लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

MCD Election 2022: केजरीवाल ने RWA प्रतिनिधियों से की वार्ता, बोले- गवर्नेंस में जनता की भागीदारी जरूरी

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Published by: शाहरुख खान Updated Thu, 01 Dec 2022 10:22 PM IST
MCD Election 2022 Live Delhi MCD Chunav Voting Result Date Party Candidates Opinion Exit Poll News in Hindi
आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों को संबोधित करते सीएम अरविंद केजरीवाल - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

खास बातें

Delhi MCD Chunav 2022 Live News in Hindi: एमसीडी के चुनाव मैदान में आठ वार्डों में रोचक मुकाबले के आसार हैं। यहां 16 पूर्व पार्षद एक-दूसरे के सामने ताल ठोंके हुए है। इतना ही नहीं, इनमें कई पूर्व पार्षद ऐसे है जो एमसीडी चुनाव से कुछ समय पहले तक एक ही दल में थे, लेकिन अब अपनी पार्टी से बगावत करके निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ रहे है। यहां पढ़ें एमसीडी चुनाव से जुड़ा हर अपडेट
विज्ञापन

लाइव अपडेट

06:54 PM, 01-Dec-2022

दिल्ली को 3500 मोहल्ला सभा में बांटने की कोशिश की थी: केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने कहा गवर्नेंस में जनता की सीधी भागीदारी होनी चाहिए ताकि वो इलाके की समस्याओं को हल कर सकें। हमने दिल्ली को 3500 मोहल्ला सभा में बांटने की कोशिश की थी, लेकिन BJP की MCD का सहयोग नामुमकिन था तो यह ठंड़े बसते में चला गया, अब हम आरडब्ल्यूए को इसमें शामिल करेंगे।
06:08 PM, 01-Dec-2022

दिल्ली के सीएम ने आरडब्ल्यूए के साथ की वार्ता

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आरडब्ल्यूए को मिनी पार्षद का दर्जा दिलाने के एलान के बाद गुरुवार को राजधानी के आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों से वार्ता की। इस दौरान उन्होंने कहा कि गवर्नेंस में जनता की सीधी भागीदारी जरूरी। कम से कम उन मुद्दों पर जरूर होनी चाहिए, जो उस इलाके की जनता को सीधे तौर पर प्रभावित करते हैं।
03:46 PM, 01-Dec-2022

राजधानी में कल शाम से दो दिन ड्राई डे

दिल्ली नगर निगम चुनाव को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने कल शाम साढ़े पांच बजे से चार दिसंबर तक ड्राय डे घोषित किया है। इसके बाद मतगणना वाले दिन यानी सात दिसंबर को भी राजधानी में ड्राई डे रहेगा। तीनों दिन शराब के सभी ठेके, बार आदि बंद रहेंगे।
विज्ञापन
03:37 PM, 01-Dec-2022

2017 में औसत संपत्ति 2.93 करोड़ से बढ़कर 4.37 करोड़ हुई

रिपोर्ट के अनुसार वार्ड नंबर-59 पश्चिम विहार से भाजपा म्मीदवार विनीत वोहरा ने अपनी संपत्ति में 28.61 करोड़ रुपये की अधिकतम वृद्धि की घोषणा की है। वर्ष 2017 में 9.33 करोड़ रुपये की संपत्ति थी, जबकि वर्ष 2022 में उनके पास 37.94 करोड़ रुपये की संपत्ति है। वार्ड नंबर-149 मालवीय नगर से भाजपा उम्मीदवार नंदिनी शर्मा की संपत्ति 25.58 करोड़ रुपये बढ़कर 49.84 करोड़ रुपये हो गई है। इसी तहर वार्ड नंबर-173 ग्रेटर कैलाश से भाजपा उम्मीदवार शिखा राय की संपत्ति में छह करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है। वर्ष 2017 में 6.81 करोड़ रुपये की संपत्ति की मालकिन शिखा की संपत्ति बढ़कर 12.81 करोड़ रुपये हो गई है।

 
02:41 PM, 01-Dec-2022

चुनाव लड़ रहे निवर्तमान 84 पार्षदों की संपत्ति में 49 फीसदी बढ़ी

एमसीडी चुनाव लड़ रहे 84 निवर्तमान पार्षदों की संपत्ति में करीब 49 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। इनकी वर्ष 2017 में औसत संपत्ति 2.93 करोड़ रुपये थी, जो बढ़कर 4.37 करोड़ रुपये हो गई। इस तरह उनकी संपत्ति में औसतन 1.44 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है।
02:08 PM, 01-Dec-2022

भाजपा कूड़े के प्रबंधन में भ्रष्टाचार करती है: सिसोदिया

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा दुनिया के अन्य देशों में भी कूड़े का निस्तारण हो रहा है, लेकिन भाजपा कूड़े के प्रबंधन में भ्रष्टाचार करती है, जिस कारण वह कूड़े के पहाड़ को हटाना नहीं चाहते। यदि नियत साफ हो तो हर घर से कूड़ा उठेगा भी और दिल्ली में कूड़े के पहाड़ बनेंगे भी नहीं। ये आम आदमी पार्टी है करके दिखा सकती हैं। 
 
