लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Jammu and Kashmir ›   Jammu News ›   High court sought information about 90 thousand stray dogs roaming in Srinagar city

JK High Court: श्रीनगर शहर में घूम रहे 90 हजार आवारा कुत्ते, हाईकोर्ट ने नगर निगम से मांगी जानकारी

अमर उजाला नेटवर्क/जेएनएफ, श्रीनगर Published by: विमल शर्मा Updated Thu, 01 Dec 2022 02:38 AM IST
सार

जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट ने श्रीनगर नगर निगम से शहर में घूमते आवारा कुत्तों की जानकारी मांगी है। इसके अलावा भी कई तरह की जानकारियां मांगी गई हैं। एक हफ्ते के भीतर निगम को यह जानकारी हलफनामा दायर कर देनी होंगी।

highcourt srinagar
highcourt srinagar - फोटो : फाइल
विज्ञापन

विस्तार

जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट ने श्रीनगर नगर निगम से शहर में घूमते आवारा कुत्तों की जानकारी मांगी है। इसके अलावा भी कई तरह की जानकारियां मांगी गई हैं। एक हफ्ते के भीतर निगम को यह जानकारी हलफनामा दायर कर देनी होंगी। वहीं यह भी बात सामने आई है कि श्रीनगर शहर में 90 हजार आवारा कुत्ते घूम रहे हैं।



कश्मीर विश्वविद्यालय के कानूनी सहायता केंद्र और जनहित याचिका केंद्र के मोहम्मद राथर और मोहम्मद रजा ने इसकी जानकारी हाईकोर्ट में दी। बताया कि उन्होंने अलग-अलग जगहों से यह डाटा तैयार किया है। बुधवार को इस मामले पर मुख्य न्यायाधीश अली मोहम्मद माग्रे और न्यायाधीश पुनीत गुप्ता वाली खंडपीठ ने मामले पर सुनवाई की।


खंडपीठ ने आदेश दिया कि श्रीनगर नगर निगम आयुक्त शहर में मौजूद आवारा कुत्तों की संख्या का विवरण दें। यह बताया जाएगा कि कुत्ते के काटने और एंटी रेबीज प्रबंधन के संबंध में जागरूकता पैदा करने के बारे क्या कदम उठाए गए हैं। पशु जन्म नियंत्रण और एंटी रेबीज केंद्रों की स्थापना का विवरण भी देना होगा।

वह आवारा कुत्तों के खतरे और विशेष रूप से कुत्तों के काटने के साथ-साथ रेबीज के प्रसार को रोकने के लिए निगम की कार्य योजना को भी बताएंगे। रिपोर्ट में यह भी बताना होगा कि क्या इसके लिए मीडिया में प्रसार किया गया है।

रिपोर्ट में उपलब्ध पशु जन्म नियंत्रण और एंटी-रेबीज केंद्रों की संख्या और प्रत्येक कार्य दिवस पर कितने नसबंदी किए जाते हैं, का उल्लेख करना होगा।  

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00