लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   India Mobile Congress 2022 : 5G will change The gaming world, no need for expensive devices

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 : 5जी से बदलेगी गेमिंग की दुनिया, महंगे डिवाइस की नहीं पड़ेगी जरूरत

अमित मिश्रा, अमर उजाला, नई दिल्ली। Published by: योगेश साहू Updated Wed, 05 Oct 2022 05:22 AM IST
सार

साल 2022 का एक अक्तूबर का दिन तेज रफ्तार इंटरनेट की दुनिया में काफी याद किया जाएगा। इस दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने 5जी इंटरनेट की शुरुआत का आगाज किया। लेकिन 4 अक्तूबर का दिन 6जी तकनीक पर काम करने के प्रण के साथ खत्म हुआ।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

5जी आने के साथ ही भारत में न सिर्फ बिजनेस और आम लोगों की दुनिया में बड़ा बदलाव आएगा बल्कि ऑनलाइन गेमिंग पूरी तरह से बदल जाएगी। अब हाई-ग्राफिक या कहें हाई-एंड गेमिंग खेलने के लिए महंगे गैजेट्स की जरूरत नहीं रह जाएगी।



5जी टेक्नोलॉजी से अब एंट्री लेवल 5जी मोबाइल फोन रखने वाले गेमर्स भी हाई-एंड गेम खेलने का मजा ले सकेंगे। मोबाइल, लैपटॉप, पीसी और जियो सेट टॉप बॉक्स किसी पर भी हाई-ग्राफिक्स/हाई-एंड गेम खेले जा सकेंगे। इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2022 में 5जी और क्लाउड गेमिंग की जुगलबंदी की झलक देखने को मिली।


न प्ले स्टेशन चाहिए न महंगा सॉफ्टवेयर
क्लाउड गेमिंग वैसे तो पहले से मौजूद है, लेकिन 5जी तकनीक के बाद इसके लिए कंज्यूमर को न महंगा डिवाइस खरीदने की जरूरत है और न ही महंगे गेमिंग सॉफ्टवेयर। बस उसे एक गेमिंग कंपनी का सब्सक्रिप्शन लेना है और अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर गेमिंग का लुत्फ उठाना है। इसे आप गेमिंग का नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम कह सकते हैं। इधर रिलायंस ने भी क्लाउड गेमिंग में अलग लेवल पर कमर कस ली है।

नए स्टार्टअप

  • स्मार्ट योगा मैट : योगी फाई नाम की कंपनी ने योग करने के लिए एक खास तरह का मैट डिजाइन किया है। ये मैट मोबाइल एप के जरिए मोबाइल से कनेक्ट हो जाता है और सही योग पोजीशन की जानकारी देता है। जब तक इस मैट पर बैठ कर योग करने वाला सही पोजिशन में नहीं आएगा ये मैट ग्रीन सिग्नल नहीं देगी।
  • आवाज की पहचान के जरिए होगी बैंकिंग : काईजेन वॉइज नाम की कंपनी ने ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया है जो आवाज का सैंपल लेकर एक सुरक्षा प्रोफाइल बनाता है। यूजर जब बैंकिंग करते वक्त पासवर्ड या उंगलियों के निशान डालता है तो साथ में वॉयस सैंपल देकर आगे बढ़ सकता है।
  • ताकि बारिश में न शहर डूबें न पानी बर्बाद हो : निंबल विजन कंपनी ने स्मार्ट मेनहोल मॉनिटर बनाए हैं जो सेंसर के जरिए मेनहोल और सीवर लाइनों में पानी के लेवल की जांच करते हैं। पानी के असामान्य बहाव पर ये अथॉरिटी को सिग्नल भेजते हैं। इसी तरह का एक सिस्टम घरों में बनी टंकी के लिए भी है।
  • विज्ञापन

6जी का वादा कर विदा हुआ इंडिया मोबाइल कांग्रेस
साल 2022 का एक अक्तूबर का दिन तेज रफ्तार इंटरनेट की दुनिया में काफी याद किया जाएगा। इस दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में 5जी इंटरनेट की शुरुआत का आगाज किया था। मौका था इंडिया मोबाइल कांग्रेस के छठे संस्करण की शुरुआत का। 4 अक्तूबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस का 6जी तकनीक पर काम करने के प्रण के साथ खत्म हुआ।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 4 दिनों में न सिर्फ 5जी लॉन्च पर टेलीकॉम कंपनियों को शाबाशी दी गई बल्कि 6जी तकनीक पर काम करने का बीड़ा भी उठाया गया। पीएम मोदी ने कहा कि 6जी शुरुआत करने वाले देशों में भारत अग्रणी रहना चाहता है और इसके लिए सरकार और इंडस्ट्री को पूरा जोर लगाना होगा। बाद में इस बात पर दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी जोर दिया।
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00