बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव
Myjyotish

बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

पुलवामा: इन दो भाइयों के मुरीद हुए पीएम मोदी, जानिए युवाओं के लिए प्रेरणा बने बिलाल और मुनीर के बारे में रोचक बातें

बिलाल ने अपने घर पर ही वर्मी कंपोस्ट की यूनिट लगाई है। इस यूनिट से तैयार होने वाले बायो फ र्टिलाइजर से न केवल खेती में काफी लाभ हुआ है बल्कि यह लोगों...

26 सितंबर 2021

Digital Edition

जम्मू को दहलाने की साजिश नाकाम: पाकिस्तान में बैठे सरगना ने भेजा अपना दहशतगर्द, पुलिस की पैनी नजर से टला बड़ा हमला

जम्मू शहर में बड़ी वारदात को अंजाम देने आए आतंकी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पाकिस्तान में बैठे सरगना ने इसे श्रीनगर से जम्मू भेजा था। पकड़ा गया आतंकी मुख्य जगहों के बारे में जानकारी जुटा रहा था। इसके तार लश्कर-ए-तैयबा के संगठन द रजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) से जुड़े हैं। रविवार को स्कूटी चालक एक व्यक्ति को लेकर रेलवे स्टेशन की तरफ जा रहा था। पुलिस का नाका देखकर स्कूटी चालक उस व्यक्ति को 50 मीटर पहले उतारकर फरार हो गया। वह व्यक्ति एक गली में घुस गया। पुलिस ने जब संदिग्ध को भागते देखा तो उसे पकड़ लिया। उसके पास से नीले रंग का बैग मिला है।

पूछताछ में उसके टीआरएफ के आतंकी होने के बात पता चली है। उसकी पहचान शोपियां जिले के गादापोरा निवासी शेख जुनैन युसुफ उर्फ सुल्तान उर्फ राजा के रूप में हुई। जांच आगे बढ़ी तो कई खुलासे होने लगे। इस आतंकी को पीओजेके में बैठे आतंकी सरगना अहमद खालिद उर्फ हमजा उर्फ हकपरस्त ने जम्मू भेजा था।

 
... और पढ़ें
पुलिस की गिरफ्त में आतंकी पुलिस की गिरफ्त में आतंकी

पांच बड़ी खबरें: जम्मू रेलवे स्टेशन से एक आतंकी गिरफ्तार, डल झील एयर शो में करतब देखने पहुंचे स्कूली विद्यार्थी

जम्मू शहर के रेलवे स्टेशन के पास चैकिंग के दौरान जम्मू-कश्मीर पुलिस ने रविवार को एक आतंकी को गिरफ्तार किया। आतंकी जम्मू में बड़े हमले को अंजाम देने की फिराक में था। एसओजी विंग के पास जम्मू में कई दिनों से  एक आतंकी के होने की सूचना थी जिसके आधार पर शहर के विभिन्न स्थानों पर विशेष नाके लगाए गए। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें......

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत रविवार को डल झील पर एयर शो शुरू हो गया है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कार्यक्रम का एसकेआईसीसी से शुभारंभ किया। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि 23 साल बाद भारतीय वायुसेना ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को करतब दिखाए हैं। मुझे लगता है कि ये देखने के बाद यहां के युवाओं को प्रेरणा मिलेगी और अधिक लोग इसका हिस्सा बनेंगे। आज़ादी के अमृत महोत्सव पर वायुसेना ने देशभक्ति की भावना भरने का काम किया। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें................

उत्तरी कश्मीर में बांदीपुरा के वटनीरा इलाके में रविवार को सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। सुरक्षाबलों ने इलाके को घेर लिया है। सुरक्षाबल आतंकियों की तलाश में जुटे हैं। मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने अभी तक दो आतंकियों को ढेर कर दिया है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें................

अब आदिवासी समुदाय के बच्चों को भी छात्रवृत्ति मिलेगी। जनजातीय मामले विभाग जम्मू-कश्मीर ने वर्ष 2021-22 के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति और प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आदिवासी छात्रों से आवेदन मांगे हैं। इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है। छात्रों को आवश्यक दस्तावेजों के साथ समय पर आवेदन पत्र जमा करने के लिए कहा गया है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें................

