दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर संसद में दिनभर हंगामा, दोनों सदन कल तक के लिए स्थगित

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Sneha Baluni Updated Tue, 03 Mar 2020 03:58 PM IST
Parliament budget session live updates, delhi violence, loksabha, rajyasabha, shah, modi, congress
लोकसभा में दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष हंगामा कर रहा है - फोटो : ANI
विज्ञापन

खास बातें

दिल्ली हिंसा को लेकर मंगलवार को भी विपक्ष ने दोनों सदनों में जमकर हंगामा किया। विपक्ष हिंसा पर तत्काल चर्चा कराने की मांग कर रहा है। जिसपर सरकार होली के बाद चर्ता कराने के लिए तैयार हो गई है। वहीं लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि यदि कोई किसी की सीट पर जाएगा तो मैं उसे पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दूंगा। हंगामे के कारण लोकसभा को स्थगित कर दिया गया है और राज्यसभा तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। यहां पढ़ें संसद की कार्यवाही के हर अपडेट्स
विज्ञापन

लाइव अपडेट

03:44 PM, 03-Mar-2020

लोकसभा भी स्थगित

दिल्ली हिंसा के विषय पर लोकसभा में जारी गतिरोध मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के यह कहने के बावजूद नहीं टूट पाया कि सरकार इस मुद्दे पर होली के बाद चर्चा कराने को तैयार है। इस मुद्दे पर तुरंत चर्चा की मांग को लेकर अड़े विपक्ष के हंगामे और सत्तापक्ष और विपक्ष के कुछ सदस्यों के बीच धक्कामुक्की के कारण सदन की बैठक दो बार के स्थगन के बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।  
 
03:43 PM, 03-Mar-2020

राज्यसभा कल तक के लिए स्थगित

दिल्ली में हिंसा के मुद्दे पर हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक दो बार के स्थगन के बाद दोपहर तीन बजकर करीब दस मिनट पर दिन भर के लिए स्थगित की गई।


 
03:40 PM, 03-Mar-2020

एनपीआर पर राज्यों के साथ सरकार कर रही चर्चा

गृह राज्यमंत्री ने लोकसभा में जानकारी दी है कि एनपीआर की तैयारी के संबंध में सरकार राज्यों के साथ चर्चा कर रही है। प्रत्येक परिवार और व्यक्ति के जनसांख्यिकीय और अन्य विवरणों को एनपीआर के में एकत्र किया जाना है। इस दौरान कोई दस्तावेज एकत्र नहीं किया जाना है।

सीआरपीएफ और एसपीजी सुरक्षा कितने लोगों को प्रदान की जा रही है इस संबंध में गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने लोकसभा में बताया कि वर्तमान में सीआरपीएफ के तहत 56 और एसपीजी के तहत एक लोग को सुरक्षा प्रदान की जा रही है। 
03:19 PM, 03-Mar-2020

सीएए के खिलाफ प्रदर्शन करने पर पांच विदेशी नागरिकों को उनके देश भेजा गया

गृह राज्यमंत्री नित्यानंद ने लोकसभा में लिखित जवाब में कहा है कि आप्रवासन ब्यूरो की जानकारी के अनुसार, अब तक पांच विदेशी नागरिकों को वीजा नियमों का उल्लंघन करने पर भारत छोड़ने को कहा गया है। इन सभी ने सीएए विरोधी रैलियों में भाग लिया था। 
03:16 PM, 03-Mar-2020

सशस्त्र सीमा बल के आईटीबीपी के विलय पर कोई प्रस्ताव नहीं

सशस्त्र सीमा बल के आईटीबीपी के साथ विलय पर गृह राज्यमंत्री ने कहा कि इस पर विचार करने के लिए बातचीत की गई थी और अनौपचारिक परामर्श लिए गए थे। हालांकि, वर्तमान में ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।
03:12 PM, 03-Mar-2020

असम एनआरसी वेबसाइट पर जानकारी अनुबंध समाप्त होने पर निष्क्रिय हुई थी

राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) की वेबसाइट से डाटा के गायब होने से असम सरकार में हलचल मच गई थी। वहीं, इस मामले पर जानकारी देते हुए गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में बताया  कि असम की एनआरसी के बारे में दी गई जानकारी वेबसाइट से राज्य समन्वयक, एनआरसी के साथ सिस्टम इंटीग्रेटर के अनुबंध की समाप्ति होने पर निष्क्रिय हो गई थी।

