भारत के लिए समाधान बनाने के साथ उत्कृष्ट संस्थान तैयार करने पर ध्यान दे आईटी उद्योग : पीएम मोदी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Tanuja Yadav Updated Wed, 17 Feb 2021 02:38 PM IST
live updates nasscom forum prime minster addressing nasscom technology and leadership forum today
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - फोटो : ANI
विज्ञापन

खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नैस्कॉम टेक्नॉलॉजी एंड लीडरशिप फोरम (एनटीएलएफ) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित कर रहे हैं। इस वर्ष के आयोजन का विषय है, ‘शेपिंग द फ्यूचर टूवार्ड्स ए बेटर नॉर्मल’। इसमें 30 से अधिक देशों के 1600 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया है और इस तीन दिन के आयोजन के दौरान 30 उत्पाद दिखाए जाएंगे। यहां पढ़े इससे जुड़े सभी अपडेट्स...
विज्ञापन

लाइव अपडेट

01:31 PM, 17-Feb-2021

तकनीकी और एआई को कृषि और स्वास्थ्य सेक्टर की मदद करनी चाहिए - पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोरम में आगे कहा कि हमें तकनीकी और एआई की मदद से कृषि और स्वास्थ्य और कल्याणकारी सेक्टर की मदद करनी चाहिए। इसके अलावा शिक्षा और कौशल विकास के संबंध में जनता से जुड़े समाधान प्रदान करने की जरूरत है। अटल इंक्यूबेशन सेंटर से लेकर अटल टिंकरिंग लैब तक, भारत आज स्कूल और कॉलेज में तकनीकी की संस्कृति का निर्माण कर रहा है।
01:29 PM, 17-Feb-2021

गांवों के घरों की मैपिंग ड्रोन से की जा रही है - पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि हमारे इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े प्रोजेक्ट्स हों या गरीबों के घर, हर प्रोजेक्ट्स की जियो टैगिंग की जा रही है, ताकि वो समय पर पूरे किए जा सकें। यहां तक कि आज गांवों के घरों की मैपिंग ड्रोन से की जा रही है, टैक्स से जुड़े मामलों में भी ह्यूमेन इंटरफेस को कम किया जा रहा है।
01:24 PM, 17-Feb-2021

ज्यादा डिजिटल ट्रांजैक्शन और कम भ्रष्टाचार - पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले साल में आईटी इंडस्ट्री की ओर से जो प्रोडक्ट और सॉल्यूशन विकसित किए गए वो अब शासन का हिस्सा बन गए हैं। विशेष तौर पर डिजिल इंडिया मिशन में तकनीकी ने आम आदमी को सशक्त बनाया है और सरकार से उसे प्रत्यक्ष तौर पर जोड़ा है। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि पिछले तीन से चार सालों में भारत में डिजिटल ट्रांजैक्शन में तेज उछाल आया है। जितना ज्यादा डिजिटल ट्रांजैक्शन होगा, उतना ही कम भ्रष्टाचार और कालाधन सामने आएगा।
01:16 PM, 17-Feb-2021

युवा उद्यमियों के लिए स्व-प्रमाणन को बढ़ावा दे रहे हैं - पीएम

नैस्कॉम फोरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे स्टार्टअप्स और युवा उद्यमियों को पूरी आजादी मिलनी चाहिए कि वो दुनिया में मिल रहे अवसरों का इस्तेमाल कर सकें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इसे ही ध्यान में रखकर हमने ये फैसला लिया है। सरकार को जनता, स्टार्टअप्स और इनोवेटर्स पर पूरा विश्वास है। इस विश्वास के साथ हम, स्व-प्रमाणन को बढ़ावा दे रहे हैं।
01:11 PM, 17-Feb-2021

'बंधनों में भविष्य का नेतृत्व विकसित नहीं हो सकता'

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि हमारी सरकार ये भलीभांति जानती है कि बंधनों में भविष्य की लीडरशिप विकसित नहीं हो सकती। इसलिए सरकार द्वारा टेक इंडस्ट्री को अनावश्यक रेगुलेशन से, बंधनों से बाहर निकालने का प्रयास किया जा रहा है। हमारी सरकार के कार्यकाल में जो नीतियां और फैसले लिए गए हैं, उन्होंने यह साबित किया है कि तकनीकी विकास के लिए नए दृष्टिकोण को अपनाया है। पहले के सालों में कई कारण थे कि आईटी सेक्टर को बड़े घरेलू बाजार से लाभ नहीं मिलता था, हमारी सरकार की नीतियां दर्शाती हैं कि पिछले कुछ सालों में कैसे इतना बदलाव आ गया है। 
01:05 PM, 17-Feb-2021

कोरोना काल में भी आईटी सेक्टर में दो फीसदी की वृद्धि - पीएम

फोरम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक समय पर कोरोना की वजह से सभी क्षेत्र प्रभावित थे, आईटी सेक्टर ने दो फीसदी की वृद्धि की। ये सराहना के काबिल है कि देश ने प्रोद्योगित और तकनीकी क्षेत्र में राजस्व में उस समय चार बिलियन डॉलर का इजाफा किया, जब सभी क्षेत्रों में गिरावट का दौर जारी थी। सभी डाटा और इंडेक्स ने बताया कि आईटी सेक्टर में हो रही वृद्धि नए रिकॉर्ड्स बना रही है। 
12:56 PM, 17-Feb-2021

भारत पर बड़ी उम्मीदें टिकीं - पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने फोरम में कहा कि अब वक्त आ गया कि जब विश्व में दूसरे देश भारत की ओर बड़ी उम्मीदों से देखते हैं। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है। हालांकि चुनौतियां कितनी भी कठिन क्यों ना हो, हमें खुद को कमजोर नहीं समझना चाहिए और चुनौतियों से पीछे नहीं हटना चाहिए। कोविड के दौरान हमारे विज्ञान और तकनीकी ने ना खुद को साबित किया है बल्कि विकसित भी किया है। फोरम में आगे प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक समय था जब हम स्मॉलपॉक्स की वैक्सीन के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहते थे लेकिन अब कोरोना से लड़ने के लिए हम दूसरे देशों को स्वदेशी वैक्सीन प्रदान कर रहे हैं।
12:54 PM, 17-Feb-2021

'भारत का युवा प्रेरित करता है'

प्रधानमंत्री मोदी ने फोरम में कहा कि नया भारत, हर भारतवासी, प्रगति के लिए अधीर है। हमारी सरकार नए भारत के युवाओं की इस भावना को समझती है। 130 करोड़ से अधिक भारतवासियों की आकांक्षाएं हमें तेजी से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं।
12:46 PM, 17-Feb-2021

भारत के लिए समाधान बनाने के साथ उत्कृष्ट संस्थान तैयार करने पर ध्यान दे आईटी उद्योग : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नैस्कॉम टेक्नॉलॉजी एंड लीडरशिप फोरम (एनटीएलएफ) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित कर रहे हैं। इस वर्ष के आयोजन का विषय है, ‘शेपिंग द फ्यूचर टूवार्ड्स ए बेटर नॉर्मल’। इसमें 30 से अधिक देशों के 1600 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया है। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00