Hindi News ›   India News ›   news roundup prime time amarujala

न्यूज राउंडअप: उत्तर भारत में भूकंप, मंदिर में हुआ भीषण हादसा, कैमरून की कमाई का खुलासा

टीम डिजिटल/अमर उजाला, दिल्ली Updated Sun, 10 Apr 2016 08:08 PM IST
कोल्लम में स्थित एक मंदिर में आतिशबाजी के दौरान लगी आग में 106 लोगों की मौत हो गई
कोल्लम में स्थित एक मंदिर में आतिशबाजी के दौरान लगी आग में 106 लोगों की मौत हो गई - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

केरल के कोल्लम जिले में स्थित पुत्तिंगल देवी मंदिर में रविवार को आतिशबाजी के कारण लगी आग से 106 लोगों की मौत हो गई, जबकि 400 से ज्यादा लोग घायल हैं। मंदिर परिसर में सुबह तीन बजे जब यह हादसा हुआ, तब मंदिर में 10 हजार से ज्यादा लोग मौजूद थे। घायलों को त्रिवेंद्रम मेडिकल कॉलेज समेत अन्य अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। 10 अस्पतालों में इलाज की व्यवस्था की गई है।

विज्ञापन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद कोल्लम पहुंचे और घटना को दुखद बताया। मौके पर पहुंचकर पीएम ने राहत कार्य में जुटे अधिकारियों से कहा कि वह प्रोटोकॉल पर नहीं, बल्कि बचाव के काम पर ध्यान दें।  मंदिर में आयोजित उत्सव के दौरान पटाखे फोड़ने की होड़ के कारण यह आग लगी। मंदिर की छत पूरी तरह से जल कर खाक हो गई है। साथ ही मंदिर का एक हिस्सा भी गिर गया है। धमाका इतना भीषण था कि इसका असर डेढ़ किलोमीटर दूर तक महसूस किया गया।


मोदी से मुलाकात के बाद सीएम ओमान चांडी ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया। गंभीर रूप से घायलों को दो-दो लाख और मामूली रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे। पीएम मोदी ने भी मरने वाले लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया।

पुलिस ने बताया कि दुर्घटना गोदाम (कंबपुरा) में चिनगारियां गिर जाने से हुई, जिसके कारण वहां रखे पटाखों में विस्फोट हो गया। विस्फोट की आवाज एक किलोमीटर के दायरे तक सुनी जा सकती थी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बिजली आपूर्ति के ठप हो जाने के कारण पूरा इलाका अंधेरे में डूब गया और लोग इधर-उधर भागने लगे। फिलहाल वायु सेना के चार हेलीकॉप्टर राहत और बचाव के काम में जुटे हुए हैं। इसके अलावा नौसेना भी राहत के काम में जुटी है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद समेत तमाम नेताओं ने हादसे पर शोक जताया और अपनी संवेदना प्रकट की है। 

मंदिर प्रशासन पर केस दर्ज 
कोल्लम जिले के अधिकारियों के हवाले से स्थानीय मीडिया ने कहा है कि मंदिर प्रशासन ने आतिशबाजी करने के खिलाफ  जारी की गई चेतावनियों को नजरअंदाज कर दिया। पुलिस ने मंदिर प्रशासन के खिलाफ  मामला दर्ज कर लिया है। पारंपरिक रूप से मनाए जाने वाले इस उत्सव में आतिशबाजी करने का चलन है। कोल्लम के जिला कलेक्टर के मुताबिक प्रतिबंध के बावजूद लोगों में हो रही आतिशबाजी की होड़ को नहीं रोका जा सका। 

उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके

भारत से पाकिस्तान तक हिली धरती
भारत से पाकिस्तान तक हिली धरती - फोटो : Twitter
दिल्‍ली समेत उत्तर भारत में रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किया गए। श्रीनगर और चंडीगढ़ में भूकंप के झटकों के बाद लोग घरों से बाहर आ गए। भूकंप का केंद्र पाकिस्तान और अफगानिस्तान स्थित हिंदुकुश पहाड़ियों में माना जा रहा है। 

