National youth day : युवा संसद में बोले पीएम- निडर, बेबाक, साहसी और आकांक्षी युवा ही भविष्य की नींव

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: दीप्ति मिश्रा Updated Tue, 12 Jan 2021 12:06 PM IST
National Youth Day: PM Modi address youth and   Pays Tribute To Swami Vivekananda On His 150th Birth Anniversary
मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की बैठक - फोटो : एएनआई
विज्ञापन

खास बातें


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर 'राष्ट्रीय युवा संसद समारोह' को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि समय गुजरता गया, देश आजाद हो गया, लेकिन हम आज भी देखते हैं, स्वामी जी का प्रभाव अब भी उतना ही है। अध्यात्म को लेकर उन्होंने जो कहा, राष्ट्रवाद-राष्ट्रनिर्माण को लेकर उन्होंने जो कहा, जनसेवा-जगसेवा को लेकर उनके विचार आज हमारे मन-मंदिर में उतनी ही तीव्रता से प्रवाहित होते हैं। स्वामी विवेकानंद ने एक और अनमोल उपहार दिया है। ये उपहार है, व्यक्तियों के निर्माण का, संस्थाओं के निर्माण का, इसकी चर्चा बहुत कम ही हो पाती है। ये स्वामी विवेकानंद जी ही थे, जिन्होंने उस दौर में कहा था कि निडर, बेबाक, साफ दिल वाले, साहसी और आकांक्षी युवा ही वो नींव है, जिस पर राष्ट्र के भविष्य का निर्माण होता है।
विज्ञापन

लाइव अपडेट

11:53 AM, 12-Jan-2021
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जो समाज संकटों में भी प्रगति के रास्ते बनाना सीख लेता है, वो समाज अपना भविष्य खुद लिखता है। इसलिए आज भारत और 130 करोड़ भारतवासी अपना उत्तम भविष्य खुद गढ़ रहे हैं। 
11:51 AM, 12-Jan-2021

कुछ लोग परिवार की राजनीति को देते हैं तरजीह : पीएम

राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अभी भी ऐसे लोग हैं, जिनका विचार, जिनका आचार, जिनका लक्ष्य, सबकुछ अपने परिवार की राजनीति और राजनीति में अपने परिवार को बचाने का है। ये राजनीतिक वंशवाद लोकतंत्र में तानाशाही के साथ ही अक्षमता को भी बढ़ावा देता है। राजनीतिक वंशवाद, Nation First के बजाय सिर्फ मैं और मेरा परिवार, इसी भावना को मज़बूत करता है। ये भारत में राजनीतिक और सामाजिक करप्शन का भी एक बहुत बड़ा कारण है।

भारत के युवाओं को परिवार-आधारित राजनीति की इस प्रथा को समाप्त करने के लिए राजनीति में प्रवेश करने की आवश्यकता है। हमारी लोकतांत्रिक प्रथाओं को बचाना महत्वपूर्ण है। युवाओं को सेंट्रल हॉल तक पहुंचने की जरूरत है। भविष्य में राष्ट्र का नेतृत्व करने के लिए हमें आने वाली पीढ़ी को तैयार करना होगा।
 
