लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   government approves Productivity Linked Bonus to railway employees for 2021-22

Railway Bonus: त्योहारी सीजन से पहले रेलवे कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, सरकार ने किया बोनस का एलान

पीटीआई, नई दिल्ली Published by: Jeet Kumar Updated Sun, 02 Oct 2022 02:17 AM IST
सार

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस फैसले से लगभग 11.27 लाख अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को लाभ होगा। हालांकि, इसमें आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों को शामिल नहीं किया गया है।

Indian Railways
Indian Railways - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

रेलवे त्योहारी सीजन में अपने लाखों कर्मचारियों के लिए बोनस का एलान करती आई है। ताकि उसके कर्मचारी रेलवे को बेहतर बनाने की दिशा में काम करें। इस बार भी सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बुधवार को सभी अराजपत्रित रेल कर्मचारियों के लिए 78 दिनों के वेतन के बराबर बोनस को मंजूरी दे दी है।



एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस फैसले से लगभग 11.27 लाख अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को लाभ होगा। हालांकि, इसमें आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों को शामिल नहीं किया गया है। बयान के अनुसार, बोनस का भुगतान दशहरा और दिवाली पूजा की छुट्टियों से पहले किया जाएगा।


प्रोत्साहन के रूप में काम करेगा बोनस
साथ ही बयान में कहा गया है कि उत्पादकता से जुड़ा बोनस (पीएलबी) रेलवे कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन के रूप में काम करेगा, जिससे कर्मचारी रेलवे के निष्पादन और संचालन में तेजी से काम करेंगे। साथ  ही कहा कि बोनस के भुगतान से आगामी त्योहारी सीजन में अर्थव्यवस्था को भी बूस्ट मिलेगा।

रेल मंत्री ने दिया प्रधानमंत्री को धन्यवाद
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बोनस को मंजूरी देने के लिए पूरे रेल परिवार की ओर से धन्यवाद। रेलवे कर्मचारियों ने यात्री और माल सेवाओं के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिसने अर्थव्यवस्था के लिए उत्प्रेरक के रूप में भी काम किया है।

राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने अपने बयान में कहा कि वास्तव में, रेलवे कर्मचारियों ने लॉकडाउन अवधि के दौरान भी आवश्यक वस्तुओं जैसे भोजन, उर्वरक, कोयला और अन्य वस्तुओं की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित की। रेलवे ने सुनिश्चित किया है कि परिचालन के क्षेत्र में ऐसी वस्तुओं की कोई कमी नहीं है। 

पात्र रेल कर्मचारियों को पीएलबी का भुगतान प्रत्येक वर्ष दशहरा अवकाश से पहले किया जाता है। मंत्रिमंडल के निर्णय को इस वर्ष के लिए भी अवकाशों से पहले लागू किया जाएगा। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00