Parliament Session: लोकसभा और राज्यसभा कल तक के लिए स्थगित, शाह ने नगालैंड मामले पर दोनों सदनों में दिया बयान

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Mon, 06 Dec 2021 09:17 PM IST
Parliament Winter Session 2021: Narcotic Drugs And Psychotropic Substances (Amendment) Bill Introduce Today In Lok Sabha
संसद का शीतकालीन सत्र - फोटो : एएनआई
विज्ञापन

खास बातें

Parliament Winter Session Live Update News: विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा व राज्यसभा में कार्रवाई तीन बजे तक स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नगालैंड हिंसा पर लोकसभा और राज्यसभा में बयान दिया।
विज्ञापन

लाइव अपडेट

09:16 PM, 06-Dec-2021

विरोध के बीच एनडीपीएस विधेयक लोकसभा में पेश

विपक्षी दलों के तीव्र विरोध के बीच सोमवार को लोकसभा में एनडीपीएस बिल पेश किया गया। विधेयक पेश करते हुए वित्त राज्य मंत्री डा भागवत कराड ने कहा कि संशोधन बिल में कोई नया प्रावधान शामिल नहीं है। त्रिपुरा हाईकोर्ट के आदेशों के अनुरूप संशोधन अधिनियम की विसंगति को दूर किया गया है।

बिल का विरोध करते हुए आरपीआई के एनके प्रेमचंद्रन ने कहा कि संशोधन बिल का मसौदा तैयार करने में कई त्रुटियां हुई हैं। इसके कारण बिल अपने उद्देश्यों को हासिल नहीं कर पाएगा। उन्होंने सरकार पर तानाशाही रवैया अपनाने और विपक्ष की राय को अनसुना करने का आरोप लगाया।

वहीं बीजद के भर्तृहरि महताब ने कहा कि इस कानून में अब तक तीन बार संशोधन किया जा चुका है। अब सरकार एक और संशोधन करना चाहती है। सरकार का कहना है कि मसौदा तैयार करने में हुई गलतियों को दुरुस्त करने के लिए यह बिल लाया गया है। जब 2014 में इस कानून में संशोधन किया गया था, तब भी सरकार ने इसका व्यापक परीक्षण नहीं किया था।
09:15 PM, 06-Dec-2021

स्कूलों के 93 फीसदी शिक्षकों का टीकाकरण

सरकार ने लोकसभा को बताया कि देशभर के 93 फीसदी से ज्यादा शिक्षकों और 87 फीसदी गैर शिक्षण कर्मचारियों का पूर्ण या आंशिक टीकाकरण हो चुका है। इसके साथ ही चार राज्यों ने सौ फीसदी टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है। शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राज्यवार डाटा जारी करते हुए एक प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दिल्ली ने 98 फीसदी से ज्यादा शिक्षकों का शिक्षण और गैर शिक्षणेतर कर्मचारियों का टीकाकरण पूर कर लिया है।
08:37 PM, 06-Dec-2021

लोकसभा: भाजपा सांसद ने उठाई क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध की मांग

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा में शून्य काल के दौरान क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी डार्क नेट टेक्नोलॉजी पर आधारिक हैं और इनका इस्तेमाल ड्रग्स, वेश्यावृत्ति और आतंकवाद में किया जाएगा।
08:28 PM, 06-Dec-2021

सशस्त्र बलों में 1.22 लाख से अधिक पद खाली

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट ने लोकसभा में बताया कि सशस्त्र बलों में एक लाख 22 हजार 555 पद रिक्त हैं। इनमें 9362 पद अधिकारी स्तर के हैं। उन्होंने कहा कि थल सेना में अधिकारियों के 7476 और 97,177 अन्य पद रिक्त हैं। वायु सेना में अधिकारी स्तर के 621 और 4859 अन्य पद खाली हैं। नौसेना में अधिकारी स्तर के 1265 और 11,166 अन्य पद खाली हैं।
06:57 PM, 06-Dec-2021