11:49 AM, 12-Jan-2021

राजनीतिक वंशवाद को जड़ से उखाड़ना होगा : मोदी

राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने वंशवाद की राजनीति पर निशाना साधा। मोदी ने कहा कि पहले देश में ये धारणा बन गई थी कि अगर कोई युवक राजनीति की तरफ रुख करता था, तो घर वाले कहते थे कि बच्चा बिगड़ रहा है। क्योंकि राजनीति का मतलब ही बन गया था- झगड़ा, फसाद, लूट-खसोट, भ्रष्टाचार। लोग कहते थे कि सब कुछ बदल सकता है, लेकिन सियासत नहीं बदल सकती।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज राजनीति में ईमानदार लोगों को भी मौका मिल रहा है। Honesty और Performance आज की राजनीति की पहली अनिवार्य शर्त होती जा रही है। भ्रष्टाचार जिनकी legacy थी, उनका भ्रष्टाचार ही आज उन पर बोझ बन गया है। वो लाख कोशिशों के बाद भी इससे उभर नहीं पा रहे हैं। कुछ बदलाव बाकी हैं, और ये बदलाव देश के युवाओं को ही करने हैं। राजनीतिक वंशवाद, देश के सामने ऐसी ही चुनौती है जिसे जड़ से उखाड़ना है। अब केवल सरनेम के सहारे चुनाव जीतने वालों के दिन लदने लगे हैं, लेकिन राजनीति में वंशवाद का ये रोग पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है।
11:42 AM, 12-Jan-2021

नास्तिक वो है, जो खुद में भरोसा नहीं करता

प्रधानमंत्री ने कहा, स्वामी जी कहते थे कि पुराने धर्मों के मुताबिक नास्तिक वो है, जो ईश्वर में भरोसा नहीं करता। लेकिन नया धर्म कहता है, नास्तिक वो है जो खुद में भरोसा नहीं करता। ये स्वामी जी ही थे, जिन्होंने उस दौर में कहा था कि निडर, बेबाक, साफ दिल वाले, साहसी और आकांक्षी युवा ही वो नींव है, जिस पर राष्ट्र के भविष्य का निर्माण होता है। वो युवाओं पर, युवा शक्ति पर इतना विश्वास करते थे। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश को आगे बढ़ाने का मौका गंवाना नहीं है. देश की अगली 25-30 साल की यात्रा बहुत अहम है। युवा पीढ़ी को इस सदी को भारत की सदी बनाना है। हर फैसले में देशहित देखना चाहिए। युवाओं को आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए आगे आना चाहिए।


प्रधानमंत्री ने कहा, हमारा युवा खुलकर अपनी प्रतिभा और अपने सपनों के अनुसार खुद को विकसित कर सके इसके लिए आज एक environment और इकोसिस्टम तैयार किया जा रहा है। शिक्षा व्यवस्था हो, सामाजिक व्यवस्था हो या कानूनी बारीकियां, हर चीज में इन बातों को केंद्र में रखा जा रहा है।
11:36 AM, 12-Jan-2021

फिट इंडिया कार्यक्रम स्वामी जी से प्रेरित

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति व्यक्तियों के विकास और बेहतर व्यक्तियों से बेहतर देश बनाने पर केंद्रित है। यह नीति हमारे युवाओं की समझ, उनके निर्णयों और उनके विश्वासों को प्राथमिकता देती है। स्वामी विवेकानंद शारीरिक और मानसिक शक्ति को समान वरीयता देते थे। उन्होंने कहा, 'लोहे की मांसपेशियां और स्टील की नसें'। उनकी शिक्षाओं से प्रेरित होकर ही आज हम विशेष रूप से भारतीय युवाओं की मानसिक और शारीरिक फिटनेस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। फिट इंडिया कार्यक्रम स्वामी जी से ही प्रेरित है।
11:26 AM, 12-Jan-2021

स्वामी के विचार कर रहे व्यक्ति निर्माण

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे हमारे स्वतंत्रता सेनानी स्वामी विवेकानंद से बहुत प्रभावित थे। जब इन सेनानियों को गिरफ्तार किया गया, तो तलाशी के दौरान उनके पास से स्वामी जी का साहित्य मिला। तब अंग्रेजों ने स्वामी विवेकानंद के साहित्य का मूल्यांकन किया, तब पता चला कि यह साहित्य ही आजादी के मतवालों को आजादी के लिए लड़ने की प्रेरणा देता था।
उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने एक और अनमोल उपहार दिया है। ये उपहार है, व्यक्तियों के निर्माण का, संस्थाओं के निर्माण का। इसकी चर्चा बहुत कम ही हो पाती है।मोदी ने कहा कि लोग स्वामी जी के प्रभाव में आते हैं, संस्थानों का निर्माण करते हैं, फिर उन संस्थानों से ऐसे लोग निकलते हैं, जो स्वामी जी के दिखाए मार्ग पर चलते हुए नए लोगों को जोड़ते चलते हैं।
11:22 AM, 12-Jan-2021

