लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Maharashtra Karnataka Row, Incidents of violence Can Not take place without Centre support, Says Sanjay Raut

Maharashtra: 'उठो मराठा उठो, हिंसा के लिए दिल्ली जिम्मेदार', सीमा विवाद पर बोले राउत, बावनकुले ने किया पलटवार

पीटीआई, मुंबई Published by: संजीव कुमार झा Updated Thu, 08 Dec 2022 12:39 AM IST
सार

जेल से बाहर आने के बाद से ठाकरे गुट के नेता संजय राउत केंद्र पर लगातार हमलावर हैं। इस बार उन्होंने महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है।

संजय राउत(फाइल)
संजय राउत(फाइल) - फोटो : Social media

विस्तार

महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच बढ़ते सीमा विवाद को लेकर उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने आज केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला है। राउत ने कहा कि सीमा पर हिंसा की घटनाएं दिल्ली के समर्थन के बिना नहीं हो सकती हैं। राउत ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर भी निशाना साधा और कहा कि राज्य इस तरह के हमलों का मुकाबला करने में कमजोर दिखाई देता है।



राउत ने 'उठो मराठा उठो' के नारे लगाए
राज्यसभा सदस्य राउत ने ट्वीट में केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि महाराष्ट्र के मराठी लोगों और वाहनों पर दिल्ली के समर्थन के बिना बेलगावी में हमला नहीं किया जा सकता है। महाराष्ट्र एकीकरण समिति के कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है। मराठी स्वाभिमान की रीढ़ तोड़कर उसे खत्म करने का खेल शुरू हो गया है। बेलगावी में हुआ हमला उसी साजिश का हिस्सा है। उठो मराठा उठो! 





बेलगावी को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करें: राउत
बाद में पत्रकारों से बात करते हुए राउत ने कहा बेलगावी को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करें। उन्होंने कहा कि लोग राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार के नेतृत्व में बेलगावी जाने के लिए तैयार हैं। राकांपा शिवसेना (यूबीटी) की सहयोगी है और शिंदे के नेतृत्व में विद्रोह के बाद इस साल जून में उनकी सरकार गिरने से पहले कांग्रेस के साथ दोनों दल महाराष्ट्र में सत्ता में थे। शिंदे ने बाद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के समर्थन से सरकार बनाई।

राउत ने सीएम शिंदे पर बोला हमला
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे कहते हैं कि उन्होंने एक क्रांति पैदा की है। यह किस तरह की क्रांति है, इसे इस बात से देखा जा सकता है कि इन हमलों का मुकाबला करने के लिए राज्य किस तरह कमजोर दिख रहा है। उन्होंने आगे कहा कि जिन लोगों ने यह कहकर शिवसेना छोड़ी कि उनमें स्वाभिमान है, उन्होंने अब चुप रहने का फैसला किया है। 

भड़काना बंद करो, नहीं तो सब्र खो जाएगा: बावनकुले
इस बीच महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने बुधवार को संजय राउत की राज्य और केंद्र सरकारों के खिलाफ की गई टिप्पणी को लेकर उन पर निशाना साधा। बावनकुले ने ट्वीट कर कहा कि संजय राउत, भड़काना बंद करो। नहीं तो सब्र टूट जाएगा। 
विज्ञापन

चंद्रशेखर बावनकुले मुंबई के भाजपा क्षेत्रीय कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि संजय राउत को जेल में सीखी गई भाषा जैसे 'पागल' और 'नपुंसक' का इस्तेमाल कर हमें भड़काना और चुनौती देना बंद करना चाहिए। नहीं तो हम सब्र खो देंगे और भारतीय जनता पार्टी सड़कों पर उतर आएगी। उन्होंने आगे कहा कि राउत को राज्य का राजनीतिक माहौल और सामाजिक माहौल खराब नहीं करना चाहिए, नहीं तो लोगों का धैर्य टूट जाएगा और अगर यह टूट गया, तो इसे रोकना मुश्किल होगा।

राउत को परिणामों की चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि संजय राउत को व्यक्तिगत रूप से नेताओं का अपमान नहीं करना चाहिए। उनके (संजय राउत के) शब्द उलटे पड़ सकते हैं। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा का मुद्दा सर्वोच्च न्यायालय में है। इसे अदालत में ही हल किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि यह जानते हुए भी कि यह मुद्दा सर्वोच्च न्यायालय में हल हो जाएगा, एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के लिए यह घोषणा करना उचित नहीं है कि वह स्वयं सीमा क्षेत्र में जाएंगे। यदि वे सीमा क्षेत्र में जाना चाहते हैं, तो सवाल उठता है कि वे पहले क्यों नहीं गए।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00