यूरोपियन मेडिरिनियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) की वेबसाइट के मुताबिक, र‌िक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 थी। भूकंप का समय 4 बजकर एक मिनट बताया जा रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने बताया‌ कि भूकंप के झटके 3 बजकर 55 मिनट पर महसूस किए गए।

EMSC के मुताबिक, भूकंप के झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और उत्तर भारत में महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र पेशावर से तकरीबन 248 किमी दूर था और गहराई धरती की सतह से तकरीबन 211 किमी नीचे थे। 

दिल्ली में भूकंप के झटकों के बाद मेट्रो को रोक दिया गया ‌था। चावड़ी बाजार में तकरीबन 14 मिनट तक मेट्रो रोकी गई। मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो को दोबारा शुरू किया गया है, हालांकि उनकी स्पीड धीमी रखी गई थी। मैट्रो ट्रैक की जांच करने और हालात सामान्य होने के बाद ही मेट्रो की स्पीड को सामन्य किया गया। 

डेविड कैमरन ने किया अपनी कमाई का खुलासा

 ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने अपनी कमाई और टैक्स से संबंधित आंकड़े जारी किए
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने अपनी कमाई और टैक्स से संबंधित आंकड़े जारी किए - फोटो : Reuters
पनामा पेपर्स लीक मामले की तपिश झेल रहे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने अपनी कमाई और टैक्स से संबंधित आंकड़े जारी किए हैं। इस आंकड़ों के मुताबिक़ उन्होंने 2014-15 के दौरान 200,000 पाउंड की कमाई की और इस पर करीब 76,000 पाउंड का टैक्स दिया। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने पहली बार इस तरह के दस्तावेज जारी कर बताया कि उन्होंने लंदन के नॉटिंग हिल स्थित पैतृक घर के किराए के 50 फीसदी हिस्सेदारी से 46,899 पाउंड की कमाई की। कैमरन ने ये दस्तावेज़ उस बयान के बाद जारी किए हैं जिसमें उन्होंने कहा था कि वह अपने वित्तीय मामले पर उठे विवाद को बेहतर ढ़ंग से निपट सकते थे। उन्होंने कर चोरी को आरोपों की जांच के लिए एक नया कार्यदल बनाने की भी घोषणा की है।

पनामा पेपर्स लीक में एक विदेशी फंड ब्लेरमोर होल्डिंग्स फंड का भी जिक्र है जिसे कैमरन के दिवंगत पिता इयान कैमरन ने चलाने में मदद की थी। कैमरन द्वारा जारी दस्तावेज़ों के मुताबिक़ उन्होंने और उनकी पत्नी सामंता ने 2010 में ब्लेमोर होल्डिंग फंड के शेयर बेचकर 19000 पाउंड का फायदा कमाया था। इस मुनाफ़े में कैमरन की हिस्सेदारी 9501 पाउंड थी जबकि उस समय कर की सीमा 10,100 पाउंड थी। 2010 में कैमरन को पिता की मौत के बाद 300,000 पाउंड की पुश्तैनी राशि मिली। उसके बाद उनकी मां ने मई और जुलाई 2011 में उन्हें एक-एक लाख पाउंड का भुगतान किया।

कैमरन ने 2014-15 में 200,307 पाउंड की कमाई पर 75,898 पाउंड टैक्स भरा। ब्रितानी प्रधानमंत्री ने ने कहा कि उन्होंने अपनी वित्तीय मामलों की सारी जानकारी को ईमानदारी के साथ सार्वजनिक किया है। ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी ने मांग की है कि उन सभी ब्रिटिश नागरिकों की स्वतंत्र जांच होनी चाहिए जिनका नाम पनामा पेपर्स लीक में आया है।