संसद में 'युवा संसद महोत्सव'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज का ये दिन विशेष इसलिए भी हो गया है कि इस बार युवा संसद देश की संसद के सेंट्रल हॉल में हो रही है। ये सेंट्रल हॉल हमारे संविधान के निर्माण का गवाह है। मोदी ने कहा कि समय गुजरता गया, देश आजाद हो गया, लेकिन हम आज भी देखते हैं, स्वामी जी का प्रभाव अब भी उतना ही है। अध्यात्म को लेकर उन्होंने जो कहा, राष्ट्रवाद-राष्ट्रनिर्माण को लेकर उन्होंने जो कहा, जनसेवा-जगसेवा को लेकर उनके विचार आज हमारे मन-मंदिर में उतनी ही तीव्रता से प्रवाहित होते हैं।
11:15 AM, 12-Jan-2021

प्रधानमंत्री ने युवा दिवस की शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आप सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं।स्वामी विवेकानंद की जन्म जयंती के ये दिन हम सभी को नई प्रेरणा देता है।" प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत महोत्सव के तीन राष्ट्रीय विजेताओं के विचारों की सराहना करते हुए की। प्रधानमंत्री मोदी ने तीनों विजेताओं का शुभकामनाएं दी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आपके विचारों से प्रभावित हूं, इसलिए आपके भाषण को अपने ट्विटर अकांउट से ट्वीट करूंगा। देश को पता होना चाहिए कि युवा संसद कैसे हो रही है और हमारे युवाओं के देश के भविष्य को लेकर विचार क्या हैं।

11:08 AM, 12-Jan-2021

पहली बार 2017 में किया था इसका जिक्र

31 दिसंबर, 2017 को अपने मन की बात कार्यक्रम के संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय युवा संसद समारोह का जिक्र किया था। 12 फरवरी, 2019 को पहला राष्ट्रीय युवा संसद समारोह   "न्यू वॉयस ऑफ द न्यू इंडिया" थीम के साथ आयोजित किया था। इस कार्यक्रम में कुल 88,000 युवाओं ने भाग लिया था। बता दें कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन हर वर्ष 12 से 16 जनवरी को किया जाता है। 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती है, जिसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।
10:50 AM, 12-Jan-2021

National youth day : युवा संसद में बोले पीएम- निडर, बेबाक, साहसी और आकांक्षी युवा ही भविष्य की नींव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर 'राष्ट्रीय युवा संसद समारोह' को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि समय गुजरता गया, देश आजाद हो गया, लेकिन हम आज भी देखते हैं, स्वामी जी का प्रभाव अब भी उतना ही है। अध्यात्म को लेकर उन्होंने जो कहा, राष्ट्रवाद-राष्ट्रनिर्माण को लेकर उन्होंने जो कहा, जनसेवा-जगसेवा को लेकर उनके विचार आज हमारे मन-मंदिर में उतनी ही तीव्रता से प्रवाहित होते हैं। स्वामी विवेकानंद ने एक और अनमोल उपहार दिया है। ये उपहार है, व्यक्तियों के निर्माण का, संस्थाओं के निर्माण का, इसकी चर्चा बहुत कम ही हो पाती है। ये स्वामी विवेकानंद जी ही थे, जिन्होंने उस दौर में कहा था कि निडर, बेबाक, साफ दिल वाले, साहसी और आकांक्षी युवा ही वो नींव है, जिस पर राष्ट्र के भविष्य का निर्माण होता है।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने स्वामी विवेकानंद की 150वीं जयंती पर ट्वीट करके उन्हें श्रद्धांजलि  दी है।
 
 'राष्ट्रीय युवा संसद समारोह' में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री किरन रिजिजू भी मौजूद हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00