फिक्की की 93वीं वार्षिक बैठक, पीएम मोदी बोले- कृषि सुधारों से किसानों को होगा फायदा, हम हटा रहे हैं सारी दीवारें

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अनवर अंसारी Updated Sat, 12 Dec 2020 11:52 AM IST
Prime Minister Narendra Modi inaugurates the 93rd annual general meeting of FICCI Live Updates
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - फोटो : ANI
विज्ञापन

खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे बड़े औद्योगिक व व्यावसायिक संगठन फिक्की की 93वीं सालाना बैठक का शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना महामारी के बाद जितनी तेजी से हालात बिगड़े उतनी ही तेजी के साथ सुधर भी रहे हैं। किसान आंदोलन का परोक्ष जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि भारत के किसानों के पास अपनी फसल मंडियों के साथ ही बाहर भी बेचने का विकल्प है। इससे किसानों को फायदा होगा। इसमें बाधक सारी दीवारें हटा रहे हैं। 
विज्ञापन

लाइव अपडेट

11:48 AM, 12-Dec-2020

कृषि क्षेत्र को मजबूत करने के लिए तेजी से काम हुआ

पीएम मोदी ने कहा, देश के कृषि क्षेत्र को मजबूत करने के लिए बीते वर्षों में तेजी से काम किए गए है। उससे भारत का एग्रीकल्चर सेक्टर पहले से कहीं अधिक वाइब्रेंट हुआ है। उन्होंने कहा, आज भारत के किसानों के पास अपनी फसल मंडियों के साथ ही बाहर भी बेचने का विकल्प है। आज भारत मे मंडियों का आधुनिकीकरण तो हो ही रहा है, किसानों को डिजिटल प्लेटफार्म पर फसल बेचने और खरीदने का भी विकल्प दिया है। इन सारे प्रयासों का लक्ष्य यही है कि किसानों की आय बढ़े, देश का किसान समृद्ध हो। जब देश का किसान समृद्ध होगा तो देश भी समृद्ध होगा।
11:47 AM, 12-Dec-2020

भारत की ग्रोथ को गांव और छोटे शहर ही सपोर्ट करने वाले हैं

प्रधानमंत्री ने कहा, ये निश्चित है कि 21वीं सदी के भारत की ग्रोथ को गांव और छोटे शहर ही सपोर्ट करने वाले हैं। आप जैसे उद्यमियों को गांव और छोटे शहरों में निवेश का मौका बिल्कुल नहीं गंवाना चाहिए।
11:46 AM, 12-Dec-2020

पीएम-वाणी योजना के तहत वाई फाई हॉटस्पॉट का नेटवर्क तैयार होगा

पीएम मोदी ने कहा, पीएम-वाणी योजना के तहत देशभर में सार्वजनिक वाई फाई हॉटस्पॉट का नेटवर्क तैयार किया जाएगा। इससे गांव-गांव में कनेक्टिविटी का व्यापक विस्तार होगा। मेरा आपसे आग्रह है कि रूरल और सेमी रूरल क्षेत्रों में बेहतर कनेक्टिविटी की इन प्रयासों में भागीदार बनें।
11:45 AM, 12-Dec-2020

किसानों की आय बढ़ाने के लिए ये सभी पहल किए

कृषि सुधारों पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, आज, भारत के किसान अपनी उपज को मंडियों और साथ ही बाहर भी बेच सकते हैं। किसान अपनी उपज को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी बेच सकते हैं। हम किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें और अधिक समृद्ध बनाने के लिए ये सभी पहल कर रहे हैं।
11:44 AM, 12-Dec-2020

इन रिफॉर्म्स के बाद किसानों को फायदा होगा

प्रधानमंत्री ने कहा, इन रिफॉर्म्स के बाद किसानों को नए बाजार मिलेंगे, नए विकल्प मिलेंगे, टेक्नोलॉजी का लाभ मिलेगा, देश का कोल्ड स्टोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर आधुनिक होगा। इन सबसे कृषि क्षेत्र में ज्यादा निवेश होगा। इन सबका सबसे ज्यादा फायदा मेरे देश के किसान को होने वाला है।
11:44 AM, 12-Dec-2020

हमने सभी दीवारें हटाईं

पीएम मोदी ने कहा, कृषि सेक्टर और उससे जुड़े अन्य सेक्टर जैसे कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर हो, फूड प्रोसेसिंग हो, स्टोरेज हो, कोल्ड चैन हो इनके बीच हमने दीवारें देखी हैं। अब है सभी दीवारें हटाई जा रही हैं, सभी अड़चनें हटाई जा रही हैं।
11:41 AM, 12-Dec-2020

पिछले 6 सालों में सरकार ने देशवासियों को आगे ले जाने का किया काम

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, पिछले 6 वर्षों में भारत ने भी ऐसी ही सरकार देखी है, जो सिर्फ और सिर्फ 130 करोड़ देशवासियों के सपनों को समर्पित है। जो हर स्तर पर देशवासियों को आगे ले जाने के लिए काम कर रही है।
11:37 AM, 12-Dec-2020

