लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   PM Modi to Inaugurate 36th National Games 2022 at Narendra Modi Stadium in Ahmedabad News in Hindi

36th National Games: राष्ट्रीय खेलों का पीएम मोदी आज करेंगे आगाज, 36 खेलों का होना है आयोजन

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली। Published by: देव कश्यप Updated Thu, 29 Sep 2022 08:41 AM IST
सार

समारोह के दौरान केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहेंगे। सात साल बाद आयोजित हो रहे ये खेल 12 अक्तूबर तक गुजरात के छह शहरों में आयोजित किए जाएंगे।

36th National Games
36th National Games - फोटो : Twitter@AIR
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29-30 सितंबर को गुजरात दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे सूरत, भावनगर, अहमदाबाद और अंबाजी  में लगभग 29,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी नई ब्रॉड गेज लाइन का भी शिलान्यास करेंगे जिससे तीर्थयात्रियों को अंबाजी की यात्रा करने में आसानी होगी। इसके अलावा पीएम मोदी भावनगर में दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे और गुजरात में पहली बार 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे। 


36वें राष्ट्रीय खेलों का आगाज
36वें राष्ट्रीय खेलों का आगाज गुरुवार को देश के सबसे बड़े अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने जा रहा है। खेलों का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रंगारंग समारोह के जरिए करेंगे। इस दौरान पीएम खेलों में भाग लेने आ रहे देश के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 15 हजार खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और ऑफिशियल्स को संबोधित करेंगे।



समारोह के दौरान केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहेंगे। सात साल बाद आयोजित हो रहे ये खेल 12 अक्तूबर तक गुजरात के छह शहरों में आयोजित किए जाएंगे।

36 खेलों का होना है आयोजन
गुजरात में पहली बार राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया जा रहा है। दरअसल ये खेल गोवा में होने थे और लगातार लटकते आ रहे थे, लेकिन गुजरात सरकार ने सिर्फ तीन माह के अंदर इन खेलों के आयोजन की हामी भर ली, जिसे अब मूर्तरूप दिया जा रहा है। ये खेल अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, राजकोट, भावनगर और वडोदरा में आयोजित होंगे। इन खेलों में 36 खेल स्पर्धाओं का आयोजन होगा। साइकलिंग की इवेंट दिल्ली के आईजी वेलोड्रम में आयोजित होनी हैं।
 
एक लाख से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद
समारोह के दौरान एक लाख से भी अधिक लोगों के स्टेडियम में जुटने की उम्मीद है। स्टेडियम की क्षमता एक लाख से भी ज्यादा है। खेलों का मस्कट सावज (शेर) है। अंतिम बार राष्ट्रीय खेल 2015 में केरल में आयोजित हुए थे। 

  • 15000  के करीब खिलाड़ी, प्रशिक्षकों, ऑफिशियल्स को पीएम उद्घाटन समारोह में करेंगे संबोधित।


पीएम मोदी क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे 
प्रधानमंत्री मोदी भावनगर में क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे जो 20 एकड़ में फैला है और 100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र (आरएससी) भावनगर दास नाला, नारी गाम, अहमदाबाद राजमार्ग, भावनगर के पास स्थित है।

विज्ञापन

30 सितंबर को अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण को हरी झंडी दिखाएंगे
प्रधानमंत्री मोदी 30 सितंबर, 2022 को अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण को हरी झंडी दिखाएंगे। यह थलतेज अपैरल पार्क को जोड़ने वाली 21 किलोमीटर की दूरी को कवर करेगा। 12,925 करोड़ की कुल लागत से विकसित, इस महत्वाकांक्षी परियोजना के पहले चरण में 40 किलोमीटर का विस्तार शामिल है जिसमें 32 गलियारे शामिल हैं।

पीएम मोदी भावनगर में  APPL कंटेनर का भी उद्घाटन करेंगे
प्रधानमंत्री मोदी भावनगर में APPL कंटेनर (AAWADKRUPA PLASTOMECH PVT. LTD) परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधान मंत्री के 'मेक इन इंडिया' की घोषणा के बाद, भारत सरकार ने भावनगर में एक कंटेनर मैन्युफैक्चरिंग हब की स्थापना की थी। पहला प्रोटोटाइप कंटेनर 2019 में बनाया गया था।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00