जम्मू-कश्मीर के सभी जिलों के आरटीओ में अब लोगों को पेपरलेस तथा कैशलेस सुविधाएं मिलेंगी। इसमें लर्नर लाइसेंस के लिए संपर्क रहित आवेदन, डीलर स्तर पर त्वरित पंजीकरण प्रक्रिया शामिल हैं। अब नए वाहनों का आरटीओ में निरीक्षण भी नहीं होगा। मोटर वाहन विभाग से जुड़े कार्यों को पेपरलेस, कैशलेस और फेसलेस बनाने के उद्देश्य से उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को विभाग की कई ऑफलाइन सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें................
... और पढ़ें

आतंकवाद: जम्मू रेलवे स्टेशन से एक आतंकी गिरफ्तार, किसी बड़े हमले को दे सकता था अंजाम

जम्मू शहर के रेलवे स्टेशन के पास चैकिंग के दौरान जम्मू-कश्मीर पुलिस ने रविवार को एक आतंकी को गिरफ्तार किया। आतंकी जम्मू में बड़े हमले को अंजाम देने की फिराक में था। एसओजी विंग के पास जम्मू में कई दिनों से  एक आतंकी के होने की सूचना थी जिसके आधार पर शहर के विभिन्न स्थानों पर विशेष नाके लगाए गए।
 
जानकारी के अनुसार पकड़े गए आतंकी की पहचान शोपियां के रहने वाले यूसुफ शेख के रूप में हुई है। आतंकी के पास से सात कारतूसों से भरी एक स्टार बरामद की गई है। पूछताछ के दौरान आतंकी ने बताया कि वह टीआरएफ का एक सक्रिय आतंकी है और वह बड़े काम को अंजाम देने के लिए जम्मू आया। उसने बताया कि उसे जम्मू में क्या करने था अभी उसे भी नहीं बताया गया था।

उसने बताया कि वह टीआरएफ संगठन के आतंकी हैंडलर अहमद खालिद के निर्देश पर जम्मू आया था। वह टेलीग्राम और सिग्नल ऐप के जरिए घाटी के हैंडलर्स और आसपास बैठे हैंडलर्स के साथ भी संपर्क में था। गिरफ्तार आतंकी से पूछताछ जारी है।

यह भी पढ़ें-
उड़ी में घुसपैठ की एक और कोशिश: सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, दो दिन पहले मारे गए थे तीन आतंकी

सूत्रों के अनुसार आतंकी को छोड़ने स्कूटी पर कोई युवक आया था। वहीं आतंकी के अन्य दो सहयोगियों को भी पकड़ने के लिए अभियान शुरू कर दिया गया है। सूचना मिल रही है कि आतंकी से पूछताछ पर जम्मू स्थित हैंडलर्स/ओजीडब्ल्यू के लिंक भी सामने आ सकते हैं।

... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: डल झील पर मंडराए लड़ाकू विमान, करतब देखने पहुंचे स्कूली विद्यार्थी, देखिए तस्वीरें

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत रविवार को डल झील पर एयर शो शुरू हो गया है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कार्यक्रम का एसकेआईसीसी से शुभारंभ किया। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि 23 साल बाद भारतीय वायुसेना ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को करतब दिखाए हैं। मुझे लगता है कि ये देखने के बाद यहां के युवाओं को प्रेरणा मिलेगी और अधिक लोग इसका हिस्सा बनेंगे। आज़ादी के अमृत महोत्सव पर वायुसेना ने देशभक्ति की भावना भरने का काम किया।

डल इलाके में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कश्मीरी युवाओं को वायुसेना की तरफ आकर्षित करने के लिए प्रशासन और वायु सेना ने मिलकर सितंबर के अंत में डल झील के ऊपर एक एयर शो का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम में लड़ाकू जेट, हेलिकॉप्टर और पैराशूट डल झील के ऊपर मंडराते हुए दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर रहे हैं। एयर शो में सूर्य किरण एरोबेटिक्स टीम, पैरामोटर और पावर्ड हैंग-ग्लाइडर डिस्प्ले, मिग-21 बाइसन द्वारा फ्लाईपास्ट, एसयू-30 एयरक्राफ्ट द्वारा एरोबेटिक्स एयर डिस्प्ले है।

