बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW
विज्ञापन
विज्ञापन
साप्ताहिक राशिफल 09 से 15 मई : इन तीन राशियों के लिए खुशनुमा रहेगा ये सप्ताह
Myjyotish

साप्ताहिक राशिफल 09 से 15 मई : इन तीन राशियों के लिए खुशनुमा रहेगा ये सप्ताह

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जम्मू-कश्मीर: कभी स्कूल में निभाती थीं हब्बा खातून का किरदार, उस पर किताब लिख बनाया रिकॉर्ड

कभी स्कूल में हब्बा खातून का किरदार निभाने वाली सोलिहा शब्बीर ने अपनी पुस्तक जून- दा  हार्ट ऑफ हब्बा खातून की जीवनी पर लिखी कविता को पुनर्निर्मित किया...

8 अप्रैल 2021

विज्ञापन
Digital Edition

कोरोना कर्फ्यू: सड़क पर सन्नाटा और मन में तबाही का तूफान, तस्वीरों में देखिए जम्मू-कश्मीर का हाल

जम्मू-कश्मीर में कोरोना कर्फ्यू जम्मू-कश्मीर में कोरोना कर्फ्यू

जम्मू-कश्मीर : श्रीनगर एयरपोर्ट पर महिला नेता के बैग में मिले एके-47 के कारतूस, हिरासत में

श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रविवार को एक पराजित महिला डीडीसी उम्मीदवार के बैग से एके-47 के कारतूस पाए जाने के बाद उसे हिरासत में ले लिया गया। पुलिस ने पूछताछ के बाद देर शाम उसे छोड़ दिया।  

सूत्रों ने बताया कि बडगाम के चाडूरा से डीडीसी उम्मीदवार रह चुकी शुबीना रविवार को श्रीनगर से चंडीगढ़ जाने वाली इंडिगो की उड़ान में सवार होने के लिए एयरपोर्ट पहुंची थी। विमान में चढ़ने से पहले हवाई अड्डे के गेट पर जब उसका हैंड बैग तलाशी के लिए एक्सरे से गुजारा जा रहा था उसी दौरान यह कारतूस पकड़ में आया।

उसे तुरंत हिरासत में लेकर पूछताछ के लिए बडगाम जिले के हुमहामा पुलिस को सौंप दिया गया। उक्त महिला फिलहाल हुमहामा इलाके में सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए एक निजी होटल में रह रही है। मामसे की पड़ताल जारी है। 
... और पढ़ें

तो कैसे लगेगी वैक्सीन:  सीमा से सटे इलाके के लोगों ने उठाए सवाल, बोले- शहरी उठा रहे फायदा

जम्मू संभाग के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को कोविड टीकाकरण का पंजीकरण करवाने में कई दिक्कतें पेश आ रही हैं। गांव के लोगों का पंजीकरण न होने की वजह दूरदराज इलाकों और सीमावर्ती क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क न होना है। कई ग्रामीणों के पास स्मार्टफोन भी नहीं हैं, जिससे वो पंजीकरण नहीं कर पा रहे हैं। अधिकतर लोगों को इस बारे में पूरी जानकारी भी नहीं है। कई बार स्लॉट भी खाली नहीं मिल रहे, जिससे पंजीकरण करवाने में दिक्कत आ रही है। मढ़ के निवासी दीपक पांडे, प्रदीप चौहान, विनोद कुुमार बिट्टू, सिद्धार्थ शर्मा, रंजीत सिंह चिब, संदीप जमवाल, जसवीर सिंह चिब, समाजसेवी तरसेम लाल शिंदा ने बताया कि 18 से 45 साल की आयु वर्ग के प्रदेश में करीब 65 लाख लोग हैं, इन सबका टीकाकरण शुरू हो गया है। लेकिन गांवों में बने टीकाकरण केंद्रों में ग्रामीणों से ज्यादा शहरी पहुंच रहे हैं।
... और पढ़ें

ऐसे तो नहीं हारेगा कोरोना:  बढ़ते संक्रमण के बीच भी सैनिटाइजेशन अभियान सुस्त, ये हाल है जम्मू शहर का

कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है, लेकिन अभी तक जम्मू शहर के आधे हिस्से को भी सैनिटाइज नहीं किया गया है। वहीं, मच्छरों को मारने के लिए फॉगिंग अभियान भी नहीं चल पाया है। ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है। इससे पहले रविवार को वार्ड-28 के पार्षद गौरव चोपड़ा ने खुद ही अभियान चलाया और पूरे वार्ड में दवा का छिड़काव करवाया। वहीं, फागिंग अभियान चलाकर वार्ड को मच्छरों से मुक्त किया।

चोपड़ा ने कहा कि नगर निगम की कार्यप्रणाली ढीली चल रही है। बार-बार आग्रह करने पर भी सैनीटाइजेशन अभियान नहीं चलाया गया। वार्ड-28 में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में व्यवस्था कर वार्ड को सैनिटाइज करना पड़ा। हालांकि नगर निगम की जिम्मेदारी है कि वार्ड में दवा का छिड़काव करवाए। पार्षद ने कहा कि अगले सप्ताह भी अभियान चलाकर वार्ड को सैनिटाइज किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- 
कोरोना कर्फ्यू: सड़क पर सन्नाटा और मन में तबाही का तूफान, तस्वीरों में देखिए जम्मू-कश्मीर का हाल
... और पढ़ें

अगले आदेश तक दुरंतो समेत ये सात ट्रेनें रद्द, इस वजह से रेलवे ने लिया फैसला

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस
कोरोना के कारण रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की संख्या काफी कम हो गई है। बाहरी राज्यों से जम्मू आने वाली ट्रेनों में यात्रियों की संख्या भी काफी कम है। ऐसे में रेलवे ने सोमवार से सात ट्रेनों को निरस्त करने का फैसला लिया है। 

जम्मू और कटड़ा के लिए सात ट्रेनों को निरस्त किया गया है। इसमें 09416-09415 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-अहमदाबाद, ट्रेन नंबर 02919-02920 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-अंबेडकर नगर, 02751-02752 जम्मू-हजूर साहिब नांदेड, नई दिल्ली-कटड़ा वंदे भारत, कटड़ा-ऋषिकेश हेमकुंड एक्सप्रेस, ऋषिकेश-कटड़ा, दिल्ली सराय रोहिला-जम्मू तवी, दुरंतो नई दिल्ली-कटड़ा को अगले आदेश तक रद्द रखने का फैसला लिया है।

ये भी पढ़ें- 
कोरोना कर्फ्यू: सड़क पर सन्नाटा और मन में तबाही का तूफान, तस्वीरों में देखिए जम्मू-कश्मीर का हाल
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: कोरोना पर काबू पाने के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, जानिए कब तक रहेगा प्रभावी

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों पर हमले की साजिश नाकाम, पुंछ में बरामद हुई ग्रेनेड की बड़ी खेप

सुरक्षा बलों ने सुरनकोट तहसील में एक आतंकी ठिकाना ध्वस्त कर 19 हैंड ग्रेनेड बरामद किए हैं। आशंका जताई जा रही है कि आतंकी इनके जरिए जिले में सुरक्षा बलों पर हमला करने की साजिश रच रहे थे।  जिस स्थान से यह हैंड ग्रेनेड बरामद हुए हैं वह पुंछ-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग के करीब है।

जानकारी के अनुसार रविवार दोपहर को सेना की 16 राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर), पुलिस और एसओजी ने एक सूचना के आधार पर जिले की सुरनकोट तहसील के फागला क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान सुरक्षा बलों को फागला जंगल के निकट एक चट्टान के नीचे पॉलिथीन में छुपा कर रखे गए 19 हैंड ग्रेनेड मिले। जिन्हें पुलिस के हवाले कर दिया गया। पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

आतंकी ठिकाने से बरामद सभी हैंड ग्रेनेड नए हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इनका इस्तेमाल सुरक्षाबलों पर आतंकी हमले में किया जाना था। सुरनकोट तहसील के अधिकतर क्षेत्र वर्ष 2004 से पहले आतंकियों के गढ़ थे। सुरक्षा बलों ने कड़ी मेहनत के बाद इस इलाके से आतंकियों का सफाया कर दिया था। घाटी में सख्ती के बाद अब दहशतगर्द नए सिरे से नेटवर्क खड़ा करने की साजिश रच रहे हैं।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर:  सुविधाओं से वंचित बच्चों को बेहतर भविष्य के लिए तैयार कर रही सेना

सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के साथ-साथ क्षेत्र के बच्चों के भविष्य निर्माण में भी सेना अग्रणी भूमिका निभा रही है। भारतीय सेना ने स्कूल शिक्षा निदेशालय जम्मू के सहयोग से किश्तवाड़ जिले के दूरदराज और पिछड़े क्षेत्र छात्रू में छात्र विकास कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम चार फेज में बांटा गया है, जिसमें बुनियादी ट्यूशन, मेधावी बच्चों के लिए विशेष कोचिंग, मॉडल स्कूल का विकास और कौशल विकास पर जोर दिया जा रहा है।

स्कूल शिक्षा निदेशालय जम्मू ने सेना के साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत पिछले वर्ष नवंबर में की थी। अब इस कार्यक्रम में बेहतर परिणाम देखने को मिल रहे हैं। कोरोना काल में स्कूल नियमित शैक्षणिक गतिविधियों के लिए बंद हैं, ऐसे में सेना की पहल युवाओं के लिए शिक्षा संजीवनी की तरह काम कर रही है। कोविड एसओपी का पालन करते हुए सेना छात्रों को ऑफलाइन और ऑनलाइन शिक्षा मुहैया करवा रही है। इसमें सेना के कर्नल, मेजर और ब्रिगेडियर रैंक के अधिकारी बच्चों के साथ संवाद करते हैं।
... और पढ़ें

जम्मू कश्मीर : घाटी में मिले संक्रमण के 4788 नए मामले, 60 मरीजों की गई जान

जम्मू-कश्मीर में कोरोना के मामले घटे हैं, हालांकि मौतों में जरूर उछाल आया है। प्रदेश में जहां 24 घंटे में 4788 नए मरीज पाए गए। वहीं 60 मरीजों ने कोरोना से दम तोड़ दिया। इसमें 42 मरीजों की मौत जम्मू व 18 की कश्मीर में हुई। जम्मू के जीएमसी में वित्त विभाग के विशेष सचिव वरिष्ठ केएएस अधिकारी डॉ. शमीम समेत 16 मरीजों की जान चली गई। 

नए संक्रमित मामलों में कुछ गिरावट दर्ज हुई है। प्रदेश में शनिवार को 4788 नए मामले आए। जम्मू संभाग में 1529 व कश्मीर में 3259 मामले आए हैं। वहीं 2500 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 46535 पर पहुंच गई है। 

जम्मू संभाग में हुई 42 मौतों में जीएमसी जम्मू में 16, जीएमसी राजोरी में दो, जीएमसी कठुआ में दो, जीएमसी डोडा में दो, बत्रा अस्पताल जम्मू में तीन, सीडी अस्पताल में दो, उधमपुर सीएच में एक, उधमपुर जिला अस्पताल में दो, नौशेरा सीएचसी में एक, किश्तवाड़ जिला अस्पताल में एक, सतवारी सैन्य अस्पताल में एक, श्री माता वैष्णो देवी नारायणा अस्पताल कटड़ा में एक व दस मरीजों की मौत घर पर हुई है। 

वहीं नए मामलों में जम्मू संभाग के जम्मू जिले में 634, उधमपुर में 181, राजोरी में 247, डोडा में 22, कठुआ में 169, सांबा में 66, किश्तवाड़ में 23, पुंछ में 82, रामबन में 63, रियासी में 42 नए मामले आए हैं। 

कश्मीर संभाग के श्रीनगर जिले में 853, बारामुला में 470, बडगाम में 444, पुलवामा में 325, कुपवाड़ा में 131, अनंतनाग में 573, बांदीपोरा में 83, गांदरबल में 55, कुलगाम में 237 और शोपियां में 88 नए मामले मिले हैं। ऐसे में कुल संक्रमित मामलों का आंकड़ा 211742 पर पहुंच गया हैं। मौतों का आंकड़ा बढ़कर 2672 हो गया हैं।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X