खुशखबर : यूपी में टीचर्स की बंपर भर्ती और व्हाट्सएप की भारतीय यूजर्स को खुशखबरी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Mon, 03 Dec 2018 04:43 PM IST
Khushkhabar : bumper vacancies for teachers in Uttar Pradesh and a good news from whatsapp
विज्ञापन
ख़बर सुनें
आज की खुशखबर में सबसे पहले बात व्हाट्सएप की भारतीय यूजर्स को खुशखबरी की, बात यूपी के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सौगात मिलने की, यूपी में टीचर्स की बंपर भर्ती को लेकर भी है गुड न्यूज तो वहीं हेडमास्टर और टीचर्स के 700 पदों बंपर भर्ती भी दे रही है कर्नाटक सरकार।
विज्ञापन

व्हाट्सएप की भारतीय यूजर्स को खुशखबरी

सबसे पहली खुशखबर है भारत के 20 करोड़ व्हाट्सएप यूजर्स के लिए। दरअसल व्हाट्सएप ने करोड़ों यूजर्स को पेमेंट सर्विस देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई से इजाजत मांगी है। ये मैसेजिंग एप कई महीनों से दस लाख यूजर्स के साथ नए फीचर का परीक्षण कर रहा है। इस बाबत व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने बताया कि हम भारत सरकार, नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) और कई बैंकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

इसे लेकर लोगों की प्रतिक्रिया सकारात्मक है। लोग संदेश भेजने की तरह ही सामान्य व सुरक्षित तरीके से रुपये भेजने की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। फिलहाल तो कंपनी को इसे पूरी तरह लांच करने के लिए नियामक की मंजूरी का इंतजार है।


आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगी 500 रुपये अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि

अगली खुशखबर है उत्तर प्रदेश के आंगनबाड़ियों के लिए। जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 500 रुपये अतिरिक्त देने का एलान किया था। इसी एलान के बाद बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग यानि आईसीडीएस ने एक प्रस्ताव तैयार किया है जिस पर यूपी कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही सूबे की करीब पौने 4 लाख आंगनबाड़ी, सहायिकाएं व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को फायदा पहुंचेगा। हालांकि ये प्रोत्साहन राशि उन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को ही मिलेगी, जो महीने मे कम से कम 25 दिन तक लगातार पोषण से संबंधित कार्य की होंगी। 

यूपी में टीचर्स की बंपर भर्ती  

अब जो खुशखबर हम आपको दे रहे हैं वो उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड यानि यूपीबीईबी की तरफ से आई है। दरअसल 69 हजार असिस्टेंट टीचर पदों पर उम्मीदवारों का चयन होना है। जो भी लोग आवेदन करने के इच्छुक हैं व योग्यता रखते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर अप्लाई कर सकते हैं। जानकारी मिल रही है कि इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 दिसंबर से शुरू होगी।

आवेदन की अंतिम तिथि 21 दिसंबर है और परीक्षा 6 जनवरी को होगी। 31 दिसंबर को एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे और परीक्षा की आंसर की 8 जनवरी को जारी की जा सकती है। इस परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसका जवाब ओएमआर शीट के माध्यम से देना होगा। परीक्षा के आयोजन के एक महीने के अंदर ही नतीजे भी जारी कर दिए जाएंगे।


कर्नाटक में हेडमास्टर और टीचर्स के 700 पदों पर बंपर भर्ती

सो अगली खुशखबर है युवाओं के लिए जो नौकरी के लिए न जाने कितने जतन कर रहे हैं। दरअसल कर्नाटक पब्लिक सर्विस कमीशन ने हेडमास्टर और टीचर्स के 700 पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें हेडमास्टर की 80, लैंग्वेज टीचर की 79 और इंग्लिश टीचर के 79 पद हैं। जो उम्मीदवार भर्ती में सफल होंगे उनकी पोस्टिंग कर्नाटक के मौलाना आजाद रेसिडेंशियल स्कूल में होनी है। इन पदों के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उम्मीदवार केपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट kpsc.kar.nic.in पर लॉग-इन कर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 22 दिसंबर है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00