लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Prune awards for scientific health research institute Nobel like Prize Home Secretary Ajay Bhall

New Delhi: वैज्ञानिक, स्वास्थ्य अनुसंधान के क्षेत्र में नोबल की जगह उसके समकक्ष पुरस्कार देने का प्रस्ताव

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: वीरेंद्र शर्मा Updated Tue, 27 Sep 2022 05:22 PM IST
सार

विज्ञान और स्वास्थ्य विभागों के सचिवों के साथ बैठक में गृह सचिव अजय भल्ला ने सरकार के मुख्य साइंस एडवाइजर के साथ सलाह कर वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार जैसे विज्ञान रत्न पुरस्कार देने का भी सुझाव दिया।

केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला
केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला - फोटो : ट्विटर
ख़बर सुनें

विस्तार

गृह मंत्रालय ने स्वास्थ्य और आठ आठ विज्ञान विभागों से कहा है कि वे उनके द्वारा दिए गए 300 से अधिक पुरस्कारों के लिए योग्य उम्मीदवारों को उच्च स्तरीय सम्मानों की स्थापना करने को कहा है। विज्ञान और स्वास्थ्य विभागों के सचिवों के साथ बैठक में गृह सचिव अजय भल्ला ने सरकार के मुख्य साइंस एडवाइजर के साथ सलाह कर वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार जैसे विज्ञान रत्न पुरस्कार देने का भी सुझाव दिया।


यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों के अनुसार है। इस चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता पर ध्यान केंद्रित कर विश्वसनीयता और विश्वास बनाए के लिए पुरस्कारों के पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को बदलने का सुझाव है। गृह सचिव ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद को शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार जारी रखने के लिए कहा है, लेकिन मासिक मानदेय नियमों को 15 साल तक सीमित कर दिया है।


विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, जो 200 से अधिक पुरस्कार प्रदान करता है, को सभी निजी बंदोबस्ती, व्याख्यान, छात्रवृत्ति, फैलोशिप और आंतरिक पुरस्कारों को बंद करने के लिए कहा गया है।
मई में गृह सचिव ने सभी मंत्रालयों से नई पहल के अनुरुप उनके द्वारा दिए गए पुरस्कारों को युक्तिसंगत उच्च पुरस्कार स्थापित करने के लिए कहा गया है। 

स्वास्थ्य विभाग को हर साल 51 नर्सों को दिए जाने वाले फ्लोरेंस नाइटिंगेल नर्स पुरस्कारों की संख्या को युक्तिसंगत बनाने और बी सी रॉय पुरस्कार सहित राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद द्वारा दिए गए तीन पुरस्कारों को फिर से बनाने और बहुत उच्च कद का एक नया पुरस्कार स्थापित करने के लिए कहा गया है।


गृह सचिव ने स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग को 32 बंदोबस्ती पुरस्कारों सहित 37 पुरस्कारों को रद्द करने और कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज शॉर्ट टर्म स्टूडेंटशिप उत्कृष्टता पुरस्कार को शोध अनुदान में बदलने के लिए कहा है। गृह सचिव ने कहा कि इस संबंध में जल्द ही प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा समीक्षा बैठक की जाएगी। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, अंतरिक्ष विभाग और परमाणु ऊर्जा विभाग को मौजूदा पुरस्कारों को खत्म करने के बाद बहुत उच्च स्तर के नए पुरस्कार स्थापित करने के लिए कहा गया है।
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00