लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Jammu and Kashmir ›   Jammu ›   First snowfall season at Zanskar in Ladakh

Ladakh Weather: जंस्कार में सीजन का पहला हिमपात, लेह-मनाली रूट के लिए प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

अमर उजाला नेटवर्क, जम्मू/लेह Published by: विमल शर्मा Updated Mon, 26 Sep 2022 01:32 AM IST
सार

कारगिल के पेंजिला में कारगिल-जंस्कार सड़क बर्फ से ढक गई। इससे लद्दाख के निचले इलाकों में भी ठिठुरन हो गई। जंस्कार के कई अन्य इलाकों में हिमपात हुआ है।

लद्दाख की पहाड़ियों में हुई बर्फबारी
लद्दाख की पहाड़ियों में हुई बर्फबारी - फोटो : संवाद
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

लद्दाख के उच्च पर्वतीय इलाके जंस्कार में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। इससे लद्दाख के निचले इलाकों में ठंड बढ़ गई है। वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र लेह की ओर से लेह-मनाली रूट समेत ऊंचे दर्रों पर सावधानीपूर्वक आवाजाही का अलर्ट जारी किया गया है।



रविवार को कारगिल के पेंजिला में कारगिल-जंस्कार सड़क बर्फ से ढक गई। इससे लद्दाख के निचले इलाकों में भी ठिठुरन हो गई। जंस्कार के कई अन्य इलाकों में हिमपात हुआ है। अगले 12 घंटे तक मौसम खराब रहने के आसार है, जिसमें उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी हो सकती है।


लेह-मनाली, खारदुंगला, चांगला दर्रों से यातायात पुलिस की सलाह पर ही आवाजाही करें। इसके अलावा लोगों को इस दौरान गर्म कपड़े और खाद्य सामग्री साथ लेकर चलने को कहा गया है।

जम्मू कश्मीर के पर्वतीय इलाकों में बढ़ी ठंड 

उधमपुर में में रविवार सुबह से दोपहर तक बारिश होने के बाद तापमान में बहुत गिरावट आई है। शाम को शहरवासी बिना किसी परेशानी के पंखे बंद कर बैठ पाए। वहीं, ऊंचे पर्वतीय इलाकों में लोगों को गर्म कपड़े पहनने पड़े। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में मौसम साफ रहने पर तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी की संभावना है।


मौसम का मिजाज शनिवार सुबह ही बदल गया था। लेकिन, शनिवार को दिन भर बादल छाए रहने के बावजूद बारिश नहीं हुई। रविवार सुबह करीब आठ बजे बारिश शुरू हुई, और दोपहर करीब 12 बजे तक रुक रुक कर बारिश होती रही। इससे अधिकतम तापमान में बहुत गिरावट आई।

शाम तक अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। शाम को मौसम इतना ठंडा था कि लोगों को पंखे की कमी महसूस नहीं हुई। शाम को मौसम सुहावना होने पर लोगों ने घरों से निकल कर मौसम का पूरा आनंद उठाया।
विज्ञापन

पर्वतीय इलाकों में तापमान में इतनी गिरावट आई कि लोग गर्म कपड़े पहनने को मजबूर हो गए। शहर में तेज बारिश के दौरान कई स्थानों पर जलभराव हुआ और लोगों को इसके कारण परेशान होना पड़ा। नालियों का कचरा भी सड़कों पर पड़ा देखा गया।

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00