अनुपम खेर को नहीं जाने दिया गया एनआईटी

जेएनयू कैंपस में अनुपम खेर
जेएनयू कैंपस में अनुपम खेर
एनआईटी श्रीनगर पर स‌ियासत लगातार जारी है। रव‌िवार को एनआईटी छात्रों से म‌िलने जा रहे अभ‌िनेता और भाजपा सांसद क‌िरण खेर के पत‌ि अनुपम खेर को श्रीनगर एयरपोर्ट पर रोक द‌िया गया। अनुपम खेर एनआईटी छात्रों के समर्थन में उनसे म‌िलने जा रहे थे।

 जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस के अधिकारियों ने उनसे कहा कि वह एनआईटी कैंपस का दौरा न करें। अनुपम खेर ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, 'अगर वे कहते हैं कि यह लॉ एंड ऑर्डर सिचुएशन है तो मैं कहना चाहूंगा कि लाखों लोग यूनिवर्सिटी जाते हैं, यह सार्वजनिक स्‍थल है, वे मुझे क्‍यों रोक रहे हैं।'

 उन्‍होंने कहा, ‘मैं वहां समस्‍या पैदा करने नहीं जा रहा था, बल्कि एनआईटी श्रीनगर के छात्रों को सपोर्ट करने जा रहा था। आपको बता दें कि अनुपम खेर भी कश्‍मीरी मूल के हैं और कई बार कश्‍मीरी पंडितों का मुद्दा उठाते रहे हैं।  इससे पहले अनुपम खेर ने कहा था कि एनआईटी श्रीनगर के छात्रों को नैतिक समर्थन देना बेहद जरूरी है और वह एक भारतीय नागरिक के नाते एनआईटी के छात्रों से मिलने के लिए श्रीनगर जा रहे हैं। 

BCCI ने खत्म किया हर्षा भोगले का करार

harsha bhogle
harsha bhogle - फोटो : getty
आईपीएल के नए सीजन में जानेमाने कमेंटेटर हर्षा भोगले की आवाज सुनाई नहीं देगी। बीसीसीआई ने उनका आईपीएल अनुबंध खत्म कर दिया है। उल्‍लेखनीय है कि हर्ष 2008 से ही आईपीएल से जुड़े हुए थे। बीसीसीआई से भी उनका नाता तकरीबन 25 साल पुराना है।

 बीसीसीआई के फैसले से सभी चौंक गए है, जबकि मौजूदा सीजन में भोगले को बतौर कमेंटेटर शामिल किया गया था। रोस्टर में उनकी ड्यूटी भी लगी थी, और तो और प्रोडक्शन हाउस ने उनकी फ्लाइट भी बुक कर रखी थी। 

आईपीएल के टेलीकास्ट की जिम्‍मेदारी सोनी नेटवर्क के पास है, हालां‌कि टूर्नामेंट के प्रसारण से जुड़े सभी बड़े फैसले बीसीसीआई ही लेता है। बीसीसीआई ने भोगले को क्यों हटाया है, ये स्पष्ट नहीं हो सका। बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर और आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला दोनों ने ही इस मसले पर कोई टिप्पणी नहीं की है। 

पाक‌िस्तान ने पुंछ में क‌िया सीजफायर का उल्लंघन

6 महीने बाद पाकिस्तान ने पुंछ में किया सीजफायर का उल्लंघन
6 महीने बाद पाक‌िस्तान ने पुंछ में क‌िया सीजफायर का उल्लंघन - फोटो : PTI
जम्मू कश्मीर के पुंछ सेक्टर में पाकिस्तानी सेना ने संघर्षविराम का उल्लंघन किया। भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की।  पठानकोट हमले के बाद पाक सेना ने पहली बार सीजफायर का उल्लंघन किया। पुंछ सेक्टर के शाहपुर क्षेत्र में लगभग 10 महीने बाद संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया है। 

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने बताया पाकिस्तानी सेना ने पुंछ सेक्टर में बिना किसी उकसावे के फिर से संघर्षविराम उल्लंघन किया। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने पुंछ सेक्टर के शाहपुर इलाके में स्वचालित हथियारों से तड़के चार बज कर करीब 30 मिनट पर गोलीबारी कर संघर्षविराम का उल्लंघन किया। 