लोकसभा कल तक के लिए स्थगित

राज्यसभा के बाद लोकसभा को भी कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया।
06:56 PM, 06-Dec-2021

राष्ट्रीय औषधि शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (संशोधन) विधेयक पास

लोकसभा में राष्ट्रीय औषधि शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (संशोधन) विधेयक 2021 पारित किया गया। यह विधेयक अहमदाबाद, गुवाहाटी, हाजीपुर, हैदराबाद, कोलकाता और रायबरेली में छह संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व का दर्जा देने का प्रावधान करता है।
06:48 PM, 06-Dec-2021

2020-21 में भारतीय एयरलाइंस को हुआ 19564 करोड़ का नुकसान

केंद्रीय राज्य नागरिक उड्डयन मंत्री वीके सिंह ने राज्यसभा को बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 में कोविड महामारी के चलते देश की एयरलाइंस को 19,564 करोड़ और हवाई अड्डों को 5116 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। महामारी के चलते भारत में घरेलू उड़ानों का संचालन लंबे समय तक निलंबित रहा था। सिंह ने एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि एविएशन सेक्टर पर कोरोना महामारी का गंभीर असर पड़ा है।
06:42 PM, 06-Dec-2021

नगालैंड पर शाह के बयान पर खड़गे ने उठाए सवाल

नगालैंड में सुरक्षा बलों की गोलीबारी में हुई नागरिकों की मौत पर सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में बयान दिया। इसे लेकर राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम पीड़ित परिवारों को मुआवजे के बारे में सवाल पूछना चाहते थे। लेकिन हमें सवाल पूछने का मौका ही नहीं दिया गया। उन्होंने (अमित शाह) केवल बोलते रहे और अंत में कह दिया कि सरकार को खेद है। इसका क्या मतलब है? इसका यह मतलब है कि आपने गलती की है। खड़गे ने कहा कि आपका खुफिया विभाग क्या कर रहा था? आपके खबरी क्या कर रहे थे? क्या उन्हें (अमित शाह को) यह सब नहीं पता होना चाहिए? हम उनसे ये सवाल पूछने वाले थे लेकिन उनके बयान के तुरंत बाद सदन को स्थगित कर दिया गया।
06:33 PM, 06-Dec-2021

एयरपोर्ट प्राधिकरण: एयर इंडिया पर 2350 तो स्पाइसजेट पर 185 करोड़ बकाया

केंद्रीय राज्य नागरिक उड्डयन मंत्री वीके सिंह ने राज्यसभा में बताया कि सितंबर तक एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) पर एयर इंडिया के 2350 करोड़ रुपये और स्पाइसजेट के 185 करोड़ रुपये बकाया हैं। एक सवाल के लिखित जवाब में उन्होंने कहा कि कुछ एयरलाइनों ने अपनी बकाया राशि की निकासी में चूक की है। एएआई अपनी क्रेडिट नीति के अनुसार बकाया की वसूली के लिए एयरलाइनों के साथ नियमित रूप से अनुवर्ती कार्रवाई करता है।
06:25 PM, 06-Dec-2021

विश्वविद्यालयों के परिसरों को विदेशों में बनाने का कोई प्रस्ताव नहीं: शिक्षा मंत्री

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लोकसभा में बताया कि सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है जिसमें सार्वजनिक वित्तपोषित विश्वविद्यालयों के परिसरों को विदेश में स्थापित करने की योजना हो। प्रधान ने इस सवाल पर कि क्या दिल्ली विश्वविद्यालय और ऐसे ही अन्य सार्वजनित वित्तपोषित विश्वविद्यालयों के परिसरों को विदेशों में बनाने का प्रस्ताव है, के लिखित जवाब में यह जानकारी दी।
06:14 PM, 06-Dec-2021

