। उधर, यशवंतनगर चौकी प्रभारी चेतन चौहान के नेतृत्व में पुलिस दल ने सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचकर आने-जाने वाली गाड़ियों को रोका और लोगों की सहायता से इस कार में रखा सारा सामान सुरक्षित बाहर निकाला। आग लगने के तुरंत बाद चालक सुरक्षित बाहर निकलने में कामयाब रहा। राजगढ़ पुलिस घटना की जांच में जुट गई है।
... और पढ़ें

दिसंबर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति का प्रस्ताव हिमाचल सरकार को भेजेगा निदेशालय

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत उच्च शिक्षा का प्रस्ताव दिसंबर के पहले सप्ताह में हिमाचल प्रदेश सरकार और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय को भेजा जाएगा। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने शनिवार को जिला अधिकारियों और बीस कॉलेज प्रिंसिपलों के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने 20 नवंबर तक सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, डिग्री कोर्स का पाठ्यक्रम तैयार करने के निर्देश दिए। उच्च शिक्षा निदेशक ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में विभिन्न स्तर पर पाठ्यक्रम के निर्धारण के लिए शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस की गई। बैठक में कॉलेज प्रिंसिपलों को निर्देश दिए गए कि सोमवार तक जो विषय उन्हें दिए गए हैं, उनसे संबंधित कमेटी का गठन कर निदेशालय को सूचित किया जाए।

उन्होंने कहा कि बीस नवंबर तक राष्ट्रीय शिक्षा नीति के निर्देशानुसार प्रथम वर्ष में सर्टिफिकेट कोर्स, द्वितीय वर्ष में डिप्लोमा कोर्स और तृतीय वर्ष में डिग्री कोर्स का प्रमाणपत्र देने के लिए सम सामयिक पाठ्यक्रमों का निर्धारण किया जाए। निदेशालय स्तर पर इसकी समीक्षा बीस से तीस नवंबर तक विषयानुसार रोजाना की जाएगी। दिसंबर के पहले सप्ताह में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत एक ठोस प्रस्तावना सरकार और विश्वविद्यालय को भेजी जाएगी। वीडियो कॉन्फ्रेंस में अतिरिक्त निदेशक डॉ. प्रमोद चौहान, संयुक्त निदेशक डॉ. अशीथ कुमार मिश्रा, डॉ. हरीश कुमार अवस्थी और अधीक्षक कॉलेज शाखा नारायण गर्ग व लिपिक नीलम शर्मा भी शामिल हुए।
... और पढ़ें

धर्मशाला में होगा 82वां अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन

वीडियो कॉन्फ्रेंस में उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा
अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों का 82वां सम्मेलन धर्मशाला में 15 से 18 नवंबर के बीच होगा। यह जानकारी विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने दी। बताया कि कहा कि लोकसभा अध्यक्ष एवं अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन के चेयरमैन ओम बिड़ला ने सम्मेलन को धर्मशाला में आयोजित करने की अनुमति दे दी है। कहा कि पीठासीन अधिकारियों के अतिरिक्त वैधानिक समितियों के सचिवों का 58वां सम्मेलन भी 15 नवंबर को धर्मशाला में ही होगा। इसमें सभी राज्यों की विधानसभाओं के पीठासीन अधिकारी भाग लेंगे।

सभी राज्यों की विधानसभाओं के उपाध्यक्ष व प्रधान सचिव/सचिव भी भाग लेंगे। हर राज्य विधानसभाओं से कुल 4 प्रतिनिधि (अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव तथा एक वरिष्ठ अधिकारी) समेत लोकसभा, राज्यसभा, सभी राज्य विधानसभाओं से लगभग 450 प्रतिभागी सम्मेलन में शामिल होंगे। 14 नवंबर को अतिथि आना शुरू होंगे। 15 नवंबर को सचिवों का 58वां सम्मेलन होगा। 16 और 17 नवंबर को पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन होगा। इसका शुभारंभ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला करेंगे।

