लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   MCD Exit Poll: AAP government is being formed in Municipal Corporation of Delhi According to exit poll

MCD Exit Poll: दिल्ली नगर निगम में भी AAP की सरकार, भाजपा का चौका लगाने का सपना हो सकता है नाकाम!

डिजिटल ब्यूरो, अमर उजाला Published by: शिव शरण शुक्ला Updated Mon, 05 Dec 2022 06:28 PM IST
सार

आज तक-एक्सिस माय सर्वे ने दावा किया है कि उसने दिल्ली नगर निगम चुनाव के एक्जिट पोल के लिए 34505 लोगों से बातचीत की। इसमें समाज के हर वर्ग के पुरूष-महिला और अन्य वर्ग के लोग शामिल थे। एक्जिट पोल का दावा है कि आम आदमी पार्टी लगभग हर समुदाय के लोगों की पहली पसंद बनी हुई है।

दिल्ली एमसीडी चुनाव
दिल्ली एमसीडी चुनाव - फोटो : अमर उजाला

विस्तार

दिल्ली एमसीडी, हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदान संपन्न होने के साथ ही कई एजेंसियों ने अपने चुनावी पूर्वानुमान जारी कर दिया है। आज तक-एक्सिस माय एक्जिट पोल में दावा किया गया है कि इस नगर निगम चुनाव (MCD Election 2022) में आम आदमी पार्टी को 149 से 171 सीटें मिल सकती हैं। भाजपा को 69 से 91 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस केवल तीन से सात सीटों पर सिमट सकती है। एक्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 43 फीसदी वोट मिल सकता है तो बीजेपी को अपना पारंपरिक मत प्रतिशत (35 फीसदी वोट) बने रहने का अनुमान है। 



किस वर्ग की पसंद कौन
आज तक-एक्सिस माय सर्वे ने दावा किया है कि उसने दिल्ली नगर निगम चुनाव के एक्जिट पोल के लिए 34505 लोगों से बातचीत की। इसमें समाज के हर वर्ग के पुरूष-महिला और अन्य वर्ग के लोग शामिल थे। एक्जिट पोल का दावा है कि आम आदमी पार्टी लगभग हर समुदाय के लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। पूर्वांचली समुदाय के 43 फीसदी लोगों ने AAP को तो 37 फीसदी लोगों ने भाजपा को अपनी पहली पसंद बताई। पंजाबियों के बीच 58 प्रतिशत ने आप को को 24 फीसदी ने भाजपा को पसंद बताया। बंगाली समुदाय में दोनों प्रमुख दलों को पसंद करने वालों की संख्या लगभग बराबर थी तो पहाड़ी समुदाय के लोगों ने भाजपा को अपनी पहली पसंद बताया। 42 फीसदी दिल्लीवासियों ने आप को और 34 फीसदी ने भाजपा को पसंद बताया। कांग्रेस को केवल 11 फीसदी दिल्लीवासियों ने अपनी पहली पसंद बताया। इन सभी वर्गों में ज्यादातर में कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही और बड़ी मुश्किल से वह 10 से 13 फीसदी लोगों की पसंद बनी।  


महिलाओं-पुरूषों में आप आगे
पुरूषों के बीच भाजपा 36 फीसदी लोगों की पसंद बनी तो आम आदमी पार्टी को 40 फीसदी लोगों ने अपनी पहली पसंद बताया। इसी प्रकार 46 फीसदी  महिलाओं ने आप को और 34 फीसदी लोगों ने भाजपा को अपनी पहली पसंद बताया। माना जाता है कि दिल्ली सरकार के द्वारा बिजली-पानी और परिवहन में दी जा रही छूट के कारण लोगों ने आम आदमी पार्टी को अपनी पहली पसंद बताया।  

भाजपा ने कहा, परसों का इंतजार
बीजेपी नेता प्रवीण शंकर कपूर ने अमर उजाला से कहा कि कई चैनलों के सर्वे-एक्जिट पोल बार-बार फेल साबित हुए हैं। ऐसे में वे किसी सर्वे पर चर्चा नहीं करना चाहते। लेकिन उन्होंने आम आदमी पार्टी पर हमला करते हुए कहा कि सात दिसंबर को जब चुनाव के असली नतीजे आएंगे, लोग टिकट बेचने वाले राजनीतिक दलों के नेताओं को खोजते हुए दिखाई पड़ेंगे।  

पिछले नगर निगम में अंतिम परिणाम 
2017 के दिल्ली नगर निगम चुनाव में सीटों की कुल संख्या 272 थी। इसमें भाजपा ने 181 सीटों पर सफलता हासिल की थी। उसे 36.08 प्रतिशत वोट मिले थे। आम आदमी पार्टी को 26.23 प्रतिशत वोटों के साथ 49 सीटों पर सफलता मिली थी। सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस को हुआ था। वोट शेयर में भारी गिरावट के कारण उसे केवल 31 सीटों पर सफलता मिली थी। उसे 21.09 प्रतिशत वोट शेयर हासिल हुआ। इसी तरह 2012 के नगर निगम चुनाव में बीजेपी को 138 सीटें और कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00