संसद: अब राफेल पर भाजपा ने कांग्रेस पर दागे यह तीन सवाल

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमित मंडल Updated Mon, 07 Jan 2019 11:47 AM IST
Parliament Live: in Lok Sabha and Rajya Sabha opposition creates ruckus
संसद भवन
विज्ञापन
विज्ञापन

लाइव अपडेट

02:40 PM, 07-Jan-2019
सपा, कांग्रेस सहित विभिन्न दलों के हंगामे के कारण सोमवार को राज्यसभा की बैठक दो बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बज कर करीब 23 मिनट पर पूरे दिन के लिए स्थगित ।
 
01:26 PM, 07-Jan-2019
रविशंकर प्रसाद ने राफेल मुद्दे पर राहुल गांधी से तीन सवाल पूछे हैं। उन्होंने पूछा, 'कांग्रेस की कोई भी डील उनकी पार्टी के डील के बिना पूरी नहीं होती है? राफेल डील क्यों रद्द की गई? आप देश की सुरक्षा के साथ समझौता क्यों कर रहे हैं?' रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा कि कांग्रेस के इतिहास को देखा जाए तो कोई भी सौदा बिना पार्टी के सौदे के पूरा नहीं होता है। क्रिश्चियन मिशेल के पास से जो दस्तावेज निकले हैं वह विस्फोटक हैं।
01:05 PM, 07-Jan-2019
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा है, 'HAL के पास कर्मचारियों को सैलरी देने के पैसे नहीं है। क्या ये आश्चर्यजनक नहीं है। अनिल अंबानी के पास राफेल है। अब उन्हें अपने कॉन्ट्रैक्ट को पूरा करने के लिए एचएएल के शानदार प्रतिभा की जरूरत है। बिना सैलरी के, एचएएल के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरों और वैज्ञानिकों को अनिल अंबानी के वेंचर में जाने के लिए मजबूर किया जाएगा।'
12:37 PM, 07-Jan-2019
लोकसभा में हंगामा कर रहे अन्नाद्रमुक और तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के चार सदस्यों को स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सदन के शेष कामकाजी दिवस के लिए निलंबित किया। 
12:12 PM, 07-Jan-2019
राफेल मामले पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को जवाब दे रही हैं रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण। राहुल और सीतारमण ने एक दूसरे के इस्तीफे की मांग की है। रक्षामं6ी ने कहा कि राहुल द्वारा उठाए गए सारे सवाल गलत हैं। सीतारमण ने कहा, 'मुझे एचएएल से इस की पुष्टि मिल चुकी है कि साल 2014-18 के दौरान 26,570.80 करोड़ रुपये के कांट्रैक्ट पर पहले ही हस्ताक्षर किए जा चुके हैं। लगभग 73,000 करोड़ के प्रोजेक्ट पर हस्ताक्षर किए जाने हैं। ऐसे में सदन में दिए गए मेरे वक्तव्य पर संदेह करना गलत एवं गुमराह करने वाली बात है।' हंगामे के कारण 12.30 बजे तक के लिए लोकसभा स्थगित हो गई है।
 
कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने एचएएल को दिए गए कॉन्ट्रैक्ट पर सदन को गुमराह करने के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ प्रिविलेज मोशन लाने का नोटिस दिया। हंगामे के बीच ही तेदेपा सदस्य एन शिवप्रसाद अपने हाथ में चाबुक ले कर आसन के पहुंच गए और उससे खुद को मारने लगे। इस पर स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि यह ठीक नहीं है। 
11:46 AM, 07-Jan-2019
विभिन्न मुद्दों पर सपा, कांग्रेस और अन्य दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण सोमवार को राज्यसभा की बैठक शुरू होने के करीब 15 मिनट बाद ही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित।
11:41 AM, 07-Jan-2019
समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल वर्मा ने कहा, 'सपा और बसपा के मिलने मात्र से यह सरकार कांप गई है जबकि खनन मामले में दायर चार्जशीट में अधिकारी का नाम है अखिलेश का नाम नहीं है। केंद्र सरकार के इशारे पर चुनाव से पहले सीबीआई का दुरुपयोग करने की मंशा है। प्रधानमंत्री को कहीं और से लोकसभा चुनाव लड़ना पड़ेगा। भाजपा ने तोते से गंठबंधन किया है।' हंगामा इसलिए है क्योंकि अखिलेश यादव के पास खनन मंत्रालय भी थे। हंगामे के कारण राज्यसभा 2 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है।
11:39 AM, 07-Jan-2019
राज्यसभा में समाजवादी पार्टी के सांसद रामगोपाल यादव की अगुवाई में समाजवादी पार्टी के अन्य सांसदों ने खनन मामले में अखिलेश का नाम आने पर सदन में काफी हंगामा किया। सपा का आरोप है कि मोदी सरकार 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले दबाव की राजनीति के चलते सीबीआई का दुरुपयोग कर रही है।
विभिन्न दलों के सांसदों ने वेल में आकर हंगामा किया जिसके बाद स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
11:36 AM, 07-Jan-2019

संसद: अब राफेल पर भाजपा ने कांग्रेस पर दागे यह तीन सवाल

संसद का शीतकालीन सत्र 8 जनवरी को खत्म हो जाएगा। ऐसे में सरकार की पूरी कोशिश है कि वह आज महत्वपूर्ण विधेयकों को संसद में पारित करवा ले। मगर कांग्रेस राफेल का मुद्दा छोड़ने को तैयार नहीं है। आज लोकसभा में कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने राफेल सौदे की जेपीसी जांच को लेकर नियम 193 के तहत चर्चा का नोटिस दिया। वहीं राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस ने सरकार पर संसद की अवहेलना करने का आरोप लगाया और उसी संबंध में चर्चा का नोटिस दिया। 
 
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00