Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Up election 2022: UP BJP list of 91 candidates released on Friday, 13 ministers of yogi government will contest, new joinee MLAs also got ticket

विधानसभा चुनाव 2022: स्वामी प्रसाद मौर्य के दावे से सहमी भाजपा ने पुराने चेहरों को दिया टिकट, क्या टल गई है बगावत?

Amit Sharma Digital अमित शर्मा
Updated Fri, 28 Jan 2022 05:29 PM IST

सार

भाजपा ने योगी आदित्यनाथ सरकार के 13 मंत्रियों को दोबारा मैदान में उतारने का फैसला किया है। इनमें कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और सिद्धार्थ नाथ सिंह भी शामिल हैं। सिद्धार्थ नाथ सिंह को इलाहाबाद पश्चिम की सीट से दोबारा मौका मिला है तो नंद गोपाल नंदी को इलाहाबाद दक्षिण से प्रत्याशी बनाया गया है...
भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति
भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति - फोटो : Agency
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भाजपा के बागी नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी में शामिल होते वक्त दावा किया था कि योगी आदित्यनाथ सरकार के कई मंत्री सरकार के कामकाज से नाराज हैं और जल्द ही वे भी उनकी तरह सपा के साथ आ जाएंगे। मौर्य के इस दावे का असर कहें या रणनीति में बदलाव, भाजपा ने ज्यादातर पुराने चेहरों को दोबारा मैदान में उतार दिया है। शुक्रवार को जारी हुई 91 उम्मीदवारों की सूची में सूर्यप्रताप शाही और सिद्धार्थ नाथ सिंह सहित 13 मंत्रियों को दोबारा चुनावी मैदान में उतार दिया गया है, तो ज्यादातर विधायकों को भी एक बार फिर से किस्मत आजमाने का मौका मिला है। इसके पहले खराब परफॉरमेंस वाले आधे मंत्रियों और विधायकों के टिकट काटे जाने की बात कही जा रही थी। माना जा रहा है कि पार्टी में और बगावत को टालने के लिए पार्टी ने वर्तमान मंत्रियों-विधायकों को दोबारा मैदान में उतारने का फैसला किया।

विज्ञापन


भाजपा की नई सूची में उन लोगों को भी टिकट थमा दिया गया है जो केवल एक दिन पहले पार्टी में शामिल हुए हैं। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की सलाहकार टीम के विशेष सदस्य रहे राकेश सचान को भोगनीपुर विधानसभा सीट से मैदान में उतार दिया गया है। भाजपा की यह नीति केवल उत्तर प्रदेश तक सीमित नहीं है। उत्तराखंड में भी पार्टी ने यह नीति बनाए रखी है। उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय एक दिन पहले ही भाजपा में शामिल हुए थे। शुक्रवार को जारी सूची में उन्हें भी टिहरी से प्रत्याशी घोषित कर दिया गया है।

इन मंत्रियों को दोबारा टिकट

भाजपा ने योगी आदित्यनाथ सरकार के 13 मंत्रियों को दोबारा मैदान में उतारने का फैसला किया है। इनमें कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और सिद्धार्थ नाथ सिंह भी शामिल हैं। सिद्धार्थ नाथ सिंह को इलाहाबाद पश्चिम की सीट से दोबारा मौका मिला है तो नंद गोपाल नंदी को इलाहाबाद दक्षिण से प्रत्याशी बनाया गया है। रमापति शास्त्री को मनकापुर से, जयप्रकाश निषाद को रुद्रपुर से, राजेंद्र प्रताप सिंह मोती को पट्टी से, अनुपमा जायसवाल को बहराइच से और सतीश द्विवेदी को इटावा से उम्मीदवार घोषित किया गया है। सूर्य प्रताप शाही को पथरदेवा से मैदान में उतारा गया है। श्रीराम चौहान धनघटा की जगह खजनी से चुनाव लड़ेंगे।

अयोध्या से गुप्ता को मौका

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अयोध्या से चुनाव लड़ाने की बात जोरशोर से कही गई थी, लेकिन आखिर में उन्हें गोरखपुर से चुनाव चुनाव लड़ाने का फैसला किया गया। जबकि अयोध्या के सीट पर भाजपा के वर्तमान विधायक वेद प्रकाश गुप्ता दोबारा मैदान में उतारे गए हैं। मिल्कीपुर सीट से गोरखनाथ बाबा को मौका दिया गया है तो रुदौली से रामचंद्र यादव एक बार फिर से अपनी किस्मत आजमाएंगे। बलरामपुर की चारों सीटों पर भी भाजपा ने अपने पुराने चेहरों को ही दोबारा मैदान में उतारा है।

कुंडा से राजा भैया रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के सामने पार्टी ने सिंधुजा मिश्रा को मैदान में उतारा है तो देवरिया से मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार शलभ मणि त्रिपाठी मैदान में होंगे। जौनपुर से गिरीश चंद्र यादव, बदलापुर से रमेश चंद्र मिश्रा, जाफराबाद से हरेंद्र प्रताप सिंह और केराकत (सुरक्षित सीट) से दिनेश चौधरी अपनी किस्मत आजमाएंगे। 91 उम्मीदवारों की सूची में नौ महिला उम्मीदवारों को मौका दिया गया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00