कृषि सुधारों से किसानों को फायदा, सारे अनावश्यक ढांचे हटा रहे

पीएम मोदी ने कहा, एक जीवंत अर्थव्यवस्था में, जब कोई क्षेत्र बढ़ता है, तो इसका सीधा प्रभाव अन्य क्षेत्रों पर भी पड़ता है। हम जो सुधार कर रहे हैं, वे ऐसे सभी अनावश्यक ढांचे को हटा रहे हैं। कृषि क्षेत्र एक ऐसा उदाहरण है। उन्होंने कहा, हमारी अर्थव्यवस्था को क्षेत्रों के बीच बाधाओं की आवश्यकता नहीं है, लेकिन एक दूसरे का समर्थन करने के लिए एक पुल की जरूरत है। पिछले कुछ वर्षों में, हमने ऐसी सभी बाधाओं को तोड़ने के लिए सुधार किए हैं। 
11:35 AM, 12-Dec-2020

इंस्पेक्टर राज और कर आतंकवाद का युग पीछे छूटा

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा, भारत का कॉर्पोरेट कर दुनिया में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी है। हम उन कुछ देशों में से एक हैं जिनके पास फेसलेस मूल्यांकन और फेसलेस अपील की सुविधा है। हमने इंस्पेक्टर राज और कर आतंकवाद के युग को पीछे छोड़ दिया है।
11:33 AM, 12-Dec-2020

भारत की एकजुटता को देखकर दुनिया चकित

पीएम मोदी ने कहा, भारत ने जिस तरह बीते कुछ महीनों में एकजुट होकर काम किया, नीतियां बनाई, निर्णय लिए हैं, स्थितियों को संभाला है। उसने पूरी दुनिया को चकित करके रख दिया है।
11:29 AM, 12-Dec-2020

भारत ने कोरोना से जान बचाने में प्राथमिकता दी

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा, वैश्विक महामारी के दौरान अपने अधिकांश नागरिकों को बचाने वाला देश अन्य सभी क्षेत्रों में पुनर्जन्म करने में सक्षम है। भारत ने जान बचाने को प्राथमिकता दी और दुनिया परिणाम देख रही है। पूरे देश ने महामारी से लड़ने में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए।

11:26 AM, 12-Dec-2020

आर्थिक संकेतक बढ़ा रहे आशाएं

पीएम मोदी ने कहा, आर्थिक संकेतक आज आशाएं बढ़ा रहे हैं। कठिन समय के दौरान देश ने बहुत कुछ सीखा है और इसने हमारी आकांक्षाओं को और भी मजबूती प्रदान की है। इसका बहुत बड़ा श्रेय हमारे उद्यमियों, हमारे युवाओं, हमारे किसानों और सभी भारतीयों को जाता है।

 
11:22 AM, 12-Dec-2020

जितनी तेजी से हालात बिगड़े, उतनी ही तेजी के साथ सुधर भी रहे

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, इतने उत्तर चढ़ाव से देश और दुनिया गुजरी है कि कुछ वर्षों बाद जब हम कोरोना काल को याद करेंगे तो शायद यकीन ही नहीं आएगा। लेकिन अच्छी बात ये रही कि जितनी तेजी से हालात बिगड़े, उतनी ही तेजी के साथ सुधर भी रहे हैं।
11:22 AM, 12-Dec-2020

हमने इस साल बहुत कुछ बदलते देखा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यापार जगत के लोगों को संबोधित करते हुए कहा, हम लोगों ने 20-20 के मैच में तेजी के साथ बहुत कुछ बदलते देखा है। लेकिन 2020 के इस वर्ष ने सभी को मात दे दी है। उन्होंने कहा, इस साल कई उतार-चढ़ाव आए हैं और जब हम पीछे मुड़कर देखते हैं और महामारी के बारे में सोचते हैं, तो शायद हमें यकीन न हो। एक अच्छा शगुन यह है कि रिकवरी रेट अच्छा है।
11:10 AM, 12-Dec-2020

पीएम मोदी बोले- कृषि सुधारों से किसानों को होगा फायदा, हम हटा रहे हैं सारी दीवारें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फिक्की की 93वीं वार्षिक आम बैठक में  'प्रेरित भारत' बनाने में उद्योग जगत की भूमिका' पर विचार और दृष्टिकोण साझा किए। यह बैठक 14 दिसंबर तक चलेगी। इसका थीम ‘प्रेरित भारत’ है। आयोजन में कई मंत्री, नौकरशाह, उद्योगपति, राजनयिक, अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ भाग लेंगे। यह सम्मेलन विभिन्न हितधारकों को अर्थव्यवस्था पर कोरोना के प्रभाव, सरकार द्वारा किए जा रहे सुधारों और भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त करेगा।
 
 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00