Parliament: सीबीआई और ईडी प्रमुख का कार्यकाल बढ़ाने वाला विधेयक लोकसभा में पास, कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रशांत कुमार झा Updated Thu, 09 Dec 2021 11:06 PM IST
Defence minister rajnath singh to brief parliament on bipin rawat death in tamil nadu MI17 Helicopter crash
लोकसभा - फोटो : ANI
विज्ञापन

खास बातें

बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में वायुसेना का चॉपर हादसे का शिकार हो गया। हादसे में देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के साथ 11 अन्य सैन्य अधिकारियों का निधन हो गया। शीत सत्र में आज पहली बार विपक्ष ने कोई प्रदर्शन नहीं किया और राज्यसभा की कार्यवाही सुचारु रूप से चली।
विज्ञापन

लाइव अपडेट

11:05 PM, 09-Dec-2021

जब न्यायपालिका स्वतंत्र होती है तो कार्यपालिका और विधायिका भी स्वतंत्र होती है: रिजिजू

केंद्रीय कानून और न्यायमंत्री किरेन रिजिजू ने लोकसभा में सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट (वेतन और सेवा की शर्तें) संशोधन विधेयक, 2021 पर चर्चा के दौरान कहा, मेरा मानना है कि जब न्यायपालिका स्वतंत्र होती है तो कार्यपालिका और विधायिका भी स्वतंत्र होती है। जब विधायिका द्वारा पारित एक अधिनियम को सुप्रीम कोर्ट द्वारा रद्द कर दिया जाता है, तो यह हम सभी के लिए विचार करने और चर्चा करने के लिए एक बड़ा मुद्दा बन जाता है। मंत्री ने कहा, यह आरोप कि सरकार कॉलेजियम द्वारा अनुशंसित कुछ नामों को रोक रही है, सही नहीं है। सदस्यों ने रिजिजू से सवाल किया कि चूंकि इस विधेयक के माध्यम से सरकार विधायिका के इरादे को स्पष्ट कर रही है, क्या वह ओएनजीसी के मामले में भी ऐसा ही करेगी जहां सुप्रीम कोर्ट द्वारा अधिनियम को रद्द कर दिया गया है। रिजिजू ने जवाब दिया कि इस मुद्दे में अन्य हितधारकों के साथ परामर्श किए बिना सदन में कोई आश्वासन देना उनके लिए उचित नहीं होगा।
 
11:05 PM, 09-Dec-2021

सरकार हमेशा कांग्रेस के नेताओं को ही पीड़ितों से मिलने के लिए रोकती है: रंजन

कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने नगालैंड जा रहे अपनी पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल को असम में रोके जाने का मुद्दा उठाते हुए आरोप लगाया कि सरकार हमेशा कांग्रेस के नेताओं को ही पीड़ित लोगों से मिलने से रोकती है। उन्होंने सदन में कहा, नगालैंड में निर्दोष नागरिकों की हत्या के बाद सोनिया गांधी जी के निर्देश पर प्रतिनिधिमंडल का गठन किया गया था। इस प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को असम में हिरासत में लिया गया। इस संबंध नें गृहमंत्री अमित शाह के बयान का जिक्र करते हुए आरोप लगाया, गृहमंत्री ने सदन को गुमराह करने वाला बयान दिया। लोगों को रुकने के लिए कहा गया और जब वे नहीं रुके तब गोली चलाई गई। लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि सीधे गोली मारी गई। यह सरकार पूर्वोत्तर की स्थिति को बिगाड़ती जा रही है।
11:05 PM, 09-Dec-2021

थरूर और निशिकांत दुबे के बीच हुआ वार-पलटवार

न्यायाधीशों के वेतन एवं सेवा शर्त से संबंधित विधेयक पर चर्चा के दौरान पिछले दिनों की गई एक टिप्पणी को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर और भाजपा सांसद निशिकांत दुबे के बीच सदन में वार-पलटवार देखने को मिला। हालांकि, दोनों सांसदों ने एक-दूसरे का नाम नहीं लिया। दरअसल, मंगलवार को ‘हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट (वेतन एवं सेवा शर्त)  संशोधन विधेयक’ पर चर्चा में भाग लेते हुए थरूर ने कुछ विषयों का उल्लेख किया था। इस पर दुबे ने आपत्ति जताते हुए कहा था कि अदालतों में लंबित विषयों को यहां नहीं उठाना चाहिए. दुबे ने थरूर के संदर्भ में एक टिप्पणी भी की थी जिसे कांग्रेस सांसद ने व्यक्तिगत आरोप करार दिया।
11:04 PM, 09-Dec-2021