विज्ञापन
01:39 PM, 01-Dec-2022

दिल्ली के तीनों कूड़े के पहाड़ को आम आदमी पार्टी खत्म कर देगी: सिसोदिया

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि पांच साल में दिल्ली के तीनों कूड़े के पहाड़ को आम आदमी पार्टी खत्म कर देगी। इसको लेकर एक प्लान तैयार कर लिया गया है। आम आदमी पार्टी दुनिया भर के विशेषज्ञों की सलाह से अच्छी प्रबंध नीति को अपनाकर इन कूड़े के पहाड़ों को हटाएगी। 
01:24 PM, 01-Dec-2022

सभी ने घटना से किया इनकार

वहां पर साबिर(60) का परिवार रहता था। साबिर बीमार था, उसकी पत्नी और 17 साल की बेटी मौजूद थे। पहली मंजिल व दूसरी मंजिल पर उनके बेटे मोहम्मद मुनेश और नासिर रहते हैं। मुनेश बिजली वेल्डर का काम करता है जबकि उसका छोटा बेटा निजी कंपनी में काम करता है। उन लोगों ने बताया कि किसी ने ऐसी कॉल नहीं की है और न ही उनसे मिलने के लिए कोई आया था। किराएदार मोहम्मद नूरुद्दीन का कहना है कि वह दिल्ली से बाहर गए थे। आसपास के क्षेत्र में भी छानबीन की गई, लेकिन सभी ने इस तरह की घटना होने से इनकार किया। सूचना पर वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुंचकर तथ्यों की पड़ताल की। लेकिन मामले में कोई सच्चाई नहीं पाई गई।
12:27 PM, 01-Dec-2022

मतदाताओं की खरीद फरोख्त की सूचना निकली झूठी

पुलिस सूत्रों ने बताया कि मंगलवार रात करीब 11.50 में कंट्रोल रूम में एक फोन आया कि एक पार्टी के कार्यकर्ता शकूरपुर के एक मकान में रहने वाले मतदाताओं की खरीद फरोख्त कर रहें हैं, ताकि वह उनकी पार्टी के उम्मीदवार को मत दे संके। पुलिस ने कॉल करने वाले से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन शिकायतकर्ता के नंबर पर इनकमिंग सुविधा नहीं मिल रही थी। पुलिस टीम तुरंत उस मकान पर पहुंची।
 
12:09 PM, 01-Dec-2022

मतदाताओं की खरीद फरोख्त की सूचना से अफरा-तफरी

सुभाष प्लेस इलाके में मंगलवार रात मतदाताओं की खरीद फरोख्त करने की सूचना झूठी निकली। आनन फानन में पुलिस बताए गए पते पर पहुंच गई। छानबीन के दौरान पुलिस को मौके से ऐसा साक्ष्य नहीं मिला। पुलिस गलत सूचना देने वाले की तलाश में जुटी है।
10:16 AM, 01-Dec-2022

टिकट न मिलने पर निर्दलीय मैदना में उतरे प्रत्याशी

इसी तरह वार्ड नंबर-33 से चुनाव लड़ रही मनीषा कराला व निर्मला वत्स पहले कांग्रेस में थी, मगर एमसीडी चुनाव नजदीक आने सेेे कुछ समय पहले मनीषा कराला ने कांग्रेस छोड़कर आम आदमी पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। इसी तरह वार्ड नंबर-126 से सुमन डागर व मीना कुमारी भी भाजपा में थी। हालांकि, मीना कुमारी ने पिछला चुनाव निर्दलीय के तौर पर जीता था, लेकिन पार्षद बनने के बाद वह भाजपा में शामिल हो गई थी, मगर अब भाजपा से टिकट नहीं मिलने पर एक बार फिर निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ रही है।
10:06 AM, 01-Dec-2022

इनमें से कई पार्टी से बगावत कर निर्दलीय ठोक रहे ताल

वार्ड नंबर-8 मुकुंदपुर में भाजपा के गुलाब सिंह राठौर व आम आदमी पार्टी के अजय शर्मा, वार्ड नंबर-33 रानीखेड़ा में आम की मनीषा कराला व कांग्रेस की निर्मला वत्स, वार्ड नंबर-47 निहाल विहार में भाजपा की शिवांगी और कांग्रेस के मनदीप सिंह, वार्ड नंबर- 61 कोहाट इंक्लेव में भाजपा के अजय और आप केएन राजा, वार्ड नंबर-73 सिविल लाइन से भाजपा के अवतार सिंह व आप के विकास टांक, वार्ड नंबर-126 ईसापुर से भाजपा की सुमन डागर व निर्दलीय मीना कुमारी, वार्ड नंबर-127 से आप के राजबीर डबास व निर्दलीय अंतिम गहलोत और वार्ड नंबर-174 श्रीनिवासपुरी में भाजपा के राजपाल सिंह व आप की इंदु किस्मत आजमा रहे है।
09:51 AM, 01-Dec-2022

MCD Election 2022: केजरीवाल ने RWA प्रतिनिधियों से की वार्ता, बोले- गवर्नेंस में जनता की भागीदारी जरूरी

एमसीडी के चुनाव मैदान में आठ वार्डों में रोचक मुकाबले के आसार हैं। यहां 16 पूर्व पार्षद एक-दूसरे के सामने ताल ठोंके हुए है। इतना ही नहीं, इनमें कई पूर्व पार्षद ऐसे है जो एमसीडी चुनाव से कुछ समय पहले तक एक ही दल में थे, लेकिन अब अपनी पार्टी से बगावत करके निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ रहे है।
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00