इसके अलावा आकाशगंगा स्काई डाइविंग डिस्प्ले, सिम्फ नी ऑर्केस्ट्रा डिस्प्ले और प्रेरणादायी फोटो प्रदर्शनी भी शामिल की गई हैं। इस कार्यक्रम में 300 के करीब स्कूली विद्यार्थी और 700 के करीब शिक्षक शामिल हुए हैं। वहीं एयरफोर्स की तरफ से सभी विद्यार्थियों को प्रवेश करते ही एयरफोर्स से संबंधित किट दी गई, जिसमें सेना के साथ जुड़ी हर जानकारी उन्हें मिल जाएगी। एयरफोर्स में जम्मू-कश्मीर के युवाओं को विमानन क्षेत्र की तरफ आकर्षित करने के लिए यह कदम उठाया है।
... और पढ़ें

लद्दाख: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पहुंचे जोजिला टनल के निर्माण कार्य की समीक्षा करने, कहा यह टनल निभाएगी अहम भूमिका

डल झील पर कार्यक्रम

केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने लद्दाख के कारगिल इलाके को कश्मीर घाटी के साथ जोड़ने वाली जोजिला टनल के निर्माण कार्य की समीक्षा की। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि 13.5 किलोमीटर लंबी यह सुरंग श्रीनगर-कारगिल-लेह को जोड़ने में अहम भूमिका निभाएगी। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और भारत सरकार इसके निर्माण पर तेजी से काम कर रही है और इस पर तेजी से काम चल रहा है। बता दें कि इस टनल का निर्माण पूरा होने के बाद लद्दाख की राजधानी लेह और जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के बीच पूरे साल आवागमन करना संभव हो पाएगा और दोनों के बीच के सफर में तकरीबन 3 घंटे का समय कम लगेगा। फिलहाल 11,578 फुट की ऊंचाई पर जोजिला दर्रे में नवंबर से अप्रैल तक साल के छह महीने भारी बर्फबारी होने के कारण एनएच-1 यानी श्रीनगर-कारगिल-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवागमन बंद रहता है। अभी इसे वाहन चलाने के लिए दुनिया की सबसे खतरनाक हिस्से के तौर पर पहचाना जाता है। यह परियोजना द्रास व कारगिल सेक्टर से गुजरने के कारण अपने भू-रणनीतिक स्थिति के चलते भी बेहद संवेदनशील है।

... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: लर्नर लाइसेंस के लिए अब नहीं जाना होगा आरटीओ, ऑनलाइन सेवा शुरू

जम्मू-कश्मीर के सभी जिलों के आरटीओ में अब लोगों को पेपरलेस तथा कैशलेस सुविधाएं मिलेंगी। इसमें लर्नर लाइसेंस के लिए संपर्क रहित आवेदन, डीलर स्तर पर त्वरित पंजीकरण प्रक्रिया शामिल हैं। अब नए वाहनों का आरटीओ में निरीक्षण भी नहीं होगा। मोटर वाहन विभाग से जुड़े कार्यों को पेपरलेस, कैशलेस और फेसलेस बनाने के उद्देश्य से उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को विभाग की कई ऑफलाइन सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया।

श्रीनगर राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में सेवाओं को शुरू किया गया। इस अवसर पर उपराज्यपाल ने कहा कि लोगों को बेहतर सुविधाएं मिले, इसके लिए परिवहन विभाग ने कई निर्णय लिए हैं, जिससे प्रदेश के परिवहन क्षेत्र पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि पिछले साल ऑनलाइन की गई 12 सेवाओं से लोगों को काफी राहत मिली है। अब बिना किसी परेशानी के आम लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस के बदले डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन जैसी सेवाएं मिल रही हैं।

