Omicron corona variant live: ब्रिटेन समेत आठ देशों तक पहुंचा ओमिक्रॉन, बांग्लादेश ने भी अफ्रीकी उड़ानों पर लगाई रोक

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संजीव कुमार झा Updated Sat, 27 Nov 2021 11:07 PM IST
Covid new strain name omicron cases live news update: pm modi meeting on coronavirus, south africa, usa
कोरोना का नया स्वरूप - फोटो : pixabay
विज्ञापन

खास बातें

Corona New Variant Omicron Live Updates News in Hindi: दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने भारत समेत कई देशों की चिंता बढ़ा दी है। भारत ने जहां 12 देशों के यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर जांच अनिवार्य कर दिया है वहीं अमेरिका आठ दक्षिणी अफ्रीकी देशों से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है।
विज्ञापन

लाइव अपडेट

11:06 PM, 27-Nov-2021

गहलोत ने की बूस्टर खुराक की मांग

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना के नए संस्करण को देखते हुए केंद्र को त्वरित कार्रवाई करनी चाहिए। देश भर में कई लोगों ने कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं ली है। कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर खुराक भी दी जानी चाहिए। 
11:06 PM, 27-Nov-2021

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रोकने की अपील

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि मैं पीएम मोदी से नए कोरोना वैरिएंट ओमिक्रॉन के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रोकने की अपील करता हूं। इस ओर महत्वपूर्ण कदम उठाए जाने चाहिए। कहा जा रहा है कि ओमिक्रॉन पिछले वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक है।
11:00 PM, 27-Nov-2021

पाकिस्तान ने 6 अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगाया

पाकिस्तान ने भी शनिवार को कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मद्देनजर छह अफ्रीकी देशों और हॉन्गकॉन्ग पर पूर्ण यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है। नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर ने एक बयान में कहा कि दक्षिण अफ्रीका में मिले ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे मद्देनजर दक्षिण अफ्रीका और इससे जुड़े देशों पर पूरी तरह से पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा हॉन्गकॉन्ग, मोज़ाम्बिक, नामीबिया, लेसोथो, इस्वातिनी और बोत्सवाना पर भी यह प्रतिबंध लगाए गए हैं।
10:02 PM, 27-Nov-2021

बांग्लादेश ने भी अफ्रीकी फ्लाइट्स पर लगाई रोक

बांग्लादेश ने भी शनिवार को दक्षिण अफ्रीका से यात्रा निलंबित कर दी है। बांग्लादेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जाहिद मलिक ने कहा कि उन्हें वायरस के नए प्रकार की जानकारी है और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों को प्रवेश देने पर अस्थाई रूप से पाबंदी लगाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि यह नया प्रकार बेहद संक्रामक है और इसलिए हम तत्काल दक्षिण अफ्रीका से यात्रा निलंबित कर रहे हैं।
09:55 PM, 27-Nov-2021

ब्रिटेन समेत आठ देशों तक पहुंचा ओमिक्रॉन

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (B.1.1.529) अब तक आठ देशों तक पहुंच गया है। इनमें दक्षिण अफ्रीका, इजराइल, हॉन्गकॉन्ग, बोत्सवाना, बेल्जियम, जर्मनी, चेक रिपब्लिक और ब्रिटेन शामिल हैं। ब्रिटेन में रविवार को ही ओमिक्रॉन के दो मामले आए हैं। जर्मनी में भी इसने अपने पैर पसारना शुरू कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका ने 24 नवंबर को इस वैरिएंट की जानकारी दी थी।
09:09 PM, 27-Nov-2021

कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका पर यात्रा प्रतिबंध लगाया

ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका पर यात्रा प्रतिबंध लागू कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के सामने आने के कारण ये प्रतिबंध लगाए गए हैं। जापान, श्रीलंका, थाइलैंड और ओमान ने शनिवार को जबकि अमेरिका, ब्राजील, कनाडा और यूरोपीय यूनियन ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, एस्वातिनी, जिम्बाब्वे, नामिबिया और लीसोथो पर यात्रा प्रतिबंध लगाया था।
08:44 PM, 27-Nov-2021

कोरोना वैक्सीन ओमिक्रॉन से लड़ने में सक्षम: ब्रिटिश वैज्ञानिक

ब्रिटेन के शीर्ष वैज्ञानिकों ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस का नया स्वरूप कोई बड़ा खतरा नहीं है और टीके अब भी इससे होने वाली बीमारी से बचाव कर सकते हैं। ब्रिटेन सरकार के स्वास्थ्य संबंधी आपातकालीन स्थिति से जुड़े वैज्ञानिक सलाहकार समूह (एसएजीई) के एक सूक्ष्म जीवविज्ञानी प्रोफेसर कैलम सेम्पल ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में सामने आया और दुनियाभर में सुर्खियों में छाया नया स्वरूप ‘बी.1.1.1.529’ (ओमीक्रॉन) कोई बड़ी आपदा नहीं है। टीकाकरण से मिलने वाली प्रतिरक्षा अब भी आपको गंभीर बीमारी से बचा सकती है।
08:39 PM, 27-Nov-2021

दक्षिण अफ्रीकी वैज्ञानिकों से कर रहे बात: डॉ. फाउची

अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने कहा है कि कोरोना वायरस का नया स्वरूप ओमीक्रोन दक्षिण अफ्रीका में तेजी से फैल रहा है और अमेरिकी वैज्ञानिक उस देश में अपने सहयोगियों के साथ नए स्वरूप की जांच करने में जुटे हुए हैं। हम यह पता लगाने के लिए उनसे बात कर रहे हैं कि यह एंटीबॉडी को नुकसान पहुंचाता है या नहीं।

