Hindi News ›   Business ›   coronavirus amid lockdown in country live updates RBI Governor Shaktikanta Das address media 

लॉकडाउन: थोड़ी देर में आरबीआई गवर्नर की प्रेस कॉन्फ्रेंस, बड़े एलान की उम्मीद

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Sneha Baluni Updated Fri, 27 Mar 2020 10:06 AM IST
शक्तिकांत दास (फाइल फोटो)
शक्तिकांत दास (फाइल फोटो) - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास थोड़ी देर बाद मीडिया को संबोधित करेंगे। इससे पहले गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों से लेकर महिला, दिहाड़ी मजदूरों और बुजुर्ग तक हर वर्ग के लोगों के लिए विशेष पैकेज का एलान किया था।

विज्ञापन

 
 

लॉकडाउन की वजह से ग्राहकों और बैंकों को कई दिक्कतें हो रही हैं। इसलिए आज देश का केंद्रीय बैंक आरबीआई इस मुद्दे को लेकर कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकता है। माना जा रहा है कि इसमें लोगों को मदद पहुंचाने के लिए कदमों के एलान हो सकते हैं।

रेपो रेट में कटौती की उम्मीद
मालूम हो कि आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी तीन अप्रैल को आने वाली है, जिसमें केंद्रीय बैंक से रेपो रेट में कमी किए जाने की उम्मीद है। लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए आर्थिक सिस्टम में और सुधार लाने के लिए आरबीआई आज ही दरों में कटौती का एलान कर सकता है।

EMI चुकाने के मामले में मिल सकती है राहत
इसके साथ ही लोगों की मांग है कि उनके लोन की ईएमआई को लेकर सरकार की तरफ से राहत दी जाए। इसपर भी एलान संभव है। दरअसल औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियों के बुरी तरह प्रभावित होने और लोगों के अपने घरों में ही बंद रहने से उन्हें बैंकों को अपनी ईएमआई चुकाने में समस्या हो सकती है। इसलिए ग्राहकों को ईएमआई के भुगतान में थोड़ी राहत मिल सकती है। बैंक द्वारा आपको समय पर ईएमआई चुकाने की बाध्यता में कुछ राहत दें।

आईबीए पहले ही आरबीआई के साथ इस मुद्दे पर चर्चा कर चुका है। मामले में एक अधिकारी ने कहा कि इस पर विचार किया जा रहा है। इस पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा कुछ व्यवस्था किये जाने की जरूरत है। वहीं बैंकों की दशा सुधारने की कवायद में भी कुछ एलान होने की उम्मीदें हैं।

सरकार ने उठाए कदम
गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए बड़े एलान किए। उन्होंने एक लाख 70 हजार करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की। किसानों, मनरेगा मजदूर, महिलाओं, पीएफ खाताधारकों, आदि को राहत दी। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया कि लॉकडाउन के दौरान कोई भी गरीब भूखा ना रहे। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00