लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   ED team reached Asansol jail to interrogate Saigal Hussain arrested in a cattle smuggling case

पशु तस्करी मामला: अनुब्रत मंडल के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, सुरक्षा गार्ड से पूछताछ करने जेल पहुंची ईडी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, आसनसोल Published by: वीरेंद्र शर्मा Updated Fri, 07 Oct 2022 04:24 PM IST
सार

हुसैन को 11 अगस्त को बीरभूम के बोलपुर स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया गया। जिसके बाद उन्हें सीबीआई की विशेष अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। मंडल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी माने जाते हैं।
 

अनुब्रत मंडल (फाइल फोटो )
अनुब्रत मंडल (फाइल फोटो ) - फोटो : Twitter
ख़बर सुनें

विस्तार

सीबीआई ने बंगाल में पशु तस्करी मामले में गिरफ्तार टीएमसी के बाहुबली नेता अनुब्रत मंडल के खिलाफ शुक्रवार को चार्जशीट दाखिल की। गिरफ्तारी के 57 दिन बाद टीएमसी के बीरभूम जिला अध्यक्ष के खिलाफ आसनसोल अदालत में चार्जशीट दाखिल की है। 35 पन्नों की चार्जशीट में मंडल की 53 संपत्तियों तथा 18 करोड़ रुपये के फिक्स्ड डिपाजिट का उल्लेख किया गया है। चार्जशीट में सीबीआई ने अनुब्रत मंडल के खिलाफ भ्रष्टाचार से जुड़ी अनेक धाराओं का उल्लेख किया है। अनुब्रत मंडल इस समय न्यायिक हिरासत में हैं।


उल्लेखनीय है कि पशु तस्करी मामले में सीबीआई ने तीन सप्लीमेंट्री चार्जशीट समेत कुल चार चार्जशीट दाखिल की हैं। शुक्रवार को दाखिल चार्जशीट में अनुब्रत समेत 12 लोगों के नाम हैं। पशु तस्करी मामले में पहली चार्जशीट छह फरवरी 2021 को दाखिल की गई थी। इसके पहले दाखिल की गई चार्जशीट में सीधे तौर पर अनुब्रत के नाम का जिक्र नहीं था।


इससे पहले पशु तस्करी के मामले में जेल में बंद सहगल हुसैन से पूछताछ करने के लिए शुक्रवार को  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक आसनसोल जेल पहुंची। हुसैन तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के बीरभूम जिले के अध्यक्ष अनुब्रत मंडल के निजी सुरक्षा गार्ड हैं। हुसैन को 11 अगस्त को बीरभूम के बोलपुर स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया गया। जिसके बाद उन्हें सीबीआई की विशेष अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। मंडल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी माने जाते हैं।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 21 सितंबर, 2020 को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक पूर्व कमांडेंट को भारत-बांग्लादेश सीमा पर एक अवैध पशु तस्करी मामले में गिरफ्तार किया। एजेंसी ने कहा था कि मामले की जांच के दौरान अनुब्रत मंडल का नाम सीबीआई जांच के दौरान सामने आया था। इसी मामले में 16 सितंबर को केंद्रीय जांच ब्यूरो ने छापा मारकर अनुब्रत मंडल की बेटी सुकन्या मंडल को गिरफ्तार किया।

इसी मामले में पश्चिम बंगाल के बेंटिक स्ट्रीट स्थित जेएचएम समूह के मुख्य कार्यालय पर छापेमारी की गई। यह इनामुल हक के भतीजों हुमायूं कबीर, जहांगीर आलम और मेहदी हसन से संबंधित था। ईडी ने इनामुल हक को 18 फरवरी को गिरफ्तार किया था और फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में है। अभी तक पशु तस्करी के मामले में ईडी 418 करोड़ रुपये की संपत्ति की पहचान कर चुकी हैं।

बीरभूम से 36 गायों के साथ पुलिस ने दो किए थे गिरफ्तार
पिछले माह 16 सितंबर को अणुब्रत मंडल के गृह जिले बीरभूम से एक लारी और पिकअप वैन से 36 गायों को छुड़ाया था। पुलिस ने गाड़ी सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने बताया था कि एक लारी और पिकअप वैन से गायों को रामपुरहाट से इलामबाजार ले जाया जा रहा था। हालांकि दोनों वाहनों को रामपुरहाट के मुनसुबा जंक्शन पर पकड़ लिया गया। दोनों वाहनों के चालक गायों को ले जाने से संबंधित कोई वैध दस्तावेज नहीं दिखा सके। इसके अलावा उनसे की गई पूछताछ में काफी विसंगतियां थी।
विज्ञापन
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00