लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   president murmu approves New Design of PRESIDENTS STANDARD AND COLOUR and INDIAN NAVY CREST

Indian Navy: राष्ट्रपति ने नौसेना के नए झंडे और डिजाइन को दी मंजूरी, खत्म हुई ब्रिटिशकाल की परंपरा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: गुलाम अहमद Updated Tue, 06 Dec 2022 03:03 PM IST
सार

INDIAN NAVY CREST: औपनिवेशिक काल से जुड़ी चीजों से छुटकारा पाने के लिए  राष्ट्रीय प्रयास के अनुरूप नौसेना की पताका को नए डिजाइन में बदला गया है।

INDIAN NAVY CREST
INDIAN NAVY CREST - फोटो : ANI

विस्तार

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारतीय नौसेना के नए झंडे और इंडियन नेवी क्रेस्ट की नई डिजाइन को मंजूरी दे दी है, जिसका अनावरण रविवार (04 दिसंबर 2022) को नौसेना दिवस पर विशाखापत्तनम में किया गया। औपनिवेशिक काल से जुड़ी चीजों से छुटकारा पाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया और राष्ट्रीय प्रयास के अनुरूप नौसेना पताका (Indian Navy Crest) को नई डिजाइन में बदला गया है। साथ ही नौसेना के ध्वज को नया रूप दिया गया है।


Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो सितंबर 2022 को आईएनएस विक्रांत को इंडियन नेवी के बेड़े में शामिल किया था। इसके साथ ही नौसेना की नई पताका का अनावरण करके औपनिवेशिक काल के प्रतीक से छुटकारा दिलाया था। नौसेना के नए झंडे में सेंट जॉर्ज क्रॉस को हटा दिया गया है।  नई पताका को सफेद पृष्ठभूमि पर लाल क्षैतिज और लंबवत रेखाओं को जुड़वा सीमाओं के साथ एक नीले अष्टकोण के साथ नया रूप दिया गया है। वहीं, नई पताका के ऊपरी हिस्से में बाईं ओर राष्ट्रीय ध्वज को अपरिवर्ति रखा गया है।


छह सितंबर 2017 को अपनाई गई थी पूर्ववर्ती डिजाइन
भारतीय नौसेना के लिए प्रेसिडेंट्स स्टैंडर्ड एंड कलर की पूर्ववर्ती डिजाइन छह सितंबर 2017 को अपनाई गई थी। जिसके केंद्र में क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर लाल बैंड शामिल थे और उनके इंटरसेक्शन पर राष्ट्रीय प्रतीक था। राष्ट्रीय ध्वज ऊपरी बाएं कैंटन में था और एक गोल्डन एलिफेंट फ्लाई साइड पर निचले दाएं कैंटन में था। यह डिजाइन तत्कालीन नौसेना इनसाइन से प्रेरित थी। बता दें, वर्ष 1950 के बाद अब तक चार बार भारतीय नौसेना का चिन्ह बदला जा चुका है। 26 जनवरी 1950 पहले गणतंत्र दिवस के अवसर पर नौसेना का झंडा भारत के अनुरूप बदला गया था। 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00