विपक्ष ने की ईडी और सीबीआई निदेशक कार्यकाल बढ़ाने संबंधी विधेयक को वापस लेने की मांग

लोकसभा में विपक्षी सदस्यों ने गुरुवार को ईडी और सीबीआई निदेशक का कार्यकाल बढ़ाने संबंधी विधेयक को वापस लेने की मांग की। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशकों का कार्यकाल दो साल से बढ़ाकर पांच साल तक किए जाने के प्रावधान वाले विधेयकों का विरोध करते हुए विपक्ष के सदस्यों ने कहा कि ये विधेयक इन संस्थाओं की स्वतंत्रता को लेकर गंभीर सवाल खड़े करते हैं और इन्हें वापस लिया जाना चाहिए।

आरएसपी के एन के प्रेमचंद्रन और कांग्रेस के मनीष तिवारी ने सदन में ‘केंद्रीय सतर्कता आयोग (संशोधन) विधेयक, 2021’ और ‘दिल्ली विशेष पुलिस स्थापन (संशोधन) विधेयक, 2021’ पेश किये जाने का विरोध करते हुए इनसे संबंधित अध्यादेशों को नामंजूर करने वाले सांविधिक संकल्प भी सदन में प्रस्तुत किए।

विधेयकों को चर्चा और पारित करने के लिए रखते हुए कार्मिक और लोक शिकायत राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सदन में विधेयकों को पेश करते समय भी स्पष्ट किया गया था कि इस संशोधन को लेकर जितना बड़ा विवाद खड़ा किया जा रहा है, यह उतना बड़ा विषय नहीं है। उन्होंने कहा कि सदस्य इसकी भावना को देखें और इस पर चर्चा करें।
10:31 PM, 09-Dec-2021

उत्तराखंड में परियोजनाओं पर केंद्र ने दाखिल किया है हलफनामा

पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने संसद को बताया कि उत्तराखंड में सात निर्माणाधीन हाइड्रो पावर परियोजनाओं को पूरा करने की अनुमति के लिए केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दाखिल किया है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने अलकनंदा पावर कंपनी बनाम अनुज जोशी एनं अन्य के एक मामले की सुनवाई करते हुए गंगा बेसिन के ऊपरी हिस्ते में हाइड्रो पावर परियोजनाओं को लेकर केंद्र को एक आम नीति के साथ आने के लिए कहा था।
10:22 PM, 09-Dec-2021

महिला आरक्षण विधेयक पर सरकार ने कही ये बात

केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने लोकसभा में कहा कि महिला आरक्षण पर एक विधेयक को लाने के लिए सभी राजनीतिक गलों की सहमति पर आधारित ध्यान पूर्वक विचार की जरूरत है। उन्हंने कहा कि लैंगिक न्याय सरकार की एक अहम प्रतिबद्धता है। यह बात उन्होंने इस सवाल के जवाब में कही कि क्या क्या सरकार को महिला आरक्षण विधेयक पर सहमति बनाने के लिए मुख्य राजनीतिक दलों और अन्य हिस्सेदारों के साथ वार्ता करनी चाहिए।
10:12 PM, 09-Dec-2021

लोकसभा में उठा महिला आरक्षण विधेयक पर सवाल

द्रमुक सांसद कनिमोझी ने लोकसभा में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण उपलब्ध कराने का मुद्दा उठाया और सरकार से पूछा कि इस पर कोई विधेयख संसद में कब पेश किया जाएगा। शून्य काल में यह मुद्दा उठाते हुए कनिमोझी ने कहा कि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटों के आरक्षण के लिए एक विधेयक को आए हुए 25 साल हो गए हैं लेकिन अभी तक कुछ भी नहीं हुआ है।
10:01 PM, 09-Dec-2021

विदेशी जेलों में कैद हैं 622 भारतीय मछुआरे

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने राज्यसभा में बताया कि इस समय कुल 622 भारतीय मछुआरे विदेशी जेलों में बंद हैं। इनमें से 574 भारतीय मछुआरे पाकिस्तान, 26 बांग्लादेश, चार बहरीन और 18 सउदी अरब की जेलों में हैं। 
07:39 PM, 09-Dec-2021

सीबीआई और ईडी प्रमुख का कार्यकाल बढ़ाने वाला विधेयक लोकसभा में पास

केंद्रीय सतर्कता आयोग (संशोधन) विधेयक, 2021 और दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना (संशोधन) विधेयक 2021 लोकसभा में पारित किए गए। इन अध्यादेशों का उद्देश्य CBI और ED के प्रमुखों के कार्यकाल को मौजूदा 2 साल से 5 साल तक बढ़ाना है।
06:02 PM, 09-Dec-2021

