लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Gujarat Election 2022 Live: पीएम मोदी कल अहमदाबाद में डालेंगे वोट, गांधीनगर में पार्टी नेताओं से की मुलाकात

इलेक्शन डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: हिमांशु मिश्रा Updated Sun, 04 Dec 2022 09:55 PM IST
Gujarat Election 2022 Live Vidhan Sabha Chunav Opinion Poll Counting Results Date Party Candidate Updates
PM Modi - फोटो : ANI
विज्ञापन

खास बातें

Gujarat Assembly Election 2022 Live News in Hindi: गुजरात में कल आखिरी और दूसरे चरण का मतदान होना है। 93 सीटों पर सोमवार सुबह आठ बजे से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। चुनावी मैदान में कुल 833 प्रत्याशी हैं। इनमें भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला दिख रहा है। आखिरी चरण के चुनाव से पहले शनिवार को प्रचार-प्रसार का सिलसिला भी थम चुका है। आइए जानते हैं पल-पल के अपडेट्स...
विज्ञापन

लाइव अपडेट

09:51 PM, 04-Dec-2022
पार्टी नेताओं से मिले पीएम मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में बीजेपी कार्यालय में पार्टी नेताओं से बातचीत की।
05:30 PM, 04-Dec-2022
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मां हीराबेन से मुलाकात करने के लिए गांधीनगर पहुंच चुके हैं। मां से मिलने के बाद रात को प्रधानमंत्री बीजेपी कार्यालय 'कमलम' में बीजेपी नेताओं से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री कल यानी पांच दिसंबर को गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में वोट भी डालेंगे। प्रधानमंत्री अहमदाबाद के साबरमती विधानसभा क्षेत्र के वोटर हैं। 
   
05:18 PM, 04-Dec-2022
हार्दिक पटेल के खिलाफ लगे पोस्टर 
गुजरात के वीरमगाम विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी हार्दिक पटेल के खिलाफ पोस्टर से राजनीति गरम हो गई है। पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के नाम पर लगाए गए पोस्टर्स में हार्दिक के खिलाफ मोर्चा खोला गया है। इन पोस्टर्स में हार्दिक को हराने की अपील की गई है। हार्दिक पटेल ने इसी समिति के बैनर तले 2015 में पाटीदार आरक्षण के लिए आंदोलन किया था। जो 2017 के चुनावों में बड़ा मुद्दा था। इसके बाद हार्दिक कांग्रेस में शामिल हो गए थे। वहां उन्हें कार्यकारी अध्यक्ष गुजरात प्रदेश की जिम्मेदारी मिली थी, लेकिन जून, 2022 में हार्दिक पटेल बीजेपी में आ गए थे।
विज्ञापन
05:01 PM, 04-Dec-2022
शाही इमाम का विवादित बयान
अहमदाबाद में जामा मस्जिद के शाही इमाम शब्बीर अहमद सिद्दीकी का विवादित बयान सामने आया है। शाही इमाम ने चुनाव में महिलाओं की उम्मीदवारी को इस्लाम के खिलाफ बताया। उन्होंने कहा, 'अभी आपने नमाज पढ़ते हुए लोगों को देखा। यहां एक भी महिला आपको दिखी? नहीं... इस्लाम में सबसे ज्यादा अहमियत नमाज को है। अगर औरतों का इस तरह से सबके सामने आना जायज होता तो उनको मस्जिद से नहीं रोका जाता। मस्जिद से रोक दिया गया क्यों? क्योंकि औरत का इस्लाम में एक मकाम है। इसलिए जो लोग भी औरतों को चुनाव में टिकट देते हैं वह इस्लाम के खिलाफ बगावत कर रहे हैं। आपके पास मर्द नहीं हैं कि आप महिलाओं को ला रहे हैं? इससे हमारा मजहब कमजोर होगा।'

इमाम ने आगे कहा, 'मजहब कमजोर इसलिए होगा कि देखिए कल तक हिजाब का मामला चला। उसपर काफी हंगामा हुआ। अब जाहिर बात है कि आप अपनी औरतों को एमएलए, काउंसलर और कुछ बनाएंगे तो उससे हम हिजाब को महफूज नहीं रख पाएंगे। हम इस मसले को भी नहीं उठा पाएंगे। क्योंकि हुकूमत कहेगी कि आपकी औरतें तो असेंबली हॉल में आ रहीं हैं। संसद में आ रहीं हैं। नगर निगम के बोर्ड में जाकर बैठ रहीं हैं। मंच पर जाकर लोगों से वोट के लिए अपील कर रहीं हैं। इलेक्शन लड़ने के लिए आपको घर-घर जाना पड़ेगा। इसलिए मैं इसके सख्त मुखालिफ हूं। आप मर्द हैं... मर्द को दीजिए। हां... अगर कोई ऐसा कानून होता कि केवल महिलाएं ही लड़ सकती हैं तो वहां तो मजबूरी होगी।'

