लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Coronavirus Centre tells Lok Sabha no state has reported deaths due to oxygen shortage news in Hindi

कोरोना वायरस: संसद में बोली केंद्र सरकार, ऑक्सीजन की कमी के चलते किसी राज्य में एक भी मौत दर्ज नहीं की गई

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: गौरव पाण्डेय Updated Fri, 25 Mar 2022 05:19 PM IST
सार

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार किसी भी राज्य में ऑक्सीजन की कमी से किसी कोरोना मरीज के मरने की पुष्टि नहीं हुई है।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : iStock
ख़बर सुनें

विस्तार

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने ऑक्सीजन की कमी से जान होने वाली कोरोना मरीजों की मौत की जानकारी उपलब्ध कराई है। इसके अनुसार ऑक्सीजन की कमी से किसी भी कोरोना वायरस मरीज की मौत दर्ज नहीं की गई है। 



पवार ने एक सवाल के लिखित उत्तर में कहा कि केंद्र कोरोना के मामलों और इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के आधार पर बनाता है। केंद्र ने उनसे ऑक्सीजन की कमी से होने वाली संदिग्ध मौत के मामलों की जानकारी करने के लिए कहा था।


उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने केंद्र के इस अनुरोध पर प्रतिक्रिया दी है और इनमें से किसी ने भी ऑक्सीजन की कमी से मौत के एक भी मामले की पुष्टि नहीं की है। पवार ने कहा कि स्वास्थ्य राज्य का विषय है और सभी को इस संबंध में मृत्यु लेखा परीक्षा के लिए एक प्रोफार्मा भी प्रदान किया गया था।

ऑक्सीजन उपलब्धता बढ़ाने पर केंद्र ने किया काम
भारती प्रवीण पवार ने कहा कि ऑक्सीजन की मांग में तेजी से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने उपलब्धता बढ़ाने, वितरण आसान करने और ऑक्सीजन भंडारण क्षमता बढ़ाने पर काम किया। विदेशों से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के आयात की प्रक्रिया शुरू की गई। देश में ऑक्सीजन के निर्माण के लिए प्लांट बनाए गए। 

31 मार्च तक चालू किए गए हैं 3756 पीएसए प्लांट
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 21 मार्च 2022 तक 3756 पीएसए प्लांट चालू किए गए हैं। इनमें पीएम-केयर्स फंड के तहत आने वाले पीएसए प्लांट, विभिन्न पीएसयू और अन्य स्रोत के प्लांट शामिल हैं। वहीं, चार लाख दो हजार 417 ऑक्सीजन सिलिंडर और एक लाख 13 हजार 858 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी उपलब्ध कराए गए हैं।

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00