बंगाल चुनाव: भाजपा-तृणमूल में सात सीटों पर दिलचस्प रहा मुकाबला, मतों में हजार से कम रहा जीत-हार का अंतर

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, कोलकाता Published by: प्रियंका तिवारी Updated Mon, 03 May 2021 03:32 PM IST

सार

विधानसभा चुनाव के मतगणना के दौरान सबसे अधिक चर्चा में पश्चिम बंगाल का नंदीग्राम रहा, जहां मुकाबला ममता बनर्जी और उनके पूर्व सिपहसालार शुभेंदु अधिकारी के बीच था
पीएम मोदी, अमित शाह और ममता बनर्जी
पीएम मोदी, अमित शाह और ममता बनर्जी - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में सात सीटें ऐसी रहीं, जहां सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे का मुकाबला हुआ और जीत-हार का अंतर एक हजार से कम मतों का रहा। इनमें एक सीट तो ऐसी रही, जहां 57 मतों से जीत-हार का फैसला हुआ। चार राज्यों और केंद्र शासित पुडुचेरी में हुए विधानसभा चुनाव के मतगणना के दौरान कांटे के मुकाबले के लिए सबसे अधिक चर्चा में पश्चिम बंगाल का नंदीग्राम रहा, जहां मुकाबला ममता बनर्जी और उनके पूर्व सिपहसालार शुभेंदु अधिकारी के बीच था। 

विज्ञापन


इस सीट पर अधिकारी ने ममता को 1,956 मतों से पराजित किया, लेकिन इससे भी कड़ा मुकाबला दिनहाटा, बलरामपुर, दंतन, कुल्टी, तमलुक, जलपाईगुड़ी और घाटाल में रहा, जहां जीत-हार का अंतर 57 से लेकर 966 मतों का रहा।

कूचबिहार में भाजपा के निषिथ पारामाणिक ने मारी बाजी

सबसे कड़ा और नजदीकी मुकाबला कूचबिहार के दिनहाटा विधानसभा क्षेत्र में हुआ जहां, मुकाबला भाजपा के सांसद निषिथ पारामाणिक और तृणमूल कांग्रेस के उदयन गुहा के बीच था। इस मुकाबले में बाजी पारामाणिक के हाथ लगी।

उन्होंने गुहा को 57 मतों के अंतर से पराजित किया। इस मुकाबले में पारामाणिक को 1,16,035 मत मिले जबकि गुहा को 1,15,978 मत मिले। पारामाणिक पहले तृणमूल कांग्रेस में थे, लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले वह भाजपा में शामिल हो गए थे और उन्होंने कूचबिहार से लोकसभा का चुनाव भी जीता।

पुरुलिया में भी भाजपा को मिली सीट

दिनहाटा के बाद पुरुलिया जिले के बलरामपुर में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिला। इस विधानसभा सीट पर भाजपा के बनेश्वर महतो ने तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार व निवर्तमान विधायक शांतिराम महतो को 423 मतों से पराजित किया।

बनेश्वर महतो को 89,521 मत मिले जबकि शांतिराम महतो को 89,098 मत मिले। इसी प्रकार का मुकाबला पश्चिम मेदिनीपुर जिले के दंतन विधानसभा सीट पर देखने को मुकाबला। यहां तृणमूल कांग्रेस के बिक्रम चंद्र प्रधान ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के शक्तिपद नायक को 623 मतों से पराजित किया। प्रधान को 95,209 मत मिले जबकि नायक को 94,586 मत मिले।

कुल्टी सीट पर जीत-हार का अंतर 679 मतों का रहा

पश्चिम बर्द्धमान जिले की कुल्टी सीट पर जीत-हार का अंतर 679 मतों का रहा। यहां भाजपा के अजय कुमार पोद्दार ने तृणमूल कांग्रेस के उज्जल चटर्जी को पराजित किया। पोद्दार को कुल 81,112 मत मिले जबकि चटर्जी को 80,433 मत मिले।

पूर्वी मेदिनीपुर जिले के तमलुक विधानसभा सीट पर भी भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के कड़ी टक्कर देखने को मिली लेकिन बाजी अंतत: तृणमूल कांग्रेस के सौमेन महापात्रा के हाथ लगी। उन्होंने भाजपा के उम्मीदवार हरेकृष्ण बेरा को 793 मतों से पराजित किया। महापात्रा को 1,08,243 मत मिले जबकि बेरा को 1,07,450 मत मिले।

जलपाईगुड़ी विधानसभा सीट पर रहा तृणमूल कांग्रेस का दबदबा

जलपाईगुड़ी विधानसभा सीट पर भी मुकाबला नजदीकी रहा। यहां तृणमूल कांग्रेस के प्रदीप कुमार बर्मा ने भाजपा के सौजीत सिंह को 941 मतों के अंतर से हराया। बर्मा को 95,668 मत मिले जबकि सिंह को 94,727 मत मिले।

ऐसा ही मुकाबला पश्चिमी मेदिनीपुर जिले के घाटाल सीट पर देखने को मिला। यहां भाजपा के सीतल कपट को 966 मतों से जीत मिली। उन्होंने तृणमूल कांग्रेस को शंकर दोलाई को पराजित किया। उन्हें 1,04,846 मत मिले जबकि कपट 1,05, 812 मत लेकर विजयी हुए।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00