ब्वॉयफ्रेंड से शादी करनी है या नहीं ये सोचने में इतने दिन का समय लेती है हर लड़की

लाइफस्टाइल डेस्क , अमर उजाला Published by: मंजू ममगाईं Updated Sun, 30 Dec 2018 10:17 AM IST
Know how much time a girl take to accept his boyfriend proposal to get married
- फोटो : file photo
विज्ञापन
ख़बर सुनें
शादी का फैसला हर व्यक्ति के लिए एक बड़ा फैसला होता है, जिसे लेने में उसे काफी वक्त भी लगता है। शादी करें या न करें और करें तो कब करें, ये सवाल हर किसी के लिए एक पहेली की तरह होते हैं। लेकिन अब इन सवालों का जवाब हाल ही में हुई एक रिसर्च ने ढूंढ निकाला है। दरअसल, शिकागो यूनिवर्सिटी में हाल ही में एक शोध किया गया। इस शोध में 2000 लोगों को शामिल किया गया। इस शोध में विवाहित और अविवाहित दोनों तरह के लोग शामिल थे।
विज्ञापन


 इन सभी लोगों से कुछ सवाल पूछे गए। जैसे कि आपने कभी किसी को डेट किया? क्या आपने उन्हीं से शादी की? शादी का फैसला लेने में कितना समय लगा? क्या मुश्किलें आईं? लवर से शादी क्यों नहीं की? इन सभी सवालों के बाद अध्ययनकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे कि हर व्यक्ति को अपने प्रेमी से शादी करने का फैसला लेने में औसत 172 दिनों का समय लगता है। यह फैसला कभी भी अचानक नहीं लिया जाता है। यदि अचानक लिया गया है तो इसे पक्का करने में कई बार बदलाव आते हैं। आइए जानते हैं और क्या कुछ कहता है ये शोध।  

relationship
relationship
सिंगल लोगों को लगते हैं 210 दिन 
शोध में बताया गया है कि जो लोग सिंगल थे उन्हें शादी का फैसला लेने में औसत 210 दिनों का समय लगा। इसके पीछे अध्ययनकर्ताओं ने बेहद अहम वजह बताई। उनके मुताबिक किसी के साथ रिलेशनशिप शुरू करने के बाद पहले 3 महीने 'हनीमून पीरियड' की तरह होते हैं। इस दौरान हर व्यक्ति को अपने पार्टनर की हर बात अच्छी लगती है। लेकिन थोड़े समय बाद धीरे-धीर जीवन की सच्चाई दोनों के सामने आने लगती है। दरअसल, अपने प्रेमी से शादी करने का फैसला लेने में हर व्यक्ति को 172 दिन का समय लगता है । 

relationship
relationship - फोटो : file photo
नहीं करनी चाहिए जल्दबाजी 
अगर प्यार में पड़ने के तीन महीने के अंदर ही आपको ये महसूस होने लगे कि आपको उस इंसान से शादी करनी है तो तीन महीने बाद आपके फैसले में कुछ बदलाव आना तय है। रिपोर्ट के अंत में अध्ययनकर्ताओं ने यह सलाह दी कि हर किसी को शादी का फैसला सोच समझकर ही लेना चाहिए। शादी जैसे फैसले कभी भी जल्दबाजी नहीं लेने चाहिए।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all update about bollywood news, fitness news, cricket news, Entertainment news in Hindi. Stay updated with us for all breaking hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00