कोरोना: उद्धव ठाकरे के घर के पास एक चायवाला संक्रमित मिला, 'मातोश्री' और दो निजी अस्पताल सील

अमर उजाला ब्यूरो, मुंबई। Published by: योगेश साहू Updated Tue, 07 Apr 2020 03:24 AM IST
उद्धव ठाकरे
उद्धव ठाकरे - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें
महाराष्ट्र के हालात और खराब हो गए हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास ‘मातोश्री’ के पास चाय दुकानदार में कोरोना की पुष्टि होने के बाद ‘मातोश्री’ सील कर दिया गया है। दो निजी अस्पतालों के 39 स्टाफ में संक्रमण मिलने पर उन्हें भी सील किया गया है। इस बीच सोमवार को महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या 868 हो गई। एक दिन में मुंबई में 52 सहित महाराष्ट्र में 120 कोरोना के नए संक्रमित मिले हैं। 7 लोगों की मौत हुई है। 
विज्ञापन



बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया, एहतियातन ‘मातोश्री’ को सील किया गया है। क्षेत्र को संक्रमण मुक्त करने के लिए दवाओं का छिड़काव किया गया है। अब उस दुकानदार के संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है। इसके अलावा बीएमसी ने सोमवार को मुंबई सेंट्रल के वॉकहार्ट और जसलोक अस्पताल को सील कर दिया। वॉकहार्ट अस्पताल में जहां तीन डॉक्टर और 26 नर्सों में संक्रमण मिला है वहीं जसलोक अस्पताल में छह नर्स समेत 10 कर्मी पॉजिटिव मिले हैं।

वॉकहार्ट में पहला कोरोना पीड़ित 27 मार्च को भर्ती हुआ था। जांच के दौरान वह पॉजिटिव आया और उसकी मौत हो गई। इस मरीज से एक स्वास्थ्यकर्मी को संक्रमण हुआ। बाद में धारावी के डॉक्टर में भी संक्रमण मिला। इसी तरह जसलोक अस्पताल में भी संक्रमण फैला और वहां स्वास्थ्यकर्मी पॉजिटिव पाये गए।

नर्स का वीडियो वायरल होने के बाद पाबंदी

निजी अस्पताल की एक नर्स का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अस्पतालों को सील किया गया। वीडियो में नर्स का दावा  था कि अस्पताल में कई स्वास्थ्य कर्मी कोरोना पॉजिटिव हैं। लेकिन अस्पताल का दावा था कि वहां एक ही व्यक्ति पॉजिटिव आया है। वीडियो सामने आने के बाद बीएमसी के शीर्ष अधिकारियों की बैठक के बाद अस्पताल को सील कर दिया गया।

पुणे में 92 स्वास्थ्यकर्मी क्वारंटीन
पुणे के डीवाई पाटिल अस्पताल के 42 डॉक्टरों समेत करीब 92 स्वास्थ्य कर्मियों को क्वारंटीन किया गया है। यहां एक हादसे के पीड़ित में कोरोना संक्रमण मिलने के बाद यह कदम उठाया गया। इस मरीज के इलाज में ये स्वास्थ्यकर्मी शामिल थे। 

महाराष्ट्र में 120 नए मामले, सात और मौतें

महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना के 120 पॉजिटिव मामले सामने आए। वहीं, सात लोगों की मौत के साथ ही राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 52 हो गई है। कुल संक्रमितों की संख्या 868 पर पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक नए 120 मामलों में से 68 अकेले मुंबई के हैं जबकि 41 मामले पुणे में सामने आए। 

उपकरणों के लिए डॉक्टरों का प्रदर्शन 
महाराष्ट्र के औरंगाबाद में सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टरों ने अपनी सुरक्षा के लिए पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट और एन95 सर्जिकल मास्क की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। इस अस्पताल में दो मरीज और एक स्टाफ सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने डीन को ज्ञापन सौंपा।

मेडिकल ऑक्सीजन की कमी न होने दें राज्य : केंद्र 

केंद्र सरकार ने सोमवार को सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को अपने अपने यहां अस्पतालों में ऑक्सीजन की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए हैं। केंद्र ने कहा कि  संकट के इस दौर में किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशाें के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर इस संबंध में विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। इसमें कहा गया कि इस दौरान जरूरी वस्तुओं और मेडिकल ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए। इनकी सुचारू आपूर्ति की व्यवस्था करनी होगी।  भल्ला ने राज्यों को यह पत्र 3 अप्रैल को लिखा था।  ब्यूरो

चेन्नई पोर्ट पर अटकी 200 वेंटिलेटर की खेप
चेन्नई के बंदरगाह पर विदेश से मंगाए गए 200 वेंटिलेटर की खेप अटकी हुई है।  दरअसल, ये वेंटिलेटर  इस्तेमाल किए हुए हैं। भारत में ऐसे उपकरणों को हानिकारक श्रेणी में गिना जाता है। लिहाजा इनका दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00