लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Assembly Elections Results 2022: Gujarat and Himachal Pradesh assembly election results today all updates

Assembly Elections Results 2022: गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आज, सुबह 8 बजे से मतगणना

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, अहमदाबाद-शिमला Published by: Amit Mandal Updated Thu, 08 Dec 2022 06:58 AM IST
सार

आज दो राज्यों गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे। मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी। सबकी निगाहें गुजरात की तरफ है जहां भाजपा पिछले कई वर्षों से सत्ता में मजबूती से जमी हुई है। इस बार आम आदमी पार्टी ने यहां मुकाबला त्रिकोणीय बनाने की कोशिश की है।  

Gujarat-Himachal Elections Results 2022
Gujarat-Himachal Elections Results 2022 - फोटो : Amar Ujala

विस्तार

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव का नतीजा आज सामने आएगा। मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी। अधिकतर एग्जिट पोल ने गुजरात में लागातर सातवीं बार भाजपा के सत्ता में आने की संभावना जताई है। अगर भाजपा जीतती है तो वह प. बंगाल में वाममोर्चे की लगातार सात बार जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी। वहीं, हिमाचल में भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर बताई जा रही है। 



गुजरात में हुए थे दो चरणों में चुनाव 
हिमाचल में 68 सीटों पर 12 नवंबर जबकि गुजरात में 182 सीटों पर दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को मतदान कराया गया था। गुजरात में भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।  इस बार आम आदमी पार्टी ने भी गुजरात में पूरी ताकत झोंकी थी। गुजरात के नतीजे से पता चलेगा कि आप अपनी कोशिशों में कितनी कामयाब हुई है। कांग्रेस के लिए यह अस्तित्व की लड़ाई है। गुजरात में विधानसभा की 182 सीटें हैं। 


हिमाचल में 1985 के बाद कभी सत्ताधारी दल की सत्ता में वापसी नहीं हुई है। राज्य में 75 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है। पिछले चुनाव में भाजपा ने 44 सीटें जीती थीं जबकि बहुमत का आंकड़ा 35 सीटों का है। मतगणना को लेकर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।    

सबसे पहले डाक मत पत्रों की गिनती
चुनाव आयोग ने बयान जारी कर कहा कि वोटों की गिनती का काम सुबह आठ बजे से शुरू होगा और सबसे पहले डाक मत पत्रों की गिनती की जाएगी। इसमें कहा गया है कि सुबह आठ बजे से पहले तक प्राप्त होने वाले डाक मतपत्रों की गिनती में शामिल किया जाएगा।

चुनाव आयोग ने बताया कि डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होने के 30 मिनट के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के वोटों की गिनती सुबह 8.30 बजे से शुरू होगी। हिमाचल प्रदेश, गुजरात के लिए हर विधानसभा सीट पर एक मतगणना ऑब्जर्वर तैनात किया गया है। चुनाव आयोग ने कहा कि बिना रुकावट मतगणना प्रक्रिया के लिए हिमाचल प्रदेश और गुजरात में दो-दो स्पेशल ऑब्जर्वर मौजूद रहेंगे।

एग्जिट पोल में भाजपा सरकार की संभावना 
गुजरात के 33 जिलों की 182 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव दो चरणों में एक दिसंबर और पांच दिसंबर को हुआ था। 182 विधानसभा सीटों के लिए गुजरात में भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला रहा है। हालांकि, इस बार आम आदमी पार्टी के चुनाव मैदान में उतरने से राज्य में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला। चुनाव बाद के एग्जिट पोल में गुजरात में भाजपा के लगातार सातवीं बार सरकार बनाने का अनुमान जताया गया है। 
विज्ञापन

मतगणना स्थलों पर कड़ी सुरक्षा 
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। गुजरात की मुख्य चुनाव अधिकारी भारती ने बताया कि राज्य की 182 विधानसभा सीटों के लिए निरीक्षक एवं सहायक चुनाव अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं। इसके लिए 182 मतगणना निरीक्षक और 494 सहायक चुनाव अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

उपचुनाव नतीजों में मैनपुरी पर निगाह 
आज पांच राज्यों के छह विधानसभा सीटों और मैनपुरी लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना भी होगी। यूपी की रामपुर, खतौली के अलावा ओडिशा की पदमपुर, राजस्थान की सरदारशहर, बिहर की कुढ़नी, छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट के नतीजे आज ही आएंगे। 
 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00