Hindi News ›   India News ›   hathras case live updates police sealed village border tmc delegation stopped ncp congress up police adityanath sp

हाथरस: प्रियंका गांधी बोलीं- योगी जी दें इस्तीफा, कुछ मोहरों को सस्पेंड करने से क्या होगा?

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Sneha Baluni Updated Sat, 03 Oct 2020 12:17 AM IST
प्रियंका गांधी
प्रियंका गांधी
विज्ञापन
ख़बर सुनें

हाथरस की धटना पर उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने शुक्रवार रात को बड़ी कार्रवाई करते हुए एसपी व डीएसपी समेत पांच पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। एसआईटी की रिपोर्ट आने के बाद सीएम योगी ने यह आदेश दिए। वहीं, इस मामले में मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवार, आरोपी पक्ष व संबंधित पुलिस कर्मियों का पॉलीग्राफ व नार्को टेस्ट भी कराने का भी आदेश दिए हैं। इससे पहले पीड़िता के परिजनों से मिलने के लिए जा रहे तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को पुलिस ने रोक दिया। टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन के साथ पुलिस ने धक्का-मुक्की की। घटना के बाद टीएमसी सांसद धरने पर बैठ गए। इसके अलावा पीड़िता के गांव को सील कर दिया गया है। यहां किसी को भी आने-जाने की इजाजत नहीं है। गांव में पुलिस का सख्त पहरा है। उधर, दिल्ली के जंतर-मंतर पर इसके विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं। इस प्रदर्शन में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद, सीताराम येचुरी और डी राजा समेत कई नेता शामिल हुए। यहां पढ़ें मामले से जुड़े अपडेट्स-



योगी आदित्यनाथ जी कुछ मोहरों को सस्पेंड करने से क्या होगा - प्रियंका गांधी

योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई पर कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट करते हुए निशाना साधा है। प्रियंका ने कहा, 'योगी आदित्यनाथ जी कुछ मोहरों को सस्पेंड करने से क्या होगा? हाथरस की पीड़िता, उसके परिवार को भीषण कष्ट किसके ऑर्डर पर दिया गया? हाथरस के डीएम, एसपी के फोन रिकार्ड्स पब्लिक किए जाएं। मुख्यमंत्री जी अपनी जिम्मेदारी से हटने की कोशिश न करें। देश देख रहा है योगी आदित्यनाथ जी इस्तीफा दो।'

 

यूपी सरकार को बर्खास्त करें राष्ट्रपति: मोइली
पूर्व कानून मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली ने हाथरस की घटना और विपक्षी नेताओं को पीड़िता के परिवार से मिलने से रोके जाने को लेकर शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से आग्रह किया कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार को बर्खास्त करें। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश को चलाने में अनफिट हैं और उनकी सरकार में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार आम बात हो गई है।

भारतीय युवा कांग्रेस ने निकाला कैंडल मार्च, की न्याय की मांग 
कांग्रेस की युवा इकाई ने हाथरस मामले की पीड़िता के लिए न्याय की मांग करते हुए शुक्रवार को कैंडल मार्च निकाला। भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी राहुल राव की ओर से जारी बयान के मुताबिक, संगठन के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी की अगुवाई में रायसीना रोड से जंतर-मंतर तक यह कैंडल मार्च निकाला गया। श्रीनिवास ने कहा 'सामूहिक दुष्कर्म की शिकार दलित बेटी को योगी आदित्यनाथ सरकार जीते जी सुरक्षा नहीं दे सकी। वहीं अब उसकी मौत के बाद परिजनों को प्रताड़ित करके अन्याय कर रही है। हम हर तरह के अन्याय के खिलाफ लड़ेंगे और हाथरस की गुड़िया को न्याय मिलने तक चुप नहीं रहेंगे।'

एसपी और डीएसपी का नार्को पॉलीग्राफ टेस्ट भी करवाया गया हैः सीएमओ यूपी
 

हाथरस कांड में एसपी, डीएसपी व इंस्पेक्टर निलंबित
हाथरस कांड में एसपी, डीएसपी व इंस्पेक्टर को निलंबित कर दिया गया है, जबकि संबंधित पुलिसकर्मियों का नार्को टेस्ट भी होगा।