सरकार परिवहन विभाग में सुरक्षित व प्रभावी परिवहन प्रणाली स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकारी सेवाओं व सुविधाओं को ऑनलाइन करने का मकसद यह है कि लोगों को पारदर्शी तथा भ्रष्टाचार रहित सुविधाएं मिल सकें। पिछले एक साल में सड़क सुरक्षा निधि के तहत कई कदम उठाए गए हैं। 620 सड़क सुरक्षा जागरूकता कैंप लगाने के साथ ही ट्रैफिक पुलिस को अत्याधुनिक उपकरण, मोटरसाइकिल तथा इंटरसेप्टर वाहन उपलब्ध कराए गए हैं।

यह भी पढ़ें-
केंद्रीय राज्यमंत्री चंद्र शेखर ने कहा: जम्मू-कश्मीर में अगले तीन वर्ष में 60 हजार करोड़ रुपये का होगा निवेश

नई बसों की खेप को दिखाई हरी झंडी
इस दौरान उप-राज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन में शामिल नई बसों को भी हरी झंडी दिखाई। उन्होंने कहा कि नई बसें शामिल होने से दूरदराज क्षेत्र के लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि जेकेआरटीसी के बेड़े में ट्रकों के शामिल होने से आम आदमी को खाद्यान्न और अन्य आवश्यक वस्तुओं का समय पर परिवहन सुनिश्चित होगा। जेकेआरटीसी में 226 नई बसें और 277 नए ट्रक शामिल होंगे।

उन्होंने ट्रांसपोर्टरों से सब्सिडी योजना का लाभ लेने की अपील करते हुए कहा कि 15 साल से पुराने बसों को बदलने के लिए पांच लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। इस योजना के लिए 1.75 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उप-राज्यपाल, मुख्य सचिव सहित परिवहन विभाग के उच्च अधिकारियों ने बसों में सफर कर सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता, आरआर भटनागर, प्रमुख सचिव हृदेश कुमार व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: आदिवासी समुदाय के बच्चे भी ले सकेंगे छात्रवृत्ति, विभाग ने मांगे आवेदन

अब आदिवासी समुदाय के बच्चों को भी छात्रवृत्ति मिलेगी। जनजातीय मामले विभाग जम्मू-कश्मीर ने वर्ष 2021-22 के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति और प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आदिवासी छात्रों से आवेदन मांगे हैं। इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है। छात्रों को आवश्यक दस्तावेजों के साथ समय पर आवेदन पत्र जमा करने के लिए कहा गया है।

जनजातीय मामलों के विभाग के सचिव डॉ. शाहिद इकबाल चौधरी ने बताया कि आदिवासी मामले निदेशालय द्वारा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन आमंत्रित करने की अधिसूचना जारी की गई है और सभी कॉलेजों, स्कूलों, आईटीआई, पॉलिटेक्निक और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के साथ समन्वय किया जाएगा। विभाग ने छात्रवृत्ति के लिए 30 करोड़ रुपये का परिव्यय निर्धारित किया है। पोस्ट-मैट्रिक और प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) पर 25 सितंबर 2021 से ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 
लद्दाख: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पहुंचे जोजिला टनल के निर्माण कार्य की समीक्षा करने, कहा यह टनल निभाएगी अहम भूमिका

पोस्ट मेट्रिक के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर और प्री मेट्रिक के लिए 15 नवंबर तक ऑनलाइन फॉर्म जमा करना होगा। छात्रों को आवश्यक विवरण और सहायक दस्तावेजों को दर्शाते हुए छात्रों को पंजीकरण फॉर्म भरने की सलाह दी गई है। छात्र आधार संख्या, बैंक खाता, मोबाइल नंबर और शैक्षणिक संस्थानों का सटीक विवरण निश्चित करें। 
... और पढ़ें

केंद्रीय राज्यमंत्री चंद्र शेखर ने कहा: जम्मू-कश्मीर में अगले तीन वर्ष में 60 हजार करोड़ रुपये का होगा निवेश

केंद्रीय राज्यमंत्री राजीव चंद्र शेखर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में तीन वर्षों के भीतर केंद्र सरकार ने 60 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है। इस राशि का उपयोग रोजगार पैदा करने के लिए छोटी इकाइयों की स्थापना कर स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है।

