लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Indian Coast Guard Dornier Aircraft forced Pakistan Navy Warship PNS Alamgir to return to its waters news in h

India-Pakistan: नौसेना उतरी भी नहीं, भारतीय कोस्टगार्ड के एयरक्राफ्ट ने ही पाकिस्तानी युद्धपोत को खदेड़ा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र Updated Sun, 07 Aug 2022 09:25 PM IST
सार

सूत्रों ने बताया कि इस पूरी घटना के दौरान डॉर्नियर एयरक्राफ्ट पीएनएस अलमगीर के ऊपर ही मंडराता रहा और उसे रेडियो कम्युनिकेशन सिस्टम से भी संपर्क साधने की कोसिश करता रहा। लेकिन पाकिस्तान ने अपनी हरकतों की जानकारी लग जाने के डर से संचार माध्यमों पर कोई जवाब नहीं दिया। 

डॉर्नियर एयरक्राफ्ट।
डॉर्नियर एयरक्राफ्ट। - फोटो : Social Media
ख़बर सुनें

विस्तार

पाकिस्तानी नौसेना के एक युद्धपोत की भारतीय समुद्री सीमा में घुसने की कोशिश उल्टी पड़ गई। बताया गया है कि इसी साल जुलाई में पाकिस्तानी नौसेना का पोत अलमगीर जब गुजरात स्थित भारतीय समुद्री सीमा को पार कर गया था। हालांकि, कोस्ट गार्ड के डॉर्नियर मैरिटाइम सर्विलांस एयरक्राफ्ट ने युद्धपोत को ढूंढ निकाला और उसे वापस लौटने पर मजबूर कर दिया। 


सरकारी सूत्रों के मुताबिक, गुजरात के करीब समुद्री सीमा के पांच नॉटिकल मील इलाके में भारतीय एजेंसियां अपनी तरफ की मछली पकड़ने वाली नावों को भी नहीं जाने देतीं। हालांकि, जब डॉर्नियर एयरक्राफ्ट ने कोस्ट गार्ड को पाकिस्तानी युद्धपोत के समुद्री सीमा के पास होने की जानकारी दी तो वॉरशिप को लौटने की चेतावनी दे दी गई। हालांकि, उसकी तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया। 


सूत्रों ने बताया कि इस पूरी घटना के दौरान डॉर्नियर एयरक्राफ्ट पीएनएस अलमगीर के ऊपर ही मंडराता रहा और उसे रेडियो कम्युनिकेशन सिस्टम से भी संपर्क साधने की कोसिश करता रहा। लेकिन पाकिस्तान ने अपनी हरकतों की जानकारी लग जाने के डर से संचार माध्यमों पर कोई जवाब नहीं दिया। डॉर्निय ने कम से कम दो से तीन बार इस पाकिस्तान युद्धपोत के चक्कर लगाए और जब तक वह अपनी सीमा की तरफ नहीं लौट गया, तब तक उस पर निगरानी रखी। 

इस मामले में अब तक भारतीय कोस्ट गार्ड की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि पीएनएस अलमगीर के कैप्टन को यह अंदाजा हो गया था कि भारत की तरफ से उस पर जवाबी कार्रवाई हो सती है, इसलिए उसने बिना जवाब दिए ही भागना ठीक समझा। बताया गया है कि पाकिस्तानी युद्धपोत यह पता करने आया था कि वह भारतीय समुद्री सीमा में बिना निगरानी की जद में आए कितना अंदर तक जा सकता है। हालांकि, उसकी यह कोशिश डॉर्नियर एयरक्राफ्ट की चौकसी की वजह से विफल हो गई।  

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00