विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   center govt will give subsidy of 200 rupees per gas cylinder nirmala sitharaman announce

LPG Subsidy: गैस सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी देने का एलान, जानें केंद्र के फैसले से किन-किन लोगों को होगा फायदा?

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शिव शरण शुक्ला Updated Sat, 21 May 2022 08:39 PM IST
सार

गैस सिलेंडर के दामों की बात की जाए तो इसमें भी सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने 200 रुपये सब्सिडी के तौर पर देने का फैसला लिया है। वित्त मंत्री ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी।

एलपीजी सिलिंडर
एलपीजी सिलिंडर - फोटो : pixabay
ख़बर सुनें

विस्तार

लगातार बढ़ रही पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों के बीच शनिवार को केंद्र सरकार ने जनता को बड़ी राहत दी है। पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी कम  करने के साथ ही एलपीजी के दाम में भी कटौती की है। वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण ने 200 रुपए प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी देने का एलान किया है। हालांकि ये सब्सिडी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को ही मिलेगी।



वित्तमंत्री ने किया बड़ा एलान
शनिवार शाम को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दो बड़ी घोषणाएं की। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क (एक्साइज ड्यूटी) को आठ रुपये और डीजल पर छह रुपये कम कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के भाव में सात रुपये प्रति लीटर तक कम हो जाएंगे।


इतनी मिलेगी सब्सिडी
वहीं, गैस सिलेंडर के दामों की बात की जाए तो इसमें भी सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने 200 रुपये सब्सिडी के तौर पर देने का फैसला लिया है। इसे लेकर वित्त मंत्री ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, " इस साल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपए प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे। इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी। इससे सालाना करीब 6100 करोड़ रुपए का राजस्व प्रभावित होगा।"

वित्त मंत्री के इस एलान के बाद प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी मिलेगी। हालांकि ये सब्सिडी उन्हें 12 सिलेंडर तक ही मिलेगी। 

अभी है कितनी कीमत
गौरतलब है कि अभी देश में घरेलू गैस की कीमत 1000 से 1100 से रुपये के बीच में है। इसी महीने तेल कंपनियों ने घरेलू गैस (14.2 किलो) सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी की। जिसके बाद घरेलू सिलेंडर की कीमत 999.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई थी। इससे पहले इस साल मार्च में घरेलू सिलेंडर के दाम में 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। ऐसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के इस एलान से आम जनता को बड़ी राहत मिलेगी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00