नेताओं, मीडियाकर्मियों को हाथरस पीड़िता के परिवार से मिलने की अनुमति दी जाए- उमा भारती
उमा भारती ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कहा है कि हाथरस मामले में उत्तरप्रदेश पुलिस की संदिग्ध कार्रवाई से आपकी, राज्य सरकार की और भाजपा की छवि खराब हुई है। उमा भारती ने सीएम योगी से कहा कि मैं आपसे आग्रह करती हूं कि नेताओं, मीडियाकर्मियों को हाथरस पीड़िता के परिवार से मिलने की अनुमति दी जाए।

राजीव चौक और पटेल चौक के गेट को खोल दिया गया
राजीव चौक और पटेल चौक के गेट को खोल दिया गया है। इस बात की जानकारी डीएमआरसी ने दी। इससे पहले जंतर-मंतर पर प्रदर्शन के चलते इस गेट को बंद कर दिया गया था। इसके बाद जनपथ मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट को भी खोल दिया गया है।
 

पूरा देश चाहता है कि दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिले- दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल
हाथरस की घटना को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल जंतर-मंतर पर प्रदर्शन में शामिल हुए। केजरीवाल ने कहा, इस मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। यूपी, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मुंबई या दिल्ली में ऐसी घटना क्यों होनी चाहिए? देश में बलात्कार की घटनाएं नहीं होनी चाहिए। पूरा देश चाहता है कि दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिले। कुछ लोगों को लगता है कि उन्हें बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस समय, पीड़ित परिवार को हर संभव मदद की जरूरत है।
 


यूथ कांग्रेस के सदस्यों ने महात्मा गांधी के भेष में प्रदर्शन का आयोजन किया
कथित हाथरस गैंगरेप के विरोध में यूथ कांग्रेस के सदस्यों ने महात्मा गांधी के भेष में जंतर मंतर रोड पर एक प्रदर्शन का आयोजन किया।
 

जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन
दिल्ली:  हाथरस की घटना पर वामपंथी दल, भीम आर्मी और छात्र संगठनों के सदस्यों का जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन।
 

हमारा संघर्ष तब तक जारी रहेगा जब तक यूपी के सीएम इस्तीफा नहीं देते- भीम आर्मी प्रमुख
दिल्ली: हाथरस की घटना के विरोध में जंतर-मंतर पर प्रदर्शन में शामिल हुए भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद। उन्होंने कहा, मैं हाथरस का दौरा करूंगा। हमारा संघर्ष तब तक जारी रहेगा जब तक यूपी के सीएम इस्तीफा नहीं देते। मैं सुप्रीम कोर्ट से घटना का संज्ञान लेने का आग्रह करता हूं।'
 


हाथरस की घटना पर राहुल और प्रियंका नाटक कर रहे हैं- रविशंकर प्रसाद
हाथरस की घटना पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ जी ने मामले की जांच का आदेश विशेष जांच टीम (SIT) को दिया है। आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं। यह बलात्कार का मामला है या नहीं, यह भी यूपी पुलिस के द्वारा बताया गया है। वहीं, उन्होंने कहा कि राजस्थान पर चुप रहने के लिए कांग्रेस की यह नीति क्या है, जहां एक समान घटना हुई है? राहुल और प्रियंका गांधी उस पर कुछ नहीं बोल रहे हैं, लेकिन हाथरस की घटना पर नाटक कर रहे हैं। यह काम कैसे होगा।
 

यूपी सरकार को सत्ता में रहने का कोई अधिकार नहीं है- सीताराम येचुरी
दिल्ली: हाथरस की घटना पर सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी और सीपीआई नेता डी राजा ने जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान येचुरी ने कहा, 'यूपी सरकार को सत्ता में रहने का कोई अधिकार नहीं है। हमारी मांग है कि न्याय मिले।

हाथरस पीड़िता के लिए की गई प्रार्थना सभा में शामिल हुई प्रियंका गांधी
हाथरस गैंगरेप मामले में राजनीति जारी है। दिल्ली के वाल्मिकी मंदिर में पीड़ित के लिए एक प्रार्थना सभा की गई। इसमें कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी शामिल हुईं। 
 

चारों आरोपियों को फांसी होनी चाहिए : रामदास अठावले
केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा है कि मैं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से कल लखनऊ में मिलूंगा और हाथरस की घटना पर बात करूंगा। चारों आरोपियों को फांसी होनी चाहिए।
 


