Hindi News ›   India News ›   august 26 big and important news you will get all updates about it-on in amar ujala

आज दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर, जिनका होगा आप पर असर

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Sneha Baluni Updated Mon, 26 Aug 2019 08:16 AM IST
आज की बड़ी खबरें जिनपर रहेगी नजर
आज की बड़ी खबरें जिनपर रहेगी नजर - फोटो : Amar Ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

हर रोज हमारी आंखों के सामने से और जेहन से कई सारी खबरें गुजरती हैं। इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर गहरा असर पड़ता है या फिर जिन खबरों के बारे में जानने में हमारी दिलचस्पी ज्यादा रहती है। यहां हम आपको उन्ही अहम खबरों की जानकारी दे रहे हैं। जिन्हें पढ़कर आप अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं और साथ ही देश-दुनिया की खबरों से अपडेट रह सकते हैं।

विज्ञापन

चिदंबरम की याचिका पर आज होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा। आईएनएक्स मीडिया मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी, जिसे कांग्रेस नेता ने शीर्ष अदालत में चुनौती दी थी। जस्टिस आर भानुमति की अध्यक्षता वाली पीठ इसके साथ ही चिदंबरम की ताजा याचिका पर भी सुनवाई करेगी, जिसमें उन्होंने गिरफ्तारी वारंट जारी करने और सोमवार तक सीबीआई की हिरासत में भेजे जाने के निचली अदालत के फैसले को चुनौती दी है।


पढ़ें पूरी खबर

जी7: मोदी और ट्रंप के बीच आज होगी मुलाकात, कश्मीर मुद्दे पर चर्चा संभव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने फिर फ्रांस पहुंचे, जहां वह जैव विविधता, समुद्र, जलवायु परिवर्तन और डिजिटल बदलाव जैसे वैश्विक मुद्दों पर संबोधित करेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया, पीएम मोदी सम्मेलन में बतौर विशेष तौर पर बिअरित्ज भागीदार के रूप में होंगे। वह सम्मेलन में चलने वाले दो सत्रों में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने भी ट्वीट कर बताया, पीएम मोदी जी-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने के साथ ही इससे इतर यहां हिस्सा ले रहे वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी करेंगे। बताया जा रहा है कि जी-7 सम्मेलन से इतर मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कश्मीर के हालात, कारोबारी मुद्दों और साझा हितों से संबंधित मसलों पर चर्चा कर सकते हैं। 
पढ़ें पूरी खबर

हरियाणा में तीन दिन हड़ताल पर रहेंगे सफाई कर्मचारी

हरियाणा के शहरी निकायों ने 27 अगस्त से तीन दिन की हड़ताल पर जाने का एलान किया है। शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव की ओर से 4 सितंबर को बातचीत का निमंत्रण भी नगर पालिका कर्मचारी संघ ने नकार दिया है। निकायों के 32 हजार कर्मचारी तीन दिवसीय प्रदेशव्यापी हड़ताल के दौरान कामकाज ठप रखेंगे। उधर, ग्रामीण सफाई कर्मचारी यूनियन पहले ही 27 से 29 सितंबर तक तीन दिवसीय हड़ताल पर जाने का फैसला कर चुके हैं। निकाय कर्मी 27 अगस्त से होने वाली हड़ताल से पहले सोमवार को सभी शहरों एवं कस्बों में मशाल जुलूस निकालेंगे।

पढ़ें पूरी खबर

भारत ने वेस्टइंडीज पर दर्ज की जीत, 318 रनों के विशाल अंतर से हराया

टीम इंडिया ने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज पर सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। एंटिगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन टीम इंडिया ने विंडीज को 318 रनों से हारकर दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। विदेशी धरती पर रन से लिहाज से ये टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत रही। अजिंक्य रहाणे को उनकी शतकीय पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। दोनों टीम के बीच अब दूसरा टेस्ट मैच जमैका में 30 अगस्त से शुरू होगा।
पढ़ें पूरी खबर

आज से कैलाश कुंड यात्रा शुरू, वासुकी कुंड में लोग डुबकी लगाएंगे भक्त

भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष सप्तमी से वार्षिक कैलाश वासुकी कुंड की यात्रा का आगाज होगा। हालांकि प्रशासन की ओर से औपचारिक तौर पर यह यात्रा 26 अगस्त से शुरू होगी और इसी के साथ छत्रगलां और बेहाली के रास्ते कैलाश कुंड तक भक्तों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। आस्था के सरोवर में डुबकी लगाने के लिए रोजाना सैकड़ों भक्त दुर्गम पहाड़ों पर मीलों पैदल सफर कर वहां पहुंचते हैं। भक्त सर्पराज भगवान वासुकीनाग को समर्पित इस यात्रा में हर साल चंबा, कठुआ, उधमपुर, डोडा व जम्मू के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों से हजारों भक्त कैलाश कुंड यात्रा में भाग लेते हैं। कैलाश कुंड (कपलाश) को वासुकी कुंड भी कहा जाता है। हिंदू मान्यता के अनुसार यह कुंड नागराज वासुकी का वास है। 
पढ़ें पूरी खबर

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00