लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Bharat Biotechs intranasal COVID-19 vaccine iNCOVACC gets CDSCO nod for heterologous booster doses

Corona Vaccine: भारत बायोटेक की इंट्रानैसल वैक्सीन को CDSCO की मंजूरी, 18+ आयु वर्ग को बूस्टर के तौर पर लगेगी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, हैदराबाद Published by: निर्मल कांत Updated Mon, 28 Nov 2022 08:20 PM IST
सार

भारत बायोटेक ने सोमवार को घोषणा की कि उसकी कोविड-19 इंट्रानैसल वैक्सीन 'इनकोवैक' (बीबीवी154) को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) द्वारा आपातकालीन स्थिति मे इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी गई है। 

Innovacc
Innovacc - फोटो : Social Media

विस्तार

भारत बायोटेक की कोविड-19 इंट्रानैसल वैक्सीन 'इनकोवैक' (बीबीवी154)  को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) द्वारा आपातकालीन स्थिति मे इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी गई है। संगठन के द्वारा 18 वर्ष या उउसे अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में इसके इस्तेमाल की अनुमति दी है। कंपनी ने सोमवार को इसकी घोषणा की। 



वैक्सीन निर्माता कंपनी की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, इनोवैक दुनिया की पहला इंट्रानैसल वैक्सीन है जिसे प्राइमरी सीरीज और हेटेरोलॉगस बूस्टर दोनों तरह की मंजूरी मिली है। भारत बायोटेक ने कहा कि नेजल डिलीवरी सिस्टम को इस तरह से डिजाइन और विकसित किया गया है, जो कम और मध्यम आय वाले देशों में लागत प्रभावी हो।


भारत बायोटेक के मैनेजिंग डायरेक्टर कृष्णा एल्ला ने कहा, कोविड टीकों की मांग में कमी के बावजूद हमने यह सुनिश्चित करने के लिए इंट्रानैसल टीकों का प्रोडक्शन जारी रखा है, ताकि हम भविष्य में संक्रामक रोगों के लिए अच्छी तरह से तैयार रह सकें। 

डीबीटी के सचिव राजेश एस. गोखले ने कहा, डीसीजीआई द्वारा भारत बायोटेक की इंट्रानैसल वैक्सीन इनकोवैक को कोविड के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी मिलना हमारे देश के लिए लिए गर्व का क्षण है। यह कदम महामारी के खिलाफ सामूहिक लड़ाई को और मजबूत करेगा व वैक्सीन कवरेज को बढ़ाएगा।  इनकोवैक को वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी में विकसित किया गया था। 

इससे पहले डीजीसीआई ने 6 सितंबर को 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को आपातकालीन उपयोग के लिए अपने इंट्रानैसल कोविड-19 वैक्सीन इनकोवैक को मंजूरी दी थी। भारत बायोटेक ने डीजीसीआई से इंट्रानैसल हेट्रोलॉगस बूस्टर के लिए बाजार प्राधिकरण के लिए भी आवेदन किया था। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00