कार्यक्रम में राज्यसभा के उपसभापति, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, मंत्री परिषद के सभी सदस्य, लोकसभा तथा राज्यसभा के महासचिव, राज्य विधानसभाओं के सचिव विशेष रूप से मौजूद रहेंगे। 18 नवंबर को सम्मेलन के बाद दर्शनीय स्थलों का भ्रमण तथा अतिथियों के लौटने का क्रम शुरू होगा। अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों का पहला सम्मेलन वर्ष 1921 में 15 और 16 सितंबर को शिमला में आयोजित किया गया था। उसी को ध्यान में रखते हुए 82वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन को शताब्दी वर्ष 2021 में हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा स्थित धर्मशाला तपोवन विधानसभा में आयोजित किया जा रहा है। 
... और पढ़ें

परिवहन सुविधा: दिवाली पर अतिरिक्त बसें चलाएगा एचआरटीसी, करें ऑनलाइन बुकिंग

आम जनता को दिवाली के मौके पर अपने गृह स्थानों तक पहुंचाने के लिए परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम(एचआरटीसी) एक से सात नवंबर तक दिल्ली, चंडीगढ़ व बद्दी से अतिरिक्त बसें चलाएगा। इन बस सेवाओं का लाभ लेने के लिए लोग हिमाचल पथ परिवहन निगम के ऑनलाईन पोर्टल पर अग्रिम बुकिंग करवा सकते हैं। ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। यह जानकारी एचआरटीसी के प्रबंध निदेशक संदीप कुमार ने दी। उन्होंने कहा कि अग्रिम पूछताछ के लिए एचआरटीसी के दूरभाष नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं। पूछताछ के लिए सीबीए दिल्ली का नंबर 011-23868694, सीबीए चंडीगढ़ 0172-2668943 और सीबीए शिमला का नंबर 0177 -2656326 है। 

दिवाली पर शाम पांच बजे से बंद रहेगी बस सेवाएं
वहीं दिवाली के मौके पर चार नवंबर को शाम पांच बजे से पांच नवंबर सुबह आठ बजे तक स्थानीय(लोकल) बस सेवाएं बंद रहेगी। वहीं आम जनता की मांग व यात्रियों की सुविधा के लिए दिवाली पर शाम को लंबी दूरी की एक-एक बस सेवा प्रदेश के सभी महत्वपूर्ण स्थानों जैसे दिल्ली से शिमला, दिल्ली से धर्मशाला, दिल्ली से कुल्लू, दिल्ली से मंडी और चंबा आदि स्थानों के लिए चलाई जाएगी।

हमीरपुर में मांग के आधार पर चलेंगी बसें
 वहीं,  डीडीएम हमीरपुर विवेक लखनपाल ने कहा कि पहले बुकिंग के आधार पर ही लोगों की मांग अनुसार अतिरिक्त बसें चलाई जाएंगी। दिवाली के अवसर पर चार अक्तूबर को शाम पांच बजे से पांच अक्तूबर सुबह आठ बजे तक हिमाचल पथ परिवहन निगम की सभी स्थानीय बस सेवाएं बंद रहेंगी। 
... और पढ़ें

उपचुनाव: आनंद की हिमाचल में फिर धमक से कांग्रेस खेमों में नई हलचल

केंद्रीय नेता आनंद शर्मा की हिमाचल में फिर धमक से कांग्रेस के कई खेमों में नई हलचल है। बेशक, अन्य केंद्रीय नेताओं की तरह कांग्रेस के स्टार प्रचारक आनंद शर्मा प्रचार करने आए हैं, मगर भाजपा नेताओं से ज्यादा कांग्रेसियों का ध्यान खींचे हुए हैं। उनके आते ही कांग्रेस के तमाम खेमों में अलग तरह की सुगबुगाहट है।