विपक्ष ने आज नहीं किया प्रदर्शन, सरकार की निंदा

बुधवार को हुए हेलिकॉप्ट हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 सैन्य कर्मियों की मौत को देखते हुए विपक्ष ने गुरुवार को राज्यसभा के 12 निलंबित सांसदों के खिलाफ चल रहे अपने प्रदर्शन को एक दिन के लिए रोक दिया। पूरे दिन विपक्ष ने कोई प्रदर्शन नहीं किया और सदन की कार्यवाही में भी भाग लिया। हालांकि, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बयान के बाद संसद के अंदर सीडीएस रावत को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए अनुमति न देने के लिए विपक्षी दलों ने सरकार की निंदा की। टीएमसी सदस्यों ने इसके विरोध में राज्यसभा में वाकआउट भी किया।
05:48 PM, 09-Dec-2021

विमान विनिर्माण के क्षेत्र में तेजी से हो रही प्रगति: सिंधिया

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लोकसभा में बताया कि देश का नागरिक उड्डयन उद्योग विकास की ओर अग्रसर है और विमान विनिर्माण के क्षेत्र में बहुत तेजी से प्रगति कर रहा है। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद सौगत राय के सवाल का उत्तर देते हुए सिंधिया ने यह भी कहा कि अगले पांच से छह वर्षों में हवाई अड्डों की संख्या को 138 से बढ़ाकर 220 करने की योजना पर भी काम चल रहा है।
05:39 PM, 09-Dec-2021

महिला सांसदों को प्रमुखता देने के लिए बिड़ला की सराहना

संसद सदस्यों की क्षमताओं को पहचानने के लिए और उन्हें सदन में बोलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लोकसभा सांसदों ने स्पीकर ओम बिड़ला की सराहना की। सांसदों ने स्पीकर की तारीफ तब की जब पहली बार सांसद बनीं बीजद की प्रमिला बिसोई ने महिलाओं के लिए रोजगार का मुद्दा उठाया। बिसोई को स्वयं सहायता समूहों को आगे बढ़ाने के लिए जाना जाता है। उन्होंने अपनी मातृभाषा उड़िया में यह मुद्दा उठाया। बिड़ना ने कहा कि यह देश का लोकतंत्र है, मैंने व्यक्तिगत तौर पर उनसे सदन में बोलने के लिए कहा था। उन्होंने कहा कि मुझे केवल उड़िया आती है, इसके बाद उनके सचिवालय ने उनकी मदद की।
05:25 PM, 09-Dec-2021

राज्यसभा: छह फार्मा संस्थानों का दर्जा बढ़ाने के लिए विधेयक पारित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यसभा में राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (संशोधन) विधेयक 2021 पेश किया, जिसे सदन ने पारित कर दिया। उन्होंने कहा कि छह और राष्ट्रीय फार्मा शिक्षा एवं शोध संस्थान (एनआईपीईआर) को राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों का दर्जा देने से शोध क्षमताएं बढ़ेंगी और देश में फार्मा शिक्षा का स्तर और बेहतर हो सकेगा। इसके बाद इन संस्थानों का संचालन आईआईटी की तरह किया जाएगा।
04:01 PM, 09-Dec-2021

2022 के अंत तक लॉन्च किए जाएंगे दो मानवरहित अभियान

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि भारत साल 2022 के अंत तक मानव युक्त अंतरिक्ष यात्रा कार्यक्रम गगनयान से पहले दो मानव रहित अभियान लॉन्च किए जाएंगे। अन्य अंतरिक्ष परियोजनाओं की की स्थिति की जानकारी देते हुए सिंह ने राज्यसभा में प्रश्न काल के दौरान कहा कि शुक्र अभियान की योजना 2022 के लिए तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से अंतरिक्ष परियोजनाओं में देरी हुई है।
03:49 PM, 09-Dec-2021

सुप्रिया सुले ने कहा, पेट्रोल-डीजल-एलपीजी की कीमतें घटाए सरकार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की सांसद सुप्रिया सुले ने लोकसभा में कहा कि बढ़ती महंगाई को नियंत्रण में लाने के लिए केंद्र सरकार को दखल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को पेट्रोल, डीजल व घरेलू रसोई गैस की कीमतो में कमी करनी चाहिए जिससे करोड़ों गरीब लोगों को राहत मिल सके। सदन में शून्यकाल के दौरान आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि का मुद्दा उठाते हुए उन्होंने कहा कि खाना पकाने का तेल भी आम आदमी के लिए बहुत महंगा हो गया है। 
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00