लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Gujarat ›   Gujarat Election 2022: Anjar Assembly Seat Profile and History

Anjar Assembly Seat: यहां भाजपा ने मारा जीत का चौका, जानें अंजार सीट के सियासी समीकरण

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, अहमदाबाद Published by: शिवेंद्र तिवारी Updated Sat, 10 Dec 2022 02:29 PM IST
सार

1967 से लेकर 1990 तक कांग्रेस ने लगातार छह चुनाव जीते। गुजरात विधानसभा की पहली महिला अध्यक्ष डॉ निमाबेन आचार्य 2002 में कांग्रेस तो 2007 में भाजपा की टिकट पर चुनाव जीत चुकी हैं।  
 

भाजपा
भाजपा - फोटो : Social Media

विस्तार

गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। इस बार भारतीय जनता पार्टी ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। 182 विधानसभा सीटों वाले गुजरात में भाजपा के 156 प्रत्याशी चुनाव जीत गए। कांग्रेस को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा। कांग्रेस 77 सीटों से सीधे 17 पर आ गई। मतलब कांग्रेस को 60 सीटों का नुकसान उठाना पड़ा। वहीं, इस बार सरकार बनाने का दावा करने वाली आम आदमी पार्टी के केवल पांच प्रत्याशी ही चुनाव जीत पाए। चार सीटें अन्य के झोली में गिरी।

कच्छ जिले का अंजार क्षेत्र अपने ऐतिहसिक एवं राजनीतिक महत्व के लिए जाना जाता है। अंजार सीट, पाकिस्तान की सीमा से सटे कच्छ जिले की छह सीटों में से एक है। 2022 चुनाव के लिए इस सीट पर भाजपा ने अपने मौजूदा विधायक वासनभाई अहीर का टिकट काट दिया था। उनकी जगह भाजपा ने त्रिकमभाई बिजलभाई छांगा को अपना उम्मीदवार बनाया था। हालांकि पार्टी की उमीदों पर खरा उतरते हुए छांगा ने इस चुनाव में कांग्रेस के रमेशभाई डांगर को 37,709 वोटों से हरा दिया।


2017 में यहां जीती थी भाजपा   
2017 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से भाजपा ने वासनभाई अहीर को अपना उम्मीदवार बनाया था। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार वीके हुंगल को 11 हजार वोटों से शिकस्त दी थी। इस सीट पर भाजपा की लगातार तीसरी जीत थी। इस चुनाव में कुल 12 उम्मीदवार मैदान में थे। कांग्रेस व भाजपा उम्मीदवारों के अलावा बाकी दस उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी। 2012 में हुए चुनाव में भाजपा के वासनभाई अहीर ने कांग्रेस के वीके हुंगल को चार हजार वोटों से परास्त किया था।
 
इस सीट पर कांग्रेस का रिकार्ड बेहतर 
भले ही पिछले चार चुनावों में कांग्रेस को भाजपा के हाथों हार झेलनी पड़ी हो लेकिन इसके पहले के चुनावों में अधिकतर कांग्रेस को ही जीत मिलती रही है। अब तक हुए 14 चुनावों में सात में कांग्रेस की जीत हुई जबकि छह बार भाजपा को जीत हासिल हुई है। 1967 से लेकर 1990 तक कांग्रेस ने लगातार छह चुनाव जीते। 1995 व 1998 में भाजपा की ओर से इसके वरिष्ठ नेता वासन भाई अहीर ने दो चुनाव जीते थे। 
गुजरात विधानसभा की पहली महिला अध्यक्ष डॉ निमाबेन आचार्य भी इस सीट से दो बार विधायक बन चुकी हैं। आचार्य ने 2002 में कांग्रेस तो 2007 में भाजपा की टिकट पर चुनाव जीता था। 

2022 विधानसभा चुनाव के लिए इस सीट से भाजपा ने त्रिकमभाई बिजलभाई छांग को मैदान में उतारा था। वहीं, कांग्रेस ने रमेशभाई एस डांगर को टिकट दिया था। अरजणभाई चनाभाई रबारी को आम आदमी पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया था। इस सीट पर एक दिसंबर को पहले चरण में मतदान हुआ। नतीजे आठ दिसंबर को आए। 
विज्ञापन

2017 में कच्छ जिले में भाजपा ने जीती थी चार सीटें  
अंजार सीट, कच्छ जिले के अंतर्गत आने वाली छह सीटों में से एक है। 2017 में जिले की छह में से चार सीटों पर भाजपा को जीत मिली थी। वहीं, कांग्रेस मात्र दो सीट पर ही जीत दर्ज करने में सफल रही थी।
 
 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00