ऑफिस में काम करते हुए सुनते हैं गाना तो ये खबर है आपके लिए

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला Published by: ललित फुलारा Updated Wed, 23 Jan 2019 01:41 PM IST
हम में से कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें काम करते हुए गाना सुनना अच्छा लगता है
हम में से कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें काम करते हुए गाना सुनना अच्छा लगता है - फोटो : social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें
हमसे से ज्यादातर लोगों को काम करते वक्त गाना सुनना अच्छा लगता है। कुछ लोग ऑफिस में काम करते हुए भी गाना सुनना पसंद करते हैं। ऐसे लोगों का मानना है कि गाना सुनकर काम करने से उनकी एकाग्र क्षमता बढ़ती है। लेकिन, कुछ लोगों का मानना है कि ऑफिस में काम करते वक्त गाना सुनने से उनका ध्यान काम से बंट जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि काम के दौरान गाना सुनना आपके लिए फायदमंद है या नुकसानदायक
विज्ञापन

 

music
music - फोटो : social media
ऑफिस में गाने सुनने को कई लोग अच्छा मानते हैं। ऐसे लोगों का मानना है कि इससे पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। हालांकि यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि ऑफिस में आपका काम किस तरह का है। हाल ही में हुए नीदरलैंड में एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि अलग-अलग तरह के संगीत सुनने वाले व्यक्ति और अकेले शांत माहौल में रहकर काम करने वाले व्यक्ति से तुलना की जाए तो दोनों की सोचने की क्षमता अलग होती है।
 

शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग खुशमिजाज तरीके से संगीत सुनते हैं वो ज्यादा क्रिएटिव होते हैं। उनकी सोचने की क्षमता भी ज्यादा होती है। इस रिसर्च का यह भी कहना है कि अगर व्यक्ति परेशानी में हो या उसे किसी चीज का निष्कर्ष निकालना है तो संगीत काम नहीं आता है। 
 

यह रिसर्च मयामी यूनिवर्सिटी में हुए है। इस रिसर्च का कहना है कि गाना न सुनने वालों से गाना सुनने वाले ज्यादा बेहतर आइडिया देते हैं। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all update about bollywood news, fitness news, cricket news, Entertainment news in Hindi. Stay updated with us for all breaking hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00