उन्होंने कहा, 'मैंने जो देखा कि ये लोग औरतों और लड़कियों को इसलिए टिकट दे रहे हैं ताकि इनके जरिए पूरे परिवार का वोट हासिल कर सकें। मेरा ख्याल है कि आजकल औरतों की ज्यादा चलती है। अगर औरतों को कब्जे में ले जो तो पूरा परिवार इनके कब्जे में आ जाएगा। इसके अलावा कोई मकसद मुझे समझ में नहीं आता है।'  
04:37 PM, 04-Dec-2022
पीएम मोदी डालेंगे वोट
गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिसंबर को वोट डालेंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार, पीएम मोदी अहमदाबाद के साबरमती विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाली रानीपनी निशान स्कूल में मतदान करेंगे। पीएम मोदी साबरमती विधानसभा सीट के वोटर हैं। वहीं, पीएम मोदी की मां हीराबेन गांधीनगर में अपने मत का प्रयोग करेंगी। 
03:41 PM, 04-Dec-2022
एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी का बड़ा बयान सामने आया है। ओवैसी ने आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और आरजेडी पर निशाना साधा है। आरोप लगाते हुए कहा कि सभी में बेहतर हिंदू बनने के लिए होड़ लगी है और इसका फायदा बीजेपी को मिल रहा है। 

ओवैसी ने हिंदुत्व के नाम पर नफरत फैलाने को लेकर कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के नेता जो पूरे भारत में पैदल फिर रहे हैं या फिर आरजेडी हो या सपा हो वह सब अंधेरे का मुकाबला अंधेरे से और नफरत का मुकाबला नफरत से करना चाहते हैं। यही वजह कि बीजेपी हर बार चुनाव जीत रही है।
विज्ञापन
02:20 PM, 04-Dec-2022
ओवैसी का बोले- यकीनन हमारी जीत होगी
न्यूज एजेंसी से बातचीत करते हुए एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने बड़ा दावा किया है। गुजरात चुनावों को लेकर ओवैसी ने कहा कि हम तो सिर्फ 13 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें ही ज्यादा से ज्यादा सीटों को जीतने का प्रयास कर रहे हैं। हमारे लोग खूब मेहनत कर रहे हैं। जनता का हमें जैसा रिस्पॉन्स मिल रहा है तो यकीनन हमारी जीत होगी।
02:18 PM, 04-Dec-2022
भाजपा और आप कार्यकर्ता भिड़े
अहमदाबाद की ठक्करबापा नगर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा और आप के कार्यकर्ताओं बीच शनिवार की रात जमकर बवाल मचा। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि उनके उमीदवार संजय मोरी के साथ बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मार-पीट की। भाजपा ने आरोपों को खारिज कर दिया। फिलहाल मामले में पुलिस जांच कर रही है। 
12:28 PM, 04-Dec-2022
पाटन में जब आमने-सामने आए भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी
गुजरात के पाटन विधानसभा क्षेत्र से शनिवार को एक वीडियो सामने आया। यहां आखिरी दिन का प्रचार कर रहे भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी आमने-सामने आ गए। इस दौरान कांग्रेस प्रत्याशी किरीट पटेल ने भाजपा प्रत्याशी डॉ. राजुल देसाई पर फूल बरसा दिया। अब इसको लेकर विवाद छिड़ गया है। 

भाजपा की महिला प्रत्याशी डॉ. राजुल देसाई ने कहा कि असामाजिक तत्वों और गुंडों के साथ कांग्रेस की इस रैली ने हमें खुलेआम दबंगई का यकीन दिला दिया है। वहीं कांग्रेस विधायक किरीट पटेल ने इन आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि हमारी रैली में भाजपा प्रत्याशी से चार गुना ज्यादा भीड़ थी। यही देखकर वह परेशान हो गईं हैं। इसलिए वह इस तरह का बयान दे रहीं हैं।
11:43 AM, 04-Dec-2022
आप प्रत्याशी पर हमला
अहमदाबाद के ठक्करबपानगर विधानसभा क्षेत्र के आप प्रत्याशी संजय मोरी ने भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमला करने का आरोप लगाया है। वहीं, भाजपा ने इन आरोपों को खारिज कर दिया। पुलिस फिलहाल इस मामले की जांच कर रही है। 
11:39 AM, 04-Dec-2022
कांग्रेस का पहले चरण में 63 सीटें जीतने का दावा
कांग्रेस ने भी गुजरात में जीत का दावा किया है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि पहले चरण की 89 में से 63 सीटें कांग्रेस आसानी से जीत रही है। बताया जाता है कि पार्टी ने सरकार बनाने की तैयारी भी शुरू कर दी है। इसके लिए प्लान हुआ है कि अगर चुनाव में जीत मिलती है तो ओबीसी वर्ग से किसी को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। वहीं, तीन अन्य उप-मुख्यमंत्री भी बनाए जाएंगे। 
11:18 AM, 04-Dec-2022

Gujarat Election 2022 Live: पीएम मोदी कल अहमदाबाद में डालेंगे वोट, गांधीनगर में पार्टी नेताओं से की मुलाकात

शाह की बैठक, सीएम भी रहे मौजूद
दूसरे चरण के चुनाव से ठीक पहले गृहमंत्री अमित शाह ने गांधीनगर स्थित भाजपा के प्रदेश मुख्यालय में एक अहम बैठक की। करीब डेढ़ घंटे तक चली इस बैठक में भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और प्रदेश संगठन महामंत्री रत्नाकर भी मौजूद रहे। बताया जाता है कि इसमें चुनाव और फिर नतीजे आने के बाद सरकार बनाने को लेकर भी मंथन हुआ। इस बैठक में पहले चरण के सभी प्रत्याशियों को भी बुलाया गया था। अब दूसरे चरण के प्रत्याशियों को छह दिसंबर को बुलाया गया है। भाजपा नेताओं ने कुल 130 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा किया है। 
 
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00