मूल रूप से शिमला निवासी पूर्व केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने मंडी संसदीय क्षेत्र में मोर्चा संभाल लिया है। वह गुरुवार को मनाली पहुंचे। उन्होंने शुक्रवार को प्रेस वार्ता कर महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दे उठाकर हिमाचल और केंद्र सरकार पर जुबानी हमला बोला। वह मनाली के बाद लाहौल के कोकसर भी गए। शनिवार को मंडी के द्रंग और अन्य हिस्सों और सोमवार को जुब्बल-कोटखाई में प्रचार करेंगे। 

पूर्व में वीरभद्र सिंह हिमाचल कांग्रेस के सर्वमान्य नेता थे। उनकी आनंद शर्मा से कई मुद्दों पर तकरार रहती थी। इसलिए वह चाहकर भी हिमाचल के मसलों पर ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाते थे। फिर चाहे चुनाव प्रचार हो या कोई अन्य मामला। इस बार वह मुक्तकंठ होकर प्रचार में जुटे हैं। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर की नियुक्ति में आनंद की बड़ी भूमिका रही है। सुखविंद्र सुक्खू भी अगर छह साल तक प्रदेशाध्यक्ष रहे और वीरभद्र को आंखें दिखाते रहे तो इसके पीछे भी आनंद का अभयदान माना जाता था।

कयास लगाए जा रहे हैं कि हिमाचल में वीरभद्र सिंह के देहांत के बाद जो खालीपन है, उसे आनंद शर्मा ही भर सकते हैं। हिमाचल कांग्रेस में आनंद ने अपना दखल सुक्खू के बाद राठौर की तैनाती से जारी रखा। वीरभद्र के नहीं रहने के बाद बहुत से नेता उपचुनाव के नतीजों से जो भी नए समीकरण बनते हैं, उसके बाद आगामी विधानसभा चुनाव के लिए सीएम पद की दावेदारी में खडे़ हो सकते हैं। खुद को सबका नेता घोषित करवाने की जुगत में जुट सकते हैं।

प्रदेश के बारे में एक मिथ भी बन चुका है कि यहां जनता पांच साल बाद सत्ता को लेकर अपना मन बदल देती है। इसी मिथ के आसरे कांग्रेस इस बार पहले से शक्तिशाली भाजपा को अनदेखा कर फिर सत्ता में लौटने को आतुर है। अगर ऐसा होता है तो कांग्रेस के पास मुख्यमंत्री का चेहरा तय करना चुनौती होगी। कांग्रेस के कई प्रादेशिक नेताओं में रस्साकशी चली तो आनंद हाईकमान के पास एक अच्छा विकल्प होंगे। इसलिए बेशक अब आनंद के सक्रिय होने का बहाना उपचुनाव हो, मगर प्रदेश कांग्रेस के कई खेमों में इससे अलग ही हलचल है। 
... और पढ़ें

मंत्री राजेंद्र गर्ग बोले: हिमाचल में एनएफएसए परिवारों को खाद्य तेल पर दी जा रही 30 रुपये सब्सिडी

हिमाचल सरकार राशनकार्ड धारक परिवारों को तीन किलो दालें (चार दालों में से तीन दालें उनकी इच्छानुसार) दो सदस्यों तक एक लीटर तथा दो से अधिक सदस्यों वाले परिवारों को दो लीटर पोषक तत्वों वाला खाद्य तेल प्रति माह अनुदान पर दिया जा रहा है। यह बात खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने कही। एनएफएसए परिवारों के लिए खाद्य तेल में सब्सिडी 10 से बढ़ाकर 30 रुपये की गई है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्ड धारकों को गंदम आटा तीन रुपये 20 पैसे किलो, चावल 3 रुपये, चीनी 13 रुपये, दाल चना 39 रुपये, उड़द दाल साबुत 60 रुपये, मलका 72 रुपये, मूंग दाल साबुत 57 रुपये किलो और सरसों तेल 147 रुपये, रिफाइंड 117 रुपये  की दर से दिया जा रहा है। 