आईआईटी के नाम बदलने की कोई योजना नहीं: केंद्र

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने लोकसभा में बताया कि भारतीय प्रौद्योगिक संस्थानों (आईआईटी) के नामों को बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि सरकार के पास आईआईटी के नाम उन राज्यों के महापुरुषों के नाम पर बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं है जिन राज्यों में ये संस्थान स्थित हैं।
06:04 PM, 06-Dec-2021

सांसदों का निलंबन समाप्त हो तो हम करेंगे सहयोग: खड़गे

खड़गे ने कहा कि हमने चेयरमैन से कहा कि अगर आप हमारा उत्पीड़न करना चाहते हैं तो यह आप पर निर्भर करता है। हम केवल उनसे अनुरोध कर सकते हैं कि अपने फैसले पर फिर से विचार करें। राज्यसभा लगातार स्थगित हो रही है, सभी दों ने मांग उठाई है कि सांसदों का निलंबन समाप्त किया जाए। मल्लिकार्जुन खड़गे ने आगे कहा कि वह निलंबन का फैसला वापन नहीं लेना चाहते थे। आप कब तक लोकतंत्र में विपक्ष को बाहर रखेंगे? सदन का चलना उनके हाथ में है। हम सहयोग के लिए तैयार हैं। लेकिन उन्हें हमारी शर्तें माननी होंगी।
05:53 PM, 06-Dec-2021

राज्यसभा: सांसदों के निलंबन को लेकर चेयरमैन से मिले खड़गे

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमने चेयरमैन से मुलाकात की है और उनसे 12 सांसदों ने निलंबन के आदेश को रद्द करने की मांग की ताकि वो भी चर्चाओं का हिस्सा बन सकें और सदन की कार्यवाही सुचारु रूप से चल सके। हमने उनसे कहा कि हम सभी मुद्दों पर चर्चा और बहस करेंगे और एक-दूसरे का सहयोग करेंगे। लेकिन बातचीत का कोई परिणाम नहीं निकला, एक सलाह दी गई कि सभी निलंबित सांसद माफी मांगें या फिर कम से कम विपक्ष के नेता बताएं कि जो हुआ वह ठीक वहीं था। हमने कहा कि यह ठीक नहीं है और ऐसा नहीं होगा क्योंकि उन्हें गैरकानूनी तरीके से निलंबित किया गया है।
03:40 AM, 06-Dec-2021

डीआरडीओ ने 931 ऑक्सीजन पीएसए प्लांट लगाए

रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने राज्यसभा को बताया कि डीआरडीओ ने कोरोना महामारी के दौरान देशभर में 931 ऑक्सीजन प्रेशर स्विंग एब्सार्पशन (PSA) प्लांट लगाए हैं। पीएम केयर्स फंड के तहत ये 869 स्थानों पर लगाए गए हैं। एक प्रश्न के लिखित उत्तर में उन्होंने बताया कि यूपी में सर्वाधिक 103, तमिलनाडु में 62, मप्र में 56, पश्चिम बंगाल में 49 और राजस्थान में 48 प्लांट्स लगाए गए।
03:34 AM, 06-Dec-2021

तेलंगाना: धान खरीदी में हजारों करोड़ के घोटाले का आरोप

भाजपा सांसद अरविंद धरमपुरी ने सोमवार को लोकसभा के  शून्यकाल में तेलंगाना में धान खरीदी का मामला उठाया। उन्होंने तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव और उनके पुत्र केटी रामा राव पर तीखा हमला किया। उन्होंने कहा कि इस खरीदी में हजारों करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है। उन्होंने केंद्र सरकार से इसकी जांच कराने व आवश्यक कार्रवाई का आग्रह किया। धरमपुरी ने कहा कि राज्य के किसान बदहाल स्थिति में हैं। वर्ष 2014 से 2020 के बीच सिद्दीपेठ में 416 किसान खुदकुशी कर चुके हैं। यह मुख्यमंत्री राव के अलावा गृह, स्वास्थ्य व वित्त मंत्रियों का भी गृह जिला है। 
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00