लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Commodore Rituraj said Indian Navy ready to deal with every situation many programs run to connect youth

Indian Navy: कमोडोर रितुराज बोले- हर परिस्थिति से निपटने को तैयार नौसेना, युवाओं को जोड़ने के लिए कई कार्यक्रम

अमर उजाला ब्यूरो, कोलकाता। Published by: देव कश्यप Updated Fri, 02 Dec 2022 11:51 PM IST
सार

कमोडोर साहू ने कहा कि नौसेना बंगाल व देश के अन्य हिस्सों में खास कर युवाओं को नौसेना से जुड़ने के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाती है। ताकि युवा अधिक से अधिक नौसेना की ओर आकर्षित हों।

प्रेस कॉन्फ्रेंस करते कमोडोर रितुराज साहू व अन्य।
प्रेस कॉन्फ्रेंस करते कमोडोर रितुराज साहू व अन्य। - फोटो : अमर उजाला

विस्तार

पश्चिम बंगाल में नौसेना के प्रभारी अधिकारी (एनओआईसी) कमोडोर रितुराज साहू ने शुक्रवार को कहा कि नौसेना हर परिस्थिति से निपटने को तैयार है। बंगाल क्षेत्र में सुरक्षा के मद्देनजर दो नए फास्ट इंटरसेप्टर जहाज शामिल किए जाएंगे। इसके बाद कोलकाता के बेड़े में कुल संख्या बढ़कर आठ हो जाएगी। रितुराज साहू चार दिसंबर को मनाए जाने वाले 51वें नौसेना दिवस से पूर्व यहां स्थित प्रमुख नेवल बेस आईएनएस नेताजी सुभाष में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।



कमोडोर साहू ने कहा कि फिलहाल नौसेना के पास यहां दो फास्ट इंटरसेप्टर जहाज हैं, जिन्हें इसी साल मार्च में शामिल किया गया है और हमें उम्मीद है कि जल्द ही दो और शामिल होंगे। इनके अलावा नौसेना के बंगाल क्षेत्र में चार गश्ती विमान हैं। बता दें कि कोलकाता में ही नौसेना का बंगाल क्षेत्र का मुख्यालय है। साहू ने देश को आश्वस्त करते हुए कहा कि भारतीय नौसेना भविष्य में समुद्र के रास्ते किसी भी चुनौती से निपटने व इसका जवाब देने को तैयार है।


साहू ने कहा कि नौसेना का यहां राज्य सरकार के साथ अच्छा समन्वय है। जब नौसेना को किसी भी प्रकार की सहायता के लिए कोई अनुरोध मिलता है तो हम हमेशा इसके लिए तैयार रहते हैं। एक अनुरोध हर साल गंगासागर मेला के लिए आता है, जिस दौरान हम विभिन्न बचाव दल और गोताखोर दल वहां तैनात करते हैं। इस साल भी हम ऐसा ही करने जा रहे हैं और मेले के दौरान हमारी कई बचाव टीमें और गोताखोर दल वहां तैनात रहेगी। उल्लेखनीय है कि कोलकाता से 130 किलोमीटर दूर सागरद्वीप में हर साल मकर संक्रांति पर लगने वाले गंगासागर मेला में देशभर से लाखों श्रद्धालु आते हैं।

कमोडोर साहू ने कहा कि नौसेना बंगाल व देश के अन्य हिस्सों में खास कर युवाओं को नौसेना से जुड़ने के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाती है। ताकि युवा अधिक से अधिक नौसेना की ओर आकर्षित हों। उन्होंने बताया कि तटीय क्षेत्र में गांवों के लोगों व मछुआरों के साथ नौसेना नियमित रूप से संपर्क में रहती है और उनकी मदद के लिए निशुल्क चिकित्सा शिविर व अन्य कार्यक्रमों का समय-समय पर आयोजन किया जाता है। संवाददाता सम्मेलन में कमोडोर (डब्ल्यूपीएस) इंद्रजीत दासगुप्ता और कमांडर सुदीप्तो मैत्रा भी मौजूद रहे।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00