बुलगढ़ी गांव के प्रवेश द्वार पर पुलिस बल की तैनाती
हाथरस: बुलगढ़ी गांव के प्रवेश द्वार पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। एसआईटी की टीम कथित गैंगरेप मामले में अपनी जांच कर रही है। 
 

जब तक SIT अपनी जांच नहीं पूरी कर लेती मीडिया की एंट्री पर रोक रहेगी
हाथरस के अतिरिक्त एसपी प्रकाश कुमार ने कहा कि जब तक एसआईटी अपनी जांच नहीं पूरी कर लेती मीडिया की एंट्री पर रोक रहेगी। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कोई भी राजनीतिक प्रतिनिधिमंडल या व्यक्ति भी गांव नहीं जा सकता।
 

हाथरस की घटना निश्चित रूप से निंदनीय है-  गजेंद्र सिंह शेखावत
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि हाथरस क्या इस तरह की कोई भी घटना निश्चित रूप से निंदनीय है। मगर इस तरह की चीजों पर राजनीति करना सही नहीं है। राहुल और प्रियंका गांधी ने हाथरस जाने की कोशिश की, लेकिन कांग्रेस शासित राजस्थान में महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर उनके रुख का क्या। इसलिए उनका कृत्य अनुचित है।
 

इन्हें ऐसा दंड मिलेगा जो भविष्य में उदाहरण प्रस्तुत करेगा- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, उत्तर प्रदेश में माताओं-बहनों के सम्मान-स्वाभिमान को क्षति पहुंचाने का विचार मात्र रखने वालों का समूल नाश सुनिश्चित है। इन्हें ऐसा दंड मिलेगा जो भविष्य में उदाहरण प्रस्तुत करेगा। आपकी यूपी सरकार प्रत्येक माता-बहन की सुरक्षा व विकास हेतु संकल्पबद्ध है। यह हमारा संकल्प है-वचन है।
 


प्रधानमंत्री कहते हैं कि दलितों को मत मारो, मुझे मारो- चंद्रशेखर
हाथरस मामले में भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर ने कहा, भारत के प्रधानमंत्री कहते हैं कि दलितों को मत मारो, मुझे मारो। चुनाव से पहले वो दलितों के पैर धोते हैं, वो नारा देते हैं कि बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ। जिस उत्तर प्रदेश से चुनकर वो सदन में गए हैं जब उसी उत्तर प्रदेश के हाथरस की बेटी के साथ हैवानियत होती है। उसके परिवार को बंधक बना लिया जाता है, तब प्रधानमंत्री एक शब्द नहीं बोलते, प्रधानमंत्री जी आप कब तक चुप रहेंगे? आपको जवाब देना पड़ेगा। आज शाम 5 बजे हम आपसे जवाब मांगने इंडिया गेट आ रहे हैं। आपकी चुप्पी बेटियों के लिए खतरा है, आपको जवाब देना पड़ेगा और न्याय करना पड़ेगा।
 

मामले का हो रहा राजनीतिकरण: एसएन सिंह
हाथरस में पुलिस द्वारा टीएमसी सांसदों को धक्का दिए जाने पर यूपी के मंत्री एसएन सिंह ने कहा, 'पूरे मामले का राजनीतिकरण किया जा रहा है और लोग बस हाथरस का दौरा कर रहे हैं। श्री डेरेक मेरे अच्छे दोस्तों में से एक है। वह नाटकीयता का एक अद्भुत चरित्र है और आखिरकार उन्हें अपना कौशल दिखाने के लिए हाथरस में एक जगह मिली है।' 
 

पूरी तरह से झूठे हैं आरोप: हाथरस सदर एसडीएम
हाथरस सदर एसडीएम प्रेम प्रकाश मीणा ने महिला सांसदों को पुरुष कांस्टेबल द्वारा छूने पर सफाई देते हुए कहा, 'आरोप पूरी तरह से झूठे हैं। महिला कांस्टेबलों ने उनसे वापस जाने का अनुरोध किया क्योंकि किसी को भी गांव में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। जब वे जबरन प्रवेश करने की कोशिश की तो महिला कांस्टेबलों ने उन्हें रोका।'
 

