सिर्फ पुरुषों के लिए है ये खबर, प्रजनन क्षमता बढ़ाने का नायाब तरीका

एजेंसी मैड्रिड Updated Tue, 10 Jul 2018 07:34 AM IST
This news is for men only, An unusual way to increase fertility
विज्ञापन
ख़बर सुनें
सूखे मेवे खाने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में इजाफा होता है। इसमें पोषण और ऊर्जा की मात्रा अधिक होती है। दरअसल एक अध्ययन में कहा गया है कि पुरुषों के रोजाना 60 ग्राम सूखे मेवे विशेष रूप से अखरोट और बादाम से उनके शुक्राणुओं की गुणवत्ता भी बेहतर होती है।
विज्ञापन


स्पेन की रोवीरा वर्जीली यूनिवर्सिटी में किए गए इस शोध से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि जिन पुरुषों ने 14 हफ्तों तक रोजाना दो मुट्ठी अखरोट, बादाम और हेजल नट खाए उनके शुक्राणुओं की गुणवत्ता में इजाफा दर्ज किया गया। एक शोधकर्ता अल्बर्ट सालस ह्यूटस ने कहा कि प्रदूषण, धूम्रपान भी सेबत को नुकसान पहुंचाने से जोड़कर देखा जाता है। इससे पुरुषों के शुक्राणुओं में गिरावट आती है।


इस अध्ययन के लिए 119 सेहतमंद पुरुषों के आंकड़ों का अध्ययन किया गया। इनमें शामिल पुरुषों की उम्र 18 से 35 साल के बीच थी। विशेषज्ञों का कहना है कि अच्छी और संतुलित खुराक लेने से इस समस्या से निपटा जा सकता है। प्रत्येक सात में से एक दंपति को बच्चे पैदा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अध्ययन के लिए इन्हें दो समूहों में बांट दिया गया। 

एक समूह को रोजाना 60 ग्राम सूखे मेवे खाने के लिए दिए गए जबकि दूसरे समूह की खुराक पहले जैसी ही रखी गई।
अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं को ज्ञात हुआ कि मेवे की खुराक लेने वाले पुरुषों के शुक्राणुओं में 14 फीसदी बढ़ोतरी हुई। साथ ही उनके सेहत भी पहले के मुकाबले 4 फीसदी बेहतर हुई। उन्होंने कहा कि स्वस्थ और प्रोटीन युक्त भोजन खाने से प्रजनन क्षमता बेहतर होती है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00