लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   PM Modi: PM will attend Kullu's Dussehra festival, will inaugurate development projects

PM Modi: कुल्लू में दशहरा मनाएंगे पीएम, जानें इससे पहले कहां-किन त्योहारों में मोदी कर चुके हैं शिरकत?

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Tue, 04 Oct 2022 05:48 PM IST
सार

Modi Visit: पीएम मोदी 5 से 11 अक्टूबर तक कुल्लू के ढालपुर मैदान में मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव में शामिल होंगे। इस महोत्सव में घाटी के 300 से अधिक देवी-देवताओं का समावेश होता है। चुनावी राज्य हिमाचल प्रदेश की यात्रा के दौरान पीएम कई विकास योजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। - फोटो : amar ujala
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बार दशहरा के मौके पर बुधवार को चुनावी राज्य हिमाचल प्रदेश में रहेंगे, जहां वह विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के बाद अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव में हिस्सा लेंगे। अधिकारियों का कहना है कि प्रधानमंत्री ने अपने कार्यकाल के दौरान विभिन्न भारतीय त्योहारों से जुड़े उत्सवों में शामिल होना सुनिश्चित कर एक नयी परंपरा स्थापित की है।



उन्होंने कहा कि पीएम मोदी 5 से 11 अक्टूबर तक कुल्लू के ढालपुर मैदान में मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव में शामिल होंगे। इस महोत्सव में घाटी के 300 से अधिक देवी-देवताओं का समावेश होता है। महोत्सव के पहले दिन देवता अपनी अच्छी तरह से सुसज्जित पालकियों में अधिष्ठाता देव भगवान रघुनाथ के मंदिर में अपनी श्रद्धासुमन अर्पित करते हैं और फिर ढालपुर मैदान के लिए आगे बढ़ते हैं।

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री इस दौरान ‘दिव्य रथ यात्रा’ और ‘देवताओं की भव्य सभा’ के साक्षी बनेंगे। उनके मुताबिक यह पहली बार होगा जब देश के प्रधानमंत्री कुल्लू दशहरा समारोह में भाग लेंगे। हाल ही में प्रधानमंत्री ने गुजरात का दौरा किया था और इस दौरान उन्होंने अहमदाबाद में नवरात्रि के त्योहार में हिस्सा लिया था। गणेश चतुर्थी के मौके पर अगस्त महीने में वह केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के आवास पर गए थे और वहां उन्होंने पूजा-अर्चना भी की थी।

अधिकारियों ने बताया कि इसी प्रकार प्रधानमंत्री ने रक्षा बंधन का त्योहार इस बार अपने कार्यालय के कर्मियों की बेटियों के साथ मनाया था। गत अप्रैल महीने में बिहू के मौके पर वह केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के दिल्ली स्थित आवास पर गए थे और एक समारोह में भाग लिया था। सोनोवाल असम से हैं और बिहू वहां का लोकप्रिय त्योहार है। इसी महीने उन्होंने गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकार्श पर्व पर लाल किले पर आयोजित एक समारोह में हिस्सा लिया था।

रविदास जयंती के अवसर पर फरवरी महीने में प्रधानमंत्री ने समाज सुधारक और संत रविदास को समर्पित एक मंदिर का दौरा किया था। राजधानी दिल्ली के करोलबाग इलाके में स्थित यह मंदिर दलितों के लिए पवित्र स्थल है। प्रधानमंत्री ने ‘शबद कीर्तन’ में भी हिस्सा लिया था। पिछले साल 25 दिसंबर को गुरु पर्व के मौके पर प्रधानमंत्री ने गुजरात के लखपत साहिब गुरुद्वारे के श्रद्धालुओं को संबोधित किया था।

नवंबर, 2020 में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आयोजित ‘‘देव दीपावली’’ समारोह में भाग लिया था। इससे पहले, 2018 में बुद्ध जयंती के मौके पर वह इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

विज्ञापन


साल 2017 में गुरू गोविंद सिंह की 350वीं जयंती पर उन्होंने पटनासहिब गुरुद्वारे के एक समारोह में भाग लिया था। इसी साल फरवरी महीने में उन्होंने कोयंबटूर का दौरा किया था और वहां आदियोगी भगवान शिव की प्रतिमा का लोकार्पण किया था। वर्ष 2016 में उन्होंने लखनऊ में दशहरा समारोह में भाग लिया था।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00