Hindi News ›   India News ›   Kolkata ATC contact broken with 85 plane

10 मिनट तक 85 विमानों से टूटा रहा ATC का संपर्क

टीम डिजिटल/अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 08 Apr 2016 04:02 PM IST
Kolkata ATC contact broken with 85 plane
विज्ञापन
ख़बर सुनें

कोलकाता के आसमान में गुरुवार को अफरातफरी का आलम था 85 से ज्यादा हवाईजहाजों का संपर्क एटीएस से टूटा रहा। दस मिनट तक 25 हजार से ज्यादा हवाई यात्री मझधार में ही अटके रहे। 

विज्ञापन


जानकारी के अनुसार तकनीकी समस्या के कारण कोलकाता एयरपोर्ट पर एयर कंट्रोल के लिए लगे रडार और वीएचएफ रेडियो लिंक लगभग 1 घंटा 40 मिनट तक पूरी तरह ठप रहे। इसकी वजह से एटीसी का आसमान में उड़ रहे 85 विमानों से संपर्क टूटा रहा। 


उस समय कोलकाता एटीसी पर कार्यरत 35 नियंत्रकों ने जैसे तैसे नजदीकी एटीसी से संपर्क करने का प्रयास किया। इस सारे वाक्ये के गवाह रहे एक नियंत्रक ने बताया कि उस समय जो हुआ वो किसी दुस्वप्न से कम नहीं था। 

यहां तक की लैंडलाइन फोन भी काम नहीं कर रहे थे। हमने जैसे तैसे नागपुर और वाराणसी एटीसी से संपर्क कर आसमान में उड़ रहे जहाजों के पायलटों से संपर्क कर उन्हें इस बारे में जानकारी देने का निवेदन किया। 

प्लेन की जानकारी देने वाली स्क्रीन हो गई थी ब्लैंक

उन्होंने बताया यह सब सिलसिला गुरुवार सुबह 7.35 से तब शुरू हुआ, जब कोलकाता एटीसी के क्षेत्र से जुड़े जहाजों की जानकारी देने वाली स्क्रीन अचानक ब्लैंक हो गई। आसमान में उड़ते जहाजों की जानकारी देने वाले छह रडार और उनसे जुड़े छह उपकरणों ने अचानक काम करना बंद कर दिया। 

केवल कोलकाता एयरपोर्ट, बाधु, नार्थ 24 परगना और उड़ीसा के बहरामपुर में लगे रडार ही काम कर रहे थे। बता दें कि एटीसी से संपर्क टूटने के कारण हवा में उड़ रहे जहाजों के आपस में टकराने की आशंका भी बनी रहती है। जिससे भारी आर्थिक और जानमाल का नुकसान हो सकता था। 

वहीं मामले की गंभीरता को देख इमरजेंसी प्रोटोकॉल के तहत एटीसी पर कार्यरत कंट्रोलरों ने हाई फ्रिक्वेंसी (VHH) क्षमता वाले दूरसंचार उपकरणों का प्रयोग कर विमानों के पायलटों को जानकारी देने का प्रयास किया लेकिन वह भी काम नहीं कर रहे थे। 

इसकी जानकारी मिलते ही कंट्रोलरों के हाथ पांव फूल गए। उन्होंने जैसे तैसे नजदीकी एटीसी से संपर्क कर जहाजों के पायलटों को यह संदेश देने का निवेदन किया। वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के महानिदेशक ने बताया कि वह इस मामले की जांच कराएंगे। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00