08:19 PM, 27-Nov-2021

ब्रिटेन पहुंचा ओमिक्रॉन

इस बीच कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के दो मामले सामने आए हैं। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने शनिवार को इसकी पुष्टि की।  स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि चेम्सफोर्ड और नॉटिंघम में वायरस के नए स्वरूप से संक्रमित मरीजों की पहचान हुई है। जावेद ने ट्वीट किया कि ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के दो मामलों की पुष्टि हुई है। दोनों मामले एक दूसरे से जुड़े हैं दक्षिण अफ्रीका की यात्रा से संबंधित हैं।
08:00 PM, 27-Nov-2021

नेपाल ने अनिवार्य किया क्वारंटीन

इस बीच नेपाल में भी दक्षिण अफ्रीका से आने वाले लोगों के लिए सात दिन का क्वारंटीन अनिवार्य कर दिया है। यह नियम दक्षिण अफ्रीका होकर नेपाल आ रहे लोगों पर भी लागू होगा। इससे पहले ब्रिटेन ने शुक्रवार से दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, लेसोथो, इस्वातिनी, जिम्बाब्वे और नामीबिया से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लागू कर दिया था। इसके अलावा जर्मनी, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, माल्टा और चेक गणराज्य, यूरोप के उन देशों में शामिल है जिन्होंने यात्रा पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं।
05:56 PM, 27-Nov-2021

वैरिएंट पर और शोध की जरुरत: आईसीएमआर

आईसीएमआर में महामारी विज्ञान और संचारी रोग विभाग के प्रमुख डॉ. समीरन पांडा ने बताया कि कोरोना के नए वैरिएंट में संरचनात्मक परिवर्तन देखे गए हैं, जो संचरण की संभावना के साथ सेल, सेलुलर रिसेप्टर्स के पालन की संभावना के संकेत हैं। लेकिन क्या यह वास्तव में तेजी से फैल रहा है? यह बड़ा सवाल है। डब्ल्यूएचओ ने इस सब की जांच की है। हमें यह पता लगाने के लिए कुछ और समय इंतजार करने की जरूरत है कि क्या इससे संक्रमण बढ़ रहा हैं या बीमारी गंभीर रूप ले रही है या अत्यधिक मौतें हो रही हैं। इन सब को ध्यान में रखते हुए WHO ने इसे वेरियंट ऑफ कंसर्न घोषित किया है।
03:48 PM, 27-Nov-2021

WHO ने की अपील

वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विश्व स्तर पर कोरोना के बढ़ते मामलों और वायरस के नए प्रकार ओमिक्रॉन के मद्देनजर शनिवार को दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के देशों से निगरानी बढ़ाने, सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों को मजबूत करने और टीकाकरण कवरेज बढ़ाने की अपील की।

डब्ल्यूएचओ की दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि इस वैरिएंट को लेकर डरने या निराश होने की जरूरत नहीं है। भले ही दक्षिण-पूर्व एशिया के अधिकांश देशों में कोरोना के मामलों में गिरावट आ रही है, लेकिन दुनिया के दूसरे हिस्से में नए वायरस का मिलना खतरनाक हो सकता है। कोरोना को हराने को लेकर हमें अपना काम जारी रखने की आवश्यकता है। वायरस से बचाव ही सबसे अच्छा तरीका है।

03:47 PM, 27-Nov-2021

महाराष्ट्र में नई पाबंदियां लागू

इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के नए म्यूटेंट के मद्देनजर नए प्रतिबंध और अनुमतियां जारी कर दी हैं। इसके मुताबिक, किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा से राज्य में आने वाले सभी यात्रियों पर भारत सरकार के नियम लागू होंगे। घरेलू यात्रियों को या तो पूरी तरह से टीका लगा होना चाहिए या फिर उनके पास 72 घंटे पहले की निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट होनी चाहिए।

वहीं, यदि टैक्सी, प्राइवेट ट्रांसपोर्ट, 4-व्हीलर या किसी बस के अंदर कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन होता पाया गया, तो 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही ड्राइवर, हेल्पर और कंडक्टर पर भी 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। बसों के मामले में मालिक परिवहन एजेंसी पर 1000 रुपये का जुर्माना लगेगा।

इस बीच बीएमसी आयुक्त ने कहा कि आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को पिछले पखवाड़े की अपनी यात्रा की जानकारी बताते हुए एक स्व-घोषणा पत्र प्रदान करना आवश्यक होगा। विभिन्न प्रतिष्ठानों, दुकानों, मॉल और सिनेमाघरों में काम करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए, यदि उन्होंने टीके की दोनों खुराक नहीं लगवाई है।

 
02:45 PM, 27-Nov-2021

हम कोरोना संक्रमण को रोकने की कोशिश कर रहे: पुष्कर सिंह धामी

उत्तराखंड में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों पर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हमारा कोरोना टेस्टिंग और दिशानिर्देशों को लेकर पूरा ध्यान है, हम सजग है। हम कोशिश कर रहे हैं कि इसे हर प्रकार से रोका जाएगा। जो जरूरी इंतजाम है, वह सब किए जाएंगे।
02:42 PM, 27-Nov-2021

बच्चों को आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के बिना सबरीमाला मंदिर जाने की अनुमति

केरल सरकार ने कहा कि कि बच्चों को आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट के बिना सबरीमाला मंदिर जाने की अनुमति है हालांकि, वयस्कों को मंदिर में प्रवेश करने के लिए या तो पूर्ण टीकाकरण प्रमाणपत्र या RTPCR नकारात्मक प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी जो 72 घंटे से अधिक पुराना न हो।
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00