प्रवक्ता ने बताया हमारे सैनिकों ने समुचित जवाब दिया। हमारे सैनिकों को किसी तरह का नुकसान होने या उनके हताहत होने की खबर नहीं है।

नीतीश बने जदयू के नए अध्यक्ष

नीतीश कुमार
नीतीश कुमार
जदयू की राष्ट्रीय कार्यकार‌िणी की बैठक में नीतीश कुमार को नया अध्यक्ष चुना गया है। उल्लेखनीय है कि पार्टी के निवर्तमान अध्यक्ष शरद यादव ने चौथी बार अध्यक्ष पद संभालने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद नीतीश कुमार को ये जिम्मेदार दी गई। शरद को लगातार तीसरी बार अध्यक्ष बनाने के लिए पार्टी के संविधान में संशोधन किया गया था। नीतीश कुमार फिलहाल बिहार के मुख्यमंत्री हैं।

संसद परिसर में लगी आग 
जदयू की बैठक रविवार को संसद भवन में ही हुई, हालांकि उसी इमारत के एक कमरे में आग भी लग गई। आग बहुत मामूली थी, जिसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। 

किस-किस के सिर सजा मिस इंडिया 2016 का ताज

भारत की सबसे बड़ी सौंदर्य प्रतियोगिता मिस इंडिया 2016 का कल समापन हुआ
भारत की सबसे बड़ी सौंदर्य प्रतियोगिता मिस इंडिया 2016 का कल समापन हुआ - फोटो : PTI
भारत की सबसे बड़ी सौंदर्य प्रतियोगिता मिस इंडिया 2016 का कल समापन हुआ और इस साल की मिस इंडिया चुन ली गई। देखिए किस खूबसूरत बाला को मिला देश का सबसे बड़ा ब्यूटी पैजेंट।
गुवाहाटी असम की रहने वाली प्रियदर्शनी चटर्जी पहले स्थान पर रहीं और उन्हें मिस इंडिया वर्ल्ड का ताज पहनाया गया। यानी 2016 के मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में प्रियदर्शनी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

पिछले साल इसी खिताब को जीतने वाली अदिती आर्या ने प्रियदर्शनी को ये ताज पहनाया। वहीं दूसरे स्थान पर रहीं बेंगलूरू की रहने वाली शुश्रुति कृष्णा। वो अब मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी। तीसरा स्थान मिला पंखुड़ी गिडवानी को जो कि लखनऊ की रहने वाली हैं। ये पूरा कार्यक्रम मुंबई के यशराज स्टूडियों में आयोजित हुआ जहां कई जाने माने चेहरे पहुंचे।

निर्णायक दल में फैशन और बॉलीवुड जगत की नामी गिरामी हस्तियां मौजूद थीं। इनमें संजय दत्त, डिजाइनर मनीश मल्होत्रा, अर्जुन कपूर, निर्देशक कबीर खान, एमी जैक्सन, मिस वर्ल्ड 2015 मिरिया लालागुना, सानिया मिर्जा, अंतर्राष्ट्रीय डिजाइन, शेन पीकॉक और एकता कपूर शामिल थे। सितारों से सजी शाम में सभी प्रतिभागियों ने अपना हुनर दिखाया औऱ जम कर मस्ती भी की।

इस मौके पर वरुण धवन, गायक बादशाह, शाहिद कपूर, जैकलीन फर्नानडिस, टाइगर श्रॉफ ने बेहतरीन परफॉर्मेंस दीं। सभी फाइनलिस्ट प्रतिभागियों ने सुनीधी चौहान के गानों पर वॉक किया। टॉप 5 ने शाहरुख खान के गाने जबरा फैन पर भी ठुमके लगाए। शो के होस्ट करण जोहर औऱ मनीष पॉल थे।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00