केंद्रीय कौशल विकास उद्यमिता और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने शनिवार को बडगाम में एक सम्मेलन के दौरान आईटीआई और पॉलीटेक्निक के छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कश्मीर के युवाओं में प्रतिभा और कौशल की कोई कमी नहीं है।

उन्हें प्रेरित करने, अत्यधिक कुशल प्रशिक्षण प्राप्त करने में रुचि दिखाने की जरूरत है। रोजगार सृजन के व्यापक अवसर उपलब्ध हैं, जिसमें ऊर्जावान होने की जरूरत है। एक अप्रैल 2020 से तीस अप्रैल 2021 तक आईटी और विनिर्माण क्षेत्र में लगभग 8 लाख नए रोजगार सृजित किए गए।

यह हमारा मिशन, लक्ष्य और उद्यमिता को मजबूत करने का वादा है। उन्होंने महत्वाकांक्षी युवाओं को सकारात्मक दृष्टिकोण, हर सपने को साकार करने के लिए उत्साहित रहने की अपील की। जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय मंत्रियों के दौरे का उद्देश्य जमीनी स्तर पर विकास और अन्य पहलुओं को गति देना है।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर में यह अपनी तरह का पहला क्रांतिकारी मिशन है। यहां पेशेवर उद्देश्य और महत्वाकांक्षा के साथ काम किया जा रहा है। बडगाम ने अपनी क्षमता और प्रतिभा को बेहतर ढंग से प्रदर्शित किया है। मंत्री ने आईटीआई बडगाम के आटोमोबाइल प्रशिक्षण केंद्र का निरीक्षण कर कई आयोजनों में भाग लिया।
... और पढ़ें

कारगिल: देश के सबसे ऊंचे टीवी-रेडियो ट्रांसमीटर शुरू, पाकिस्तान के दुष्प्रचार को मिलेगा करारा जवाब

लद्दाख में पाकिस्तान के रेडियो और टेलीविजन सिगनल से होने वाले दुष्प्रचार को अब भारतीय ट्रांसमीटर जवाब देंगे। कारगिल जिले के सरहदी क्षेत्र से सटे हंबोटिंग-ला में ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन के ट्रांसमीटर शुरू हो गए हैं। देश में यह सबसे ज्यादा ऊंचाई (4054 मीटर) वाले क्षेत्र में स्थापित किए गए हैं। इससे पूर्व रेडियो और टेलीविजन के ट्रांसमीटर लेह में 3501 मीटर की ऊंचाई पर स्थापित किए गए हैं। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार को दोनों ट्रांसमीटरों को लांच किया। 10 किलोवाट की उच्च क्षमता वाले ये ट्रांसमीटर 50 किलोमीटर की परिधि में लद्दाख के लोगों के लिए बड़ी सुविधा प्रदान करेंगे।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि हंबोटिंग-ला बेहद दुर्गम क्षेत्र है। इंजीनियरों और उनके साथ काम करने वाले वर्करों ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि दूरदराज क्षेत्र में लोग अलग-थलग रहते हैं। इसके बावजूद ट्रांसमीटर 50 हजार आबादी को लाभान्वित करेंगे। इतनी कम आबादी के लिए ट्रांसमीटर लगाने से स्पष्ट होता है कि केंद्र सरकार के लिए सीमावर्ती इलाके की कम आबादी भी कितना महत्व रखती है। ये ट्रांसमीटर एलओसी पार से होने वाले दुष्प्रचार की काट भी बनेंगे। इसके अलावा स्थानीय लोगों को उनके हित की योजनाओं, सूचनाओं से लेकर मनोरंजन के कार्यक्रमों के साथ जोड़ा जा सकेगा। 
यह भी पढ़ें- 
सफलता की कहानी: 22 साल के सुचेतर ने यूपीएससी में रोशन किया जम्मू-कश्मीर का नाम, जरूर पढ़ें यह संदेश    

डीडी कश्मीर में लद्दाख को एक घंटे का स्लॉट
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि डीडी कश्मीर में लद्दाख को 30 मिनट के बजाय अब एक घंटे का स्लॉट मिलेगा। इससे लद्दाख से जुड़े ज्यादा कार्यक्रम दूरदर्शन पर दिखाए जा सकेंगे। 
 
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X