उन्होंने बताया कि असम के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एनआरसी समन्वय समिति के अनुबंध को मंजूरी दे दी है और वेबसाइट पर एनआरसी की जानकारी वाली सेवाओं को बहाल कर दिया गया है। एनआरसी डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है और संवेदनशील डाटा की सुरक्षा से संबंधित कोई कमी नहीं पाई गई है।
02:26 PM, 03-Mar-2020

राज्यसभा तीन बजे तक के लिए स्थगित

दिल्ली में हिंसा के मुद्दे पर हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजकर करीब दस मिनट पर अपराह्न तीन बजे तक के लिए स्थगित हो गई है।
02:25 PM, 03-Mar-2020

दिल्ली हिंसा पर होली के बाद होगी चर्चा

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने दिल्ली हिंसा पर सदन में हंगामा कर रहे सांसदों से कहा, 'होली के बाद सरकार इस मामले पर चर्चा के लिए तैयार है।' हिंसा के मुद्दे पर तत्काल चर्चा की मांग को लेकर लोकसभा में हंगामे के बीच लोकसभा स्थगित हो गई है।
 
 
12:05 PM, 03-Mar-2020

लोकसभा स्पीकर की चेतावनी

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सांसदों द्वार धक्का-मुक्की पर कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कोई सांसद दूसरे की सीट के पास गया, तो वह पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।
12:04 PM, 03-Mar-2020

लोकसभा दो बजे तक स्थगित

लोकसभा की बैठक दोपहर 12 बजे पुन: शुरू होते ही हंगामे के कारण कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित।
 
11:29 AM, 03-Mar-2020

राज्यसभा में मंत्री अनुराग ठाकुर का विरोध

राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार को भी बाधित रही और विपक्षी कांग्रेस सहित विभिन्न दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण उच्च सदन की बैठक शुरू होने के महज कुछ मिनट के अंदर ही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने जरूरी दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाना शुरू किया। इस क्रम में तीसरा नाम वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर का था। ठाकुर जैसे ही दस्तावेज सदन के पटल पर रखने के लिए खड़े हुए, कांग्रेस सहित सहित विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों ने ठाकुर के खिलाफ कुछ टिप्पणी शुरू कर दी। इस पर केंद्रीय मंत्रियों पीयूष गोयल, प्रकाश जावड़ेकर सहित भाजपा के कुछ सदस्यों ने आपत्ति की। लेकिन विपक्षी सदस्यों का शोर जारी रहा। सभापति नायडू ने हंगामा कर रहे सदस्यों से शांत होने और सदन चलने देने की अपील की। लेकिन अपनी अपील का कोई असर नहीं होते देख उन्होंने 11 बजकर करीब पांच मिनट पर बैठक दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
11:16 AM, 03-Mar-2020

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष ने लोकसभा में काफी हंगामा किया। जिसके कारण लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।
 
 
11:10 AM, 03-Mar-2020

दो बजे तक के लिए राज्यसभा स्थगित

दिल्ली हिंसा को लेकर संसद के दोनों सदनों में जोरदार हंगामा हुआ। हंगामे के बाद राज्यसभा दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।
 
11:06 AM, 03-Mar-2020

आप सांसदों ने किया विरोध प्रदर्शन

आम आदमी पार्टी के सांसदों ने मंगलवार को एक बार फिर संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के पास दिल्ली हिंसा को लेकर विरोध-प्रदर्शन किया। आप सांसद यहां भाजपा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। सांसदों ने भाजपा के खिलाफ लिखे नारे की तख्तियां पकड़ रखी है। एक तख्ती पर लिखा है, दिल्ली की जनता त्रस्त है, भाजपा सरकार मस्त है।
 
11:01 AM, 03-Mar-2020

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र सर्वोच्च है और विकास हमारा मंत्र

भाजपा संसदीय दल की बैठक के बारे में जानकारी देते हुए संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आज कहा कि हम यहां राष्ट्रहित के लिए हैं। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि राष्ट्र सर्वोच्च है और यह विकास हमारा मंत्र है। पीएम ने कहा कि सभी सांसदों को समाज में शांति, सौहार्द और एकता सुनिश्चित करने के लिए अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विकास के लिए शांति, एकता और सद्भाव होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि आज भी कुछ दल ऐसे हैं जो पार्टी हित को राष्ट्रीय हित से ऊपर रखते हैं।
 
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00