एपीएल परिवारों को गंदम आटा नौ रुपये 30 पैसे किलो, चावल 10 रुपये, चीनी 30 रुपये, दाल चना 49 रुपये, दाल उड़द साबुत 70 रुपये, मलका 82 रुपये, दाल मूंग साबुत 67 रुपये, सरसों तेल 167 तथा रिफाइंड 137 रुपये में दिया जा रहा है। सरकार ने बढ़ती महंगाई के मद्देनजर एनएफएसए परिवारों के लिए खाद्य तेल में सब्सिडी 10 से बढ़ाकर 30 तथा एपीएल परिवारों के लिए 5 से बढ़ाकर 10 रुपये कर दी है। खुले बाजार में भी बढ़ती कीमतों के मद्देनजर निरीक्षण किए जा रहे हैं। एनएफ एसए परिवारों को आटा तथा चावल अनुदानित दरों पर दिया जा रहा है। आटा 3 रुपये 20 पैसे किलो और चावल 3 रुपये किलो दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में एनएफएसए परिवारों को 5 किलो मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध करवाया जा रहा है।
... और पढ़ें

सीएम जयराम बोले- क्षेत्रवाद की राजनीति कांग्रेस की देन

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में क्षेत्रवाद की राजनीति कांग्रेस की देन है। क्षेत्रवाद इतना बढ़ गया था कि सत्ता बदलते ही लोगों की टोपियों के रंग बदल जाते थे। सांस्कृतिक पहचान के नाम पर होने वाली इस राजनीति को भी हमने खत्म किया। कांग्रेस के लोग कहते हैं कि चार साल के कोई चार काम गिनाओ। मैं उन्हें कहना चाह रहा हूं कि आज हर विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों के काम चल रहे हैं। भाजपा ने ब्रिगेडियर कुशाल ठाकुर को टिकट दिया है, लेकिन कांग्रेसी सेना पर टिप्पणी कर रहे हैं। वे कहते हैं कि सैनिकों का राजनीति में क्या काम।

अगर सैनिक सरहद पर अपनी जान देने के लिए तैयार हैं, तो वे चुनाव क्यों नहीं लड़ सकते।  कहा कि बंजार विधानसभा क्षेत्र में 400 करोड़ से अधिक के विकास कार्य चल रहे हैं। सरकार ने लारजी को पर्यटन की दृष्टि से उभारने के लिए काम किया। 2014 में जब स्व. पंडित रामस्वरूप शर्मा को टिकट मिला तो कांग्रेस सोच रही थी कि प्रतिभा सिंह की जीत तय है। उस समय प्रतिभा सिंह की हार हुई, जबकि प्रदेश में वीरभद्र सिंह मुख्यमंत्री थे। इससे पहले मुख्यमंत्री ने शनिवार को बंजार विधानसभा क्षेत्र के लारजी में चुनावी जनसभा की। 
... और पढ़ें

लोगों में दहशत: घर में घुसा अजगर, रेस्क्यू टीम ने पकड़ कर जंगल में छोड़ा

ज्वालामुखी क्षेत्र के भड़ोली के गांव मखरोड में शुक्रवार देर रात एक विशालकाय अजगर घर में घुस गया जिससे लोगों में दहशत फैल गई। वन विभाग को सूचना दी गई। सूचना मिलते ही बीट इंचार्ज राजेश कुमार, वन रक्षक शमां देवी, विनोद कुमार, सुनील कुमार मौके पर पहुंचे और तुरंत रेस्क्यू ऑपेरशन शुरू किया।

टीम ने अजगर को कुछ ही देर में पकड़ लिया। वन रक्षक विनोद कुमार बीते एक साल में करीब 10 अजगर रेस्क्यू कर चुके हैं। वन विभाग बीट इंचार्ज राजेश कुमार ने बताया कि देर रात दूरभाष पर सूचना मिली कि एक अजगर घर में घुस रहा है, तभी वन विभाग की टीम का गठन किया गया। अजगर को रेस्क्यू कर जंगल मे छोड़ दिया गया है।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00