पुलिस ने हमें दिया धक्का: टीएमसी सांसद
टीएमसी सांसद प्रतिमा मोंडल ने कहा, 'हमें ममता बनर्जी द्वारा कथित दुष्कर्म पीड़िता के परिवार से मिलने के लिए भेजा गया ताकि हम अपनी संवेदनाएं व्यक्त कर सकें। हालांकि हमने अपना परिचय दिया, हमें उनसे मिलने नहीं दिया गया और पुलिस द्वारा धक्का दिया गया। यदि वे एक महिला सांसद का सम्मान नहीं कर सकते हैं तो आम लोगों की स्थिति की कल्पना करें।'

एसआईटी की जांच की वजह गांव में नाकाबंदी- एसडीएम सदर
हाथरस। गांव में अंदर जाने से मीडिया व अन्य अधिकारियों को रोकने की बात अब एसडीएम सदर प्रेम प्रकाश मीणा ने कबूली है । उन्होंने कहा है कि बिटिया के गांव के अंदर एसआईटी की जांच चल रही है । इस वजह से मीडिया कर्मी व अन्य राजनीतिक दलों के आए हुए प्रतिनिधि मंडलों को नहीं जाने दिया जा रहा है।

हमारी सांसद प्रतिमा मंडल पर पुलिस ने किया लाठचार्ज: टीएमसी सांसद
टीएमसी नेता ममता ठाकुर ने कहा, 'हम उसके परिवार से मिलने जा रहे थे, लेकिन हमें अनुमति नहीं दी गई। जब हमने जोर दिया, तो महिला पुलिसकर्मियों ने हमारे ब्लाउज को खींचा और हमारी सांसद प्रतिमा मंडल पर लाठीचार्ज किया। वह नीचे गिर गईं। पुरुष पुलिस अधिकारियों ने उन्हें छुआ। यह शर्मनाक है।'
 

ब्रायन को जमीन पर गिराया गया: टीएमसी नेता 
टीएमसी नेता वह काकोली घोष दस्तीदार ने कहा, '(डेरेक ओ ब्रायन) को जमीन पर गिरा दिया गया, शायद वह घायल भी हो गए हैं। उनपर हमला किया गया। वे ऐसा कैसे कर सकते हैं?'
 

सपा का लखनऊ में प्रदर्शन
समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता लखनऊ की सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। वे सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।

हाथरस की सीमा पर रोके गए टीएमसी प्रतिनिधिमंडल
डेरेक ओ ब्रायन सहित एक तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रतिनिधिमंडल को हाथरस की सीमा पर रोका गया। वे हाथरस की घटना के पीड़ित परिवार से मिलने के लिए जा रहे थे।

कुछ छिपा रही है यूपी सरकार: सुप्रिया सुले
हाथरस की घटना पर एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने कहा, मुझे लगता है कि यूपी सरकार कुछ छिपाना चाहती है। राहुल और प्रियंका गांधी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ क्या हुआ, डीएम और अन्य लोगों के इस तरह के बयानों से साबित होता है कि यूपी सरकार कुछ छिपाना चाहती है। यूपी में दो दिन में तीन दुष्कर्म के मामले सामने आए। राज्य के गृह मंत्री और मुख्यमंत्री ने कुछ भी नहीं कहा। मैं प्रधानमंत्री से अनुरोध करती हूं कि इसकी विस्तृत जांच होनी चाहिए। अगर योगी सरकार राज्य में महिला सुरक्षा के लिए काम करने में असमर्थ है, तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।

देश के मालिक नहीं बल्कि सेवक हैं: अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाथरस की घटना पर कहा, हाथरस की घटना बहुत दर्दनाक है और पीड़ित परिवार के साथ सरकार का आचरण ठीक नहीं है। हम लोकतंत्र में रह रहे हैं और सत्ता में बैठे लोगों को यह नहीं भूलना चाहिए कि वे इस देश के मालिक नहीं बल्कि 'सेवक' हैं।

गहलोत ने पूछा राहुल गांधी को क्यों रोका गया
राहुल गांधी को कल हाथरस जाने से रोके जाने पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, 'इतनी बड़ी घटना (हाथरस में कथित सामूहिक बलात्कार) है, लोकतंत्र के अंदर कोई राष्ट्रीय स्तर का नेता जाना चाहता है अगर कोई छुपाने की बात नहीं है तो रोकने की बात